Manish Sisodia Biography: कौन हैं मनीष सिसोदिया, केजरीवाल के सबसे खास, इस विवाद में फंसे बुरी तरह

Manish Sisodia Biography: मनीष सिसोदिया आम आदमी पार्टी के संस्थापक सदस्यों में से एक हैं। उन्होंने शराब नीति घोटाले मामले में गिफ्तारी के बाद डिप्टी सीएम के पद से इस्तीफा दे दिया था।

Shreya
Written By Shreya
Published on: 17 Sep 2024 7:47 AM GMT
Manish Sisodia Biography: कौन हैं मनीष सिसोदिया, केजरीवाल के सबसे खास, इस विवाद में फंसे बुरी तरह
X

Manish Sisodia (फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

Manish Sisodia Biography In Hindi: दिल्ली में इस वक्त सियासी हलचल तेज हो गई है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) आज अपने पद से इस्तीफा दे दिया है और दिल्ली की नई मुख्यमंत्री के रूप में आतिशी को आप विधायक दल का नेता चुना गया है। बता दें कि शराब घोटाले मामले में जमानत मिलने के बाद केजरीवाल ने अपने इस्तीफे की घोषणा की थी और कहा था कि वह मुख्यमंत्री की कुर्सी पर तब तक नहीं बैठेंगे, जब तक जनता उन्हें ‘ईमानदारी का सर्टिफिकेट’ नहीं दे देती।

केजरीवाल की तरह आम आदमी पार्टी के नेता और दिल्ली के उपमुख्यमंत्री रहे मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia) ने भी अगली चुनावी जीत तक अपना पद ग्रहण ना करने का ऐलान किया था। उन्होंने कहा था कि मैंने भी फैसला किया है कि अरविंद केजरीवाल जी के साथ जनता की अदालत में जाऊंगा और पूछूंगा कि जनता मुझे ईमानदार मानती है या नहीं। अगर जनता मेरी ईमानदारी पर मोहर लगाएगी तभी उपमुख्यमंत्री और शिक्षा मंत्री की कुर्सी पर बैठूंगा और शिक्षा के लिए काम करूंगा।

बता दें कथित दिल्ली शराब नीति घोटाले मामले (Delhi Liquor Policy Case) में गिरफ्तारी के बाद उन्होंने डिप्टी सीएम पद और कैबिनेट मंत्रालय से इस्तीफा दे दिया था। वर्तमान में वह विधायक के रूप में काम कर रहे हैं। आइए जानते हैं मनीष सिसोदिया के बारे में जरूरी डिटेल्स (Manish Sisodia Details In Hindi)।

मनीष सिसोदिया फैमिली (Manish Sisodia Family Members Name In Hindi)

पत्नी के साथ मनीष सिसोदिया (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री रहे मनीष सिसोदिया का जन्म 5 जनवरी 1972 को यूपी के हापुर (Hapur) शहर में हुआ था। वह एक हिंदू राजपूत फैमिली से ताल्लुक रखते हैं। उनके पिता का नाम धरमपाल सिंह है, जिनका निधन हो चुका है। धरमपाल सिंह एक पब्लिक-स्कूल शिक्षक थे, जबकि मां एक गृहिणी हैं। मनीष ने साल 1998 में सीमा (Seema Sisodia) नाम की महिला से शादी रचाई थी। जो कि एक पूर्व IT प्रोफेशनल हैं। नौकरी छोड़ने के बाद सीमा फुल टाइम हाउसवाइफ बन गई हैं। मनीष सिसोदिया का एक बेटा (Manish Sisodia Son) है, जिसका नाम मीर सिसोदिया (Meer Sisodia) है। मीर बीएससी का छात्र है।

कितने पढ़े-लिखे हैं मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia Education Qualification In Hindi)

मनीष सिसोदिया की पढ़ाई की बात करें तो मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, दिल्ली के पूर्व शिक्षामंत्री ने दिल्ली यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की है। इसके बाद उन्होंने पत्रकारिता में डिप्लोमा भी किया है। बता दें मनीष ने अपने करियर की शुरुआत बतौर पत्रकार ही की थी। इसके अलावा वह अपने शुरुआती करियर के दौरान एफएम रेडियो स्टेशन में रेडियो जॉकी के रूप में भी काम कर चुके हैं। मनीष सिसोदिया एक पूर्व सामाजिक कार्यकर्ता भी रहे हैं। मीडिया में काम करते हुए ही उनकी मुलाकात अरविंद केजरीवाल के साथ हुई थी।

ऐसे हुई सियासी सफर की शुरुआत (Manish Sisodia Political Career)

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

मनीष सिसोदिया और अरविंद केजरीवाल सामाजिक क्षेत्र में काम कर रहे थे। दोनों का 2006-07 तक राजनीति में आने का कोई इरादा नहीं था। लेकिन देश से भ्रष्टाचार को खत्म करने के मकसद से सिसोदिया और केजरीवाल ने राजनीति में आने का निश्चय किया। 2 अक्टूबर 2012 को अरविंद केजरीवाल ने राजनीतिक पार्टी बनाने की घोषणा की और मनीष सिसोदिया भी करप्शन फ्री सिस्टम के लिए उनका समर्थन करते हुए राजनीति में आ गए। मनीष सिसोदिया, अरविंद केजरीवाल के साथ आम आदमी पार्टी के संस्थापक सदस्यों में से एक हैं। इसके साथ ही वह इसकी राष्ट्रीय कार्यकारी समिति के सदस्य भी हैं।

मनीष ने सबसे पहली बार 2013 के दिल्ली विधानसभा चुनाव में AAP के टिकट पर पटपड़गंज सीट से चुनाव लड़ा और इसे जीता भी। उन्होंने पटपड़गंज निर्वाचन क्षेत्र में भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार नकुल भारद्वाज को 11,476 वोटों से हराया था। इसके बाद 2015 और 2020 के विधानसभा चुनाव में भी वह भाजपा उम्मीदवार को हराते हुए पटपड़गंज से विधायक बने।

विवाद (Manish Sisodia Controversy)

मनीष सिसोदिया का नाम शराब घोटाले में सामने आ चुका है। उन पर कई गंभीर आरोप भी लगाए गए। मनी लॉन्ड्रिंग मामले में सिसोदिया की गिरफ्तारी भी हुई थी, जिसके बाद उन्होंने अपने उपमुख्यमंत्री और शिक्षामंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था। उनपर आरोप है कि उन्होंने शराब कानून में बदलाव करके ठेकेदारों को फायदा पहुंचाया है। हालांकि सिसोदिया ने इन आरोपों को झूठा बताया। उनका कहना है कि टुच्ची राजनीति के तहत उन पर झूठे आरोप लगाए गए।

अपने इस काम के लिए मशहूर

मनीष सिसोदिया के शिक्षा मंत्री के रूप में किए गए कार्यों को काफी सराहा जाता है। दिल्ली का शिक्षा मंत्री रहते हुए उन्होंने सरकारी विद्यालयों की शिक्षा व्यवस्था में बहुत सुधार किया है।

मनीष सिसोदिया नेटवर्थ (Manish Sisodia Net Worth)

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

बात करें आम आदमी पार्टी के नेता मनीष सिसोदिया की नेटवर्थ की तो मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, वह 41.66 लाख रुपये की संपत्ति के मालिक हैं।

Shreya

Shreya

Next Story