×

Date Palm Jaggery Coffee Benefits: खजूर गुड़ कॉफी हेल्थी भी टेस्टी भी, जानें इसके अनगिनत स्वास्थ्य लाभ

Date Palm Jaggery Coffee Benefits: क्या आपने कभी खजूर गुड़ कॉफ़ी (Date Palm Jaggery Coffee) को कभी आजमाया है। एक बिल्कुल नए अवतार में सदियों पुराने इस कॉफ़ी के कई लाभ बताए गए हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 17 Dec 2022 2:39 AM GMT
Date Palm Jaggery Coffee Benefits
X

Date Palm Jaggery Coffee Benefits (Image credit: social media)

Date Palm Jaggery Coffee Benefits: कॉफी का सेवन आज अधिकांश लोगों की दिनचर्या का एक अनिवार्य हिस्सा है; इसलिए, ऐसा पेय होना महत्वपूर्ण है जिसका स्वाद अच्छा हो और जो पौष्टिक हो। लेकिन क्या आपने कभी खजूर गुड़ कॉफ़ी (Date Palm Jaggery Coffee) को कभी आजमाया है। एक बिल्कुल नए अवतार में सदियों पुराने इस कॉफ़ी के कई लाभ बताए गए हैं। यह विटामिन बी कॉम्प्लेक्स का एक समृद्ध स्रोत है और इसके अन्य औषधीय गुण हैं जो पाचन तंत्र पर सकारात्मक प्रभाव डालते हैं।

रिफाइंड चीनी की अदला-बदली

यह सर्दी-खांसी सहित अन्य बीमारियों के इलाज में भी फायदेमंद है। बेवजिला कॉफी के निदेशक अनुराग छाबड़ा का कहना है कि रिफाइंड चीनी की जगह खजूर के गुड़ का सेवन करना आपके स्वास्थ्य के लिए वरदान साबित हो सकता है और जीवनशैली में एक अच्छा बदलाव है जिसे हर किसी को अपनाना चाहिए।

उत्तेजक प्राकृतिक उपचार

खजूर की पोषक तत्वों से भरपूर संरचना को देखते हुए, गुड़ चिकनी त्वचा को फिर से जीवंत करने के विकास में सहायता करता है, पिंपल्स और मुंहासों को रोकता है, और त्वचा पर झुर्रियों और काले धब्बों को कम करके उम्र बढ़ने को काफी धीमा कर देता है।

माइग्रेन का दर्द

यह एंडोर्फिन जारी करके मासिक धर्म की ऐंठन के साथ-साथ माइग्रेन के दर्द को कम करने के लिए भी जाना जाता है। तो यह न केवल एक महान स्वीटनर है, बल्कि यह पूरे शरीर को ठीक करने में भी सक्षम बनाता है।

पोषण मूल्य

खजूर के गुड़ में उच्च स्तर के खनिज और विटामिन बी 2 होते हैं और ग्लाइसेमिक इंडेक्स (मधुमेह के लोगों द्वारा खपत के लिए आदर्श) पर कम होता है। आयरन की उपस्थिति हीमोग्लोबिन उत्पादन को सुविधाजनक बनाने में मदद करती है और अन्य एनीमिया और बालों के झड़ने का इलाज करती है। इसके अतिरिक्त, खजूर में मैग्नीशियम की मात्रा तंत्रिका तंत्र को नियंत्रित करती है।

इम्युनिटी बूस्टर और एनर्जाइज़र

मैग्नीशियम, पोटैशियम और कैल्शियम मिलकर रोग प्रतिरोधक क्षमता और हड्डियों को मजबूत करते हैं। कार्बोहाइड्रेट सामग्री ऊर्जा देती है और सफेद चीनी की तुलना में पचाने में आसान होती है। खजूर गुड़ का सेवन ऊर्जा के स्तर को बढ़ाता है और शरीर को लंबे समय तक सक्रिय रखता है।

सर्दी खांसी का रामबाण इलाज

सर्दी की शुरुआत के साथ, आपकी कॉफी में खजूर का गुड़ श्वसन तंत्र में बलगम को घोलकर सूखी खांसी और जुकाम के इलाज के काम आता है। साथ ही इनमें शरीर को गर्म रखने के चिकित्सीय गुण होते हैं। अस्थमा के मरीजों के लिए भी यह एक उपयुक्त घरेलू उपचार है।

वजन कम करने वाला साथी

शरीर में कम पोटेशियम के स्तर से जल प्रतिधारण और सूजन का परिणाम होता है। खजूर गुड़ की पोटेशियम सामग्री इन स्तरों को संतुलित करती है, जिससे शरीर का वजन कम होता है। इसके अलावा, डिटॉक्सिंग वजन घटाने का एक अभिन्न अंग है, और खजूर का गुड़ इस उद्देश्य को पूरा करता है।

सफ़ेद चीनी

यह सफेद चीनी का एक स्वस्थ विकल्प है जो आसान पाचन के साथ-साथ पूरे सिस्टम को साफ करने में मदद करता है। यह श्वसन पथ, पेट, फेफड़े और आंतों सहित शरीर के हर क्षेत्र से विषाक्त पदार्थों को निकालता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story