×

Kill Termites Naturally: जानिए प्राकृतिक रूप से दीमकों से कैसे पाएं छुटकारा, अपने घर को कीटों से बचाने के आसान तरीके

Deemak ko Khatm Karne ke Gharelu Upay: बारिश और नमी घरों में कई तरह की कीट पतंग को भी दावत दे देती है वहीँ ऐसे में आपका अगला कदम क्या हो सकता है ये जानना बेहद ज़रूरी है।

Shweta Shrivastava
Published on: 1 Aug 2023 4:03 AM GMT
Kill Termites Naturally: जानिए प्राकृतिक रूप से दीमकों से कैसे पाएं छुटकारा, अपने घर को कीटों से बचाने के आसान तरीके
X
Kill Termites Naturally (Image Credit-Social Media)

Deemak ko Khatm Karne ke Gharelu Upay: बारिश और नमी घरों में कई तरह की कीट पतंग को भी दावत दे देती है वहीँ ऐसे में आपका अगला कदम क्या हो सकता है ये जानना बेहद ज़रूरी है। जहाँ कुछ कीट पतंग घरों में आकर आपको थोड़ा परेशान करते हैं वहीँ दीमक आपकी सम्पति को काफी नुकसान पंहुचा जातीं हैं। ऐसे में उन्हें प्राकृतिक रूप से कैसे ख़त्म किया जाये इसके लिए आज हम कुछ उपाय लेकर आये हैं। जिससे आपके घर को इन खतरनाक कीट से छुटकारा मिल सके।

दीमकों से छुटकारा पाने का घरेलू तरीका

दीमक आपको काफी परेशान कर सकतीं हैं। ये न सिर्फ घर को गन्दा करतीं हैं बल्कि आपकी संपत्तियों को गंभीर रूप से नुकसान पहुंचा सकती हैं। भले ही ये सीधे तौर पर मनुष्यों के लिए हानिकारक न हों। लेकिन ये काफी हद तक आपको तनाव और परेशान कर देतीं हैं। इनका प्रिय भोजन लकड़ी और कॉपी-किताब होते हैं जिन्हे ये कुछ ही मिनटों में चट कर जातीं हैं। ऐसे में इनका जल्द नष्ट होना बेहद ज़रूरी होता है। आइये जानते हैं कि आप दीमक को कैसे ख़त्म कर सकते हैं वो भी कुछ घरेलू उपायों को अपनाकर।

यहां, हम आपके घर से प्राकृतिक रूप से दीमकों से छुटकारा पाने के कुछ तरीके लेकर आये हैं जिनपर आप नजर डाल सकते हैं, ताकि बहुत देर होने से पहले आपके घर को इन कीटों से छुटकारा मिल सके। ऐसे कुछ तरीके हैं जो आपको प्राकृतिक रूप से दीमकों से छुटकारा पाने में मदद कर सकते हैं।

सीधी धूप

दीमकों को अंधेरी और नमी वाली जगहें पसंद होती हैं। ये छोटे कीड़े सूरज की रोशनी और गर्मी में नहीं पनप सकते। वहीँ अगर आपके किसी फर्नीचर के टुकड़े पर दीमक हैं या आपको ऐसा लग रहा है कि ये इसपर हैं तो उसे खींचकर बाहर निकालें और सीधे धूप में रखें। जैसे-जैसे फर्नीचर गर्म होगा, दीमक निकलना शुरू हो जाएंगे। इसे अपने घर से सुरक्षित दूरी पर धूप में रखना सबसे अच्छा हो सकता है।

वहीँ अगर ये किसी ऐसे जगह पर हैं जिसे हिलाया नहीं जा सकता जैसे दरवाज़ा वगरैह तो आप दीमकों को बाहर निकालने के लिए यूवी प्रकाश का उपयोग कर सकते हैं।

बोरिक एसिड

जब दीमकों से छुटकारा पाने की बात आती है, तो बोरिक एसिड एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है। दीमक को खत्म करने के लिए अक्सर बोरिक एसिड के लिए कहा जाता है। दरअसल बोरिक एसिड एक प्राकृतिक कीटनाशक है और आमतौर पर पाउडर के रूप में आता है। आप इसे संक्रमण वाली जगह पर छिड़क सकते हैं या पानी में मिलाकर उस जगह पर स्प्रे कर सकते हैं। एसिड का छिड़काव करते समय चश्मे, मास्क और दस्ताने का उपयोग करना सही रहता है। दीमक पर ये स्प्रे या पाउडर पड़ते ही वो इसे पी लेते हैं और ऐसा करने से उनकी क्षमता प्रभावित होती है। इससे धीरे-धीरे संक्रमण कम हो जाएगा।

कार्डबोर्ड चारा

दीमक को सेलूलोज़ पसंद है और आप उनसे छुटकारा पाने के लिए इसका उपयोग कर सकते हैं। दीमक को ख़त्म करने का एक बेहद प्रसिद्ध तरीका कार्डबोर्ड बैट सिस्टम का उपयोग करना है। इस विधि से दीमकों को लुभाने के लिए नम कार्डबोर्ड का उपयोग करें। गीले कार्डबोर्ड को उन स्थानों पर रखें जहां आपको दीमक की गतिविधि का संदेह हो और उनके संक्रमित होने का इंतजार करें। अब कार्डबोर्ड को बाहर निकालें और जला दें। इसे आप कई बार रिपीट भी कर सकते हैं। जब तक कि संक्रमण साफ़ न हो जाए।

सिरका

दो नींबू का रस लें और उसमें आधा कप सिरका मिलाएं। इसे एक स्प्रे बोतल में डालें और इसे संक्रमित क्षेत्रों और मिट्टी की नलिकाओं पर उपयोग करें। जब ये लिक्विड दीमक के मिट्टी के घरों में रिसता है तो इससे उनका खत्मा निश्चित है। इस प्रक्रिया को कुछ दिनों तक दोहराएं जिससे दीमक दोबारा वहां न आएं।

नीम का तेल

नीम का तेल नीम के पेड़ों से निकाला गया तेल है और इसका उपयोग लंबे समय से दीमक नियंत्रण में किया जाता रहा है। जब दीमक तेल को निगल लेते हैं, तो ये कीटों के प्रजनन चक्र को बाधित कर देता है। ये पुराने दीमकों को अंडे देने से रोकता है और समय के साथ उनके घरों को ख़त्म कर देता है। कच्चा नीम का तेल खरीदें और फिर इसे हल्के तरल साबुन और पानी के साथ मिलाएं। इसे एक बोतल में डालें और संक्रमित क्षेत्रों में स्प्रे करें।

ये दीमक को खत्म करने के सामान्य तरीके हैं,लेकिन अगर आप इसके बाद भी दीमकों को पनपते देखते हैं तो ज़रूरी है कि आप किसी पेशेवर दीमक कंपनी को तुरंत कॉल करें और विशेषज्ञ को अपने घर का निरीक्षण करने दें। पेस्ट कण्ट्रोल द्वारा इनका खत्म करने का प्रयास करें। इसके अलावा मार्केट में कई तरह के केमिकलयुक्त स्प्रे भी आते हैं जिन्हे लेकर भी आप इनका खत्म कर सकते हैं।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story