×

Weight Loss: अगर होगी विटामिन डी और विटामिन बी 12 की कमी तो नहीं कम होगा वजन, जानें कैसे उबरें

Weight Loss: शरीर को स्वस्थ बनाये रखने के लिए कुछ विटामिन होना भी बेहद जरूरी माना जाता है। लेकिन अगरआपके शरीर में इन विटामिन की कमी (Vitamin Deficiency) होगी तो आप चाहे कितनी कोशिश कर लें आपका वजन कम कर पाना बेहद मुश्किल होता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 27 Jun 2022 1:47 PM GMT (Updated on: 27 Jun 2022 2:53 PM GMT)
Fat man
X

Fat man( Image credit to Social media)

Which Vitamin Good For Weight Loss: क्या आप भी अपने बढ़े हुए वज़न (Obesity) से हैं परेशान ? कई उपायों और मेहनत के बावजूद भी नहीं कम हो पा रहा है वजन ? तो ये खबर आपकी मुश्किलों को कम सकता है। जी हाँ , कई बार डाइट कंट्रोल और एक्सरसाइज करने के बावजूद भी वज़न जस का तस बना रहता है। जो कभी -कभी लोगों को बेहद परेशनियों में डाल देता है।

लोग इतने चिंतित हो जाते हैं कि तमाम प्रयासों के बावजूद भी उनका वज़न कम क्यों नहीं हो रहा है। बता दें कि शरीर को स्वस्थ बनाये रखने के लिए कुछ विटामिन होना भी बेहद जरूरी माना जाता है। लेकिन अगरआपके शरीर में इन विटामिन की कमी (Vitamin Deficiency) होगी तो आप चाहे कितनी कोशिश कर लें आपका वजन कम कर पाना बेहद मुश्किल होता है।

गौरतलब है कि वजन कम करने के लिए सबसे पहले भोजन को ही संतुलित किया जाता है। क्योंकि अनियमित खान -पान और खराब डाइट का बुरा असर आपके शरीर के वजन को असंतुलित करके बॉडी को शेप को भी भद्दा बना देता है। लेकिन जब आप अपनी डाइट में कैलोरी कम कर देते हैं तो कई बार शरीर में पोषण की कमी (Nutritional Deficiency) के कारण परेशानी भी हो सकती है। ऐसे में विटामिन न्यूट्रिएंट्स की कमी को भरने और मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने और ताकत बढ़ाने का एक शानदार और असरदार तरीका साबित होता है।

अगर आपके दिमाग में भी वजन कम कैसे करें? (How To Lose Weight) या वजन घटाने के लिए क्या करें? जैसे सवाल घूमते रहते हैं या वजन कम करने के उपायों को अपनाने के बावजूद भी आपका वजन कम नहीं हो पा रहा है तो जानिए उन विटामिन्स के बारे में बारे में जिनकी आपके शरीर में कमी होने के कारण आप पतले नहीं हो पा रहे हैं। कुछ शोध के अनुसार शरीर में मौजूद 2 तरह के विटामिन की कमी के कारण वजन घटाने का प्रोसेस काफी धीमा हो सकता है।

कई अध्ध्यनों के मुताबिक शरीर में मौजूद विटामिन डी (Vitamin D) और विटामिन बी 12 की कमी (Vitamin B12 Deficiency) आपके फैट बर्न करने के प्रोसेस पर बुरा असर डाल सकते है या वजन घटने की प्रक्रिया को काफी धीमा कर देते हैं। बता दें कि शरीर में विटामिन डी की आपूर्ति का सबसे बड़ा स्त्रोत सूर्य हैं। उल्लेखनीय है कि विटामिन डी आपकी हड्डियों को मजबूत बनाने के साथ हार्मोन लेवल को बैलेंस रखने में सहायक होता है। इतना ही नहीं शरीर में विटामिन डी की संतुलित मात्रा में मौजूदगी आपके फैट को बर्न करने में बेहद सहायक होता है। जबकि अगर शरीर में विटामिन डी का लेवल लो है तो यह आपके बढे हुए वजन को कम करने में अवरोध पैदा कर सकता है। गौरतलब है कि शरीर में विटामिन डी की कमी के कारण आपका मेटाबॉलिज्म भी काफी स्लो हो जाता है। जिसके कारण मोटापा कम नहीं हो पाता है। शरीर में विटामिन डी की कमी को पुरा करने के लिए मछली, अंडे की जर्दी और अनाज आदि का भरपूर मात्रा में सेवन करना चाहिए।

विटामिन बी12 की कमी से भी नहीं होता वजन कम :

रिसर्च के मुताबिक अगर शरीर में विटामिन बी12 की कमी हो तो भी कितनी भी मेहनत के बाद आपने वजन को कम नहीं कर पायेंगें। जी हाँ , शरीर में विटामिन बी12 की कमी होने से मेटाबॉलिज्म का प्रोसेस काफी स्लो हो जाता है जिस कारण व्यक्ति को वजन घटाने में बेहद परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। लेकिन आपके शरीर में अगर विटामिन बी 12 की पर्याप्त मात्रा हो तो आप आसानी से अपना बढ़ा हुआ वजन कम कर सकते हैं। शरीर में विटामिन बी 12 की कमी को पूरा करने के लिए दूध , पनीर और कॉटेज चीज़ का सेवन कर भरपूर मात्रा में करना चाहिए।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story