×

पुराने बेड शीट से ऐसे सजाएं घर, लॉकडाउन में समय का होगा सही इस्तेमाल,TIPS

ज्यादातर घरों में समान पुराने होने पर उन्हें आलमारी या बक्से में अंदर रख दिया जाता है लेकिन इससे वो कुछ सालों बाद वो समान और बेकार हो जाता है। ऐसा ज्यादतर घर के कपड़ों खासकर बेड शीट्स के साथ होता है। बेडशीट पुरानी हो जाने के बाद अलमारी में सालों तक पड़ी रहती हैं।

suman
Published on: 3 April 2020 5:32 PM GMT
पुराने बेड शीट से ऐसे सजाएं घर, लॉकडाउन में समय का होगा सही इस्तेमाल,TIPS
X

लखनऊ: ज्यादातर घरों में समान पुराने होने पर उन्हें आलमारी या बक्से में अंदर रख दिया जाता है लेकिन इससे वो कुछ सालों बाद वो समान और बेकार हो जाता है। ऐसा ज्यादतर घर के कपड़ों खासकर बेड शीट्स के साथ होता है। बेडशीट पुरानी हो जाने के बाद अलमारी में सालों तक पड़ी रहती हैं। कहीं से फट जाने या दाग पड़ जाने पर बेडशीट को बेड पर बिछाने के काम में नहीं लिया जाता। लेकिन सुंदर और महंगी बेड शीट्स को फेंकने का भी मन नहीं करता।

इन बेड शीट्स का क्या किया जाए। अगर अपनी पुरानी बेड शीट्स को नए तरीके से इस्तेमाल करना चाहते है तो कुछ आसान तरीकों से उनका बेहतर इस्तेमाल किया जा सकता है। ऐसे में इन्हें फेंकना भी नहीं पड़ेगा और यह काम में भी आ जाएंगी।

यह पढ़ें... अब आपके भी बाल होंगे घने और शाइनी

हैंगिंग वाल, पुराने बेडशीट्स से हैंगिंग बना सकते हैं। इनमें बड़ी ही आसानी से बेड शीट के फैब्रिक का इस्तेमाल किया जा सकता है। इस तरह की हैंगिंग न सिर्फ आपके छोटे बच्चे का दिल बहलाएंगी, बल्कि घर की खूबसूरती भी बढ़ाएंगी। इसके लिए ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। प्लास्टिक या मेटल के राउंड फ्रेम में आप ऊपर की तरफ बीड्स लगा सकते हैं और नीचे बेडशीट के फैब्रिक को अपने मनचाहे आकार में काटकर लंबी स्ट्राइट्स वाले फैब्रिक में सिल सकते हैं। आप कई तरह के पेटर्न्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

पजामा बनाएं, अगर बेड शीट बहुत ज्यादा खराब नहीं हुई है, तो उससे अपने लिए पजामा भी सिल सकते हैं। बेडशीट से बनाए पजामे आसानी से पहन सकते हैं और इससे की पुरानी बेड शीट्स का अच्छा इस्तेमाल भी हो जाएगा। पजामा बनाना बिल्कुल मुश्किल नहीं है और इस तरीके से आप परिवार के किसी भी सदस्य के लिए पजामा सिल सकते हैं।

पर्दे, अगर बेड शीट बीच से फट गई है या फिर उसमें हल्का सा ही डैमेज हुआ है, तो आप उससे घर के लिए सुंदर पर्दे भी तैयार कर सकते हैं। अक्सर पर्दों के लिए महिलाएं महंगे फैब्रिक्स बाजार में चुनने जाती हैं, जिसमें उनके पैसे भी ज्यादा खर्च होते हैं। महंगी बेड शीट्स से आप आसानी से पर्दे तैयार कर सकते हैं और ये आपके घर को एक नया लुक भी देंगे।

हेयरबैंड्स व कुशन, सिर पर कलरफुल हेयरबैंड्स लगाना अच्छा लगता है तो आप पुरानी बेड शीट से अपने लिए आकर्षक हेयरबैंड्स भी बना सकती हैं। इसके लिए आपको हेयरबैंड के आकार का फैब्रिक काटने की जरूरत होगी जिसे आप फैब्रिक की एक और लेयर पर सिल कर अपने लिए हेयरबैंड तैयार कर सकती हैं।इससे कुशन भी बना सकते हैं।

यह पढ़ें... तो सौ रुपये में हो जाएगा सारा काम, परवान चढ़ने लगी कोरोना से वैज्ञानिकों की जंग

पावदान व हैंगर, बहुत से महंगे कपड़ों जैसे सिल्क और मलमल के कपड़ों में मेटल हैंगर से दाग लग जाते हैं, जिसकी वजह से कपड़ों की खूबसूरती कम हो जाती है। ऐसे में आप अपने कपड़ों को सुरक्षित रखने कि लिए मेटल हैंगर को पुरानी बेडशीट के फैब्रिक से कवर कर सकते हैं। इससे आपके हैंगर्स की खूबसूरती भी बढ़ जाएगी। इसके अलावा इससे डोरमेट भी बना सकते हैं।

suman

suman

Next Story