×

Dating Apps: डेटिंग एप पर कहीं आप भी तो नहीं हो रहे Scam का शिकार, इन तरीकों से पहचाने असली और नकली प्रोफाइल

Online Dating Apps Profile Scam: इन दिनों ऑनलाइन डेटिंग ऐप्स का ट्रेंड तेजी से बढ़ गया है। इन डेटिंग्स ऐप्स पर स्कैमर्स लोगों को बेवकूफ बनाकर उन्हें चूना भी लगा देते हैं।

Anupma Raj
Report Anupma Raj
Published on: 2 Feb 2023 8:16 AM GMT
Online Dating Apps Scam
X

Online Dating Apps (Image: Social Media)

Online Dating Apps Profile Scam: इन दिनों ऑनलाइन डेटिंग ऐप्स का ट्रेंड तेजी से बढ़ गया है। इन डेटिंग ऐप्स से लोग मिलते हैं और प्रीफ्रेंसिस मैच होने के बाद एक दूसरे को डेट करना शुरू कर देते हैं। हालांकि कुछ डेटिंग्स ऐप्स पर चल रहा फर्जीवाड़ा भी किसी से छिपा नहीं है। दरअसल इन डेटिंग्स ऐप्स पर स्कैमर्स लोगों को बेवकूफ बनाकर उन्हें चूना भी लगा देते हैं। स्कैमर्स ये सब बड़ी आसानी से डेटिंग ऐप्स पर फर्जी प्रोफाइल के जरिए कर पा रहे हैं। तो आइए इन तरीकों से जानते हैं कि ऑनलाइन डेटिंग ऐप्स पर असली और नकली प्रोफाइल के फर्क को कैसे समझा जा सकता है:

इन तरीकों से बचें से पहचाने डेटिंग एप पर प्रोफाइल असली है या नकली

प्रोफाइल पिक्चर

दरअसल ऑनलाइन डेटिंग ऐप पर किसी अंजान शख्स के साथ जुड़ने से पहले आप उसकी प्रोफाइल पिक की अच्छी तरह जांच पड़ताल कर लें। दरअसल स्कैम करने वाले लोग हमेशा एक नकली प्रोफाइल तस्वीर लगाते हैं। ऐसे में आप रिवर्स इमेज सर्च के जरिए इसकी पहचान कर सकते हैं। इससे आपको पता लग जाएगा कि संबंधित यूजर असली या नकली पिक लगाया है।

जरूरी सवाल

अगर आप डेटिंग ऐप पर किसी अंजान शख्स से बात कर रहें और पसंद करते हैं तो उसकी खूबसूरती पर फिदा होने की जगह उससे कुछ जरूरी सवाल पूछिए। ये सवाल उसकी पर्सनल लाइफ, इंटरेस्ट और फ्यूचर प्लानिंग के इर्द-गिर्द होने चाहिए। इसमें आपको जो भी रिप्लाई मिल रहे हैं, फिर उनकी तह तक जाने की कोशिश करें। ये समझने की कोशिश करें कि वो इंसान कितना सच बोल रहा है या कितना झूठ, इस पर ध्यान जरूर दें।

शेयर ना करें ये बातें

दरअसल कुछ लोग बहुत कम समय ही में बहुत ज्यादा जानकारी बटोरने की कोशिश करने लगते हैं। ऐसे में इस तरह के लोगों से हमेशा सावधान रहें। शुरुआत में किसी के साथ भी अपने सोशल मीडिया अकाउंट की जानकारियां शेयर बिल्कुल भी शेयर ना करें।





इससे वो आपकी फैमिली के बारे में भी बहुत सी बातें पता कर सकता है। ऐसे लोगों को अपने परिवार, दोस्त या डेली रूटीन भी बिल्कुल शेयर ना करें।

बैंक अकाउंट की जानकारी

अगर कोई शख्स आपके जॉब प्रोफाइल या बैंक अकाउंट में ज्यादा दिलचस्पी दिखा रहा है तो ऐसे लोगों से भी सावधान रहने की जरूरत है। दरअसल साइबर सेल ने ऐसे लोगों से अलर्ट रहने की सलाह दी है। ऐसे लोगों को अपनी बैंक अकाउंट डिटेल, क्रेडिट या डेबिट कार्ड नंबर, वायरल ट्रांसफर या पर्सनल आइडेंटिफिकेशन नंबर की डिटेल भूलकर भी कभी शेयर नहीं करनी चाहिए।

सेल्फी के लिए रिक्वेस्ट

दरअसल आप जिस शख्स से बात कर रहे हैं वो असली है या नकली, ये पता लगाने के लिए आप उसे स्नैपचैट या इंस्टाग्राम पर कोई खास एक्टिविटी करते हुए उसकी सेल्फ भेजने के लिए रिक्वेस्ट करें। ऐसे में अगर वो शख्स ऐसा करने से एकदम मना करता है, तो समझ लीजिए कुछ तो गड़बड़ है।




Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story