×

Depression And Sweet Cravings: डिप्रेशन अगर होने लगे हावी तो तुरंत खायें मीठा

Depression: डिप्रेशन की समस्या से जूझ रहे लोगों के लिए दवा के अतिरिक्त आपके किचन में कुछ ऐसी चीज़ें मौजूद हैं जिन्हें खाने से आप डिप्रेशन की तरफ जाने से बच जाएंगे।

Preeti Mishra
Published on 13 May 2022 10:48 AM GMT
Depression And Sweet Cravings: डिप्रेशन अगर होने लगे हावी तो तुरंत खायें मीठा
X

Sweet Cravings (कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया)

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo

Depression And Sweet Cravings: इस दुनिया में शायद ही ऐसा कोई व्यक्ति हो जिसके जीवन में किसी भी तरह की कोई परेशानी ना हों। समस्यायें हर व्यक्ति के जीवन में आती हैं महत्वपूर्ण है कि वो अपनी इन समस्याओं को किस रूप में अपने जीवन में लेता है। असफलता, संघर्ष और किसी अपने से बिछड़ जाने के कारण दुखी होना बेहद आम और सामान्य घटनायें है। जिसका सामना हर व्यक्ति अपने जीवन में किसी ना किसी रूप में करता है। परन्तु अगर अप्रसन्नता, दुःख, लाचारी, निराशा जैसी भावनायें कुछ दिनों से लेकर कुछ महीनों तक जस की तस बनी रहने के कारण व्यक्ति को सामान्य रूप से अपनी दिनचर्या जारी रखने में भी असमर्थ बना देती है, तब यह डिप्रेशन (Depression) नामक मानसिक रोग का ख़ास संकेत हो सकता है।

हालांकि डिप्रेशन होने के कई और भी कारण हो सकते हैं। जीवन में अचानक से कोई बड़ा परिवर्तन आना जिसके लिए आप बिलकुल तैयार ना हो , हार्मोन में आए बदलाव के कारण जैसे- रजोनिवृत्ति (Menopause), प्रसव, थायरॉइड की समस्या आदि घटनाएं भी कभी-कभी डिप्रेशन की समस्या (Depression Problem) का मुख्य कारण हो सकती है।

सिर्फ दवा ही डिप्रेशन का इलाज़ नहीं

डिप्रेशन का पता लगते ही इसका इलाज़ शुरू कर देना चाहिए। यह समझना बेहद जरुरी है कि डिप्रेशन की प्रॉब्लम एक दिन में ख़तम नहीं होती है। चूंकि ये एक प्रकार का मानसिक विकार होता है। जिसका सीधा रिश्ता आपकी सोच को प्रभावित करता है। डॉक्टर्स इस बीमारी को ठीक करने के लिए दवा देते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि सिर्फ दवा ही इस रोग का इलाज़ नहीं है। इसके सही ट्रीटमेंट के लिए बेहद जरुरी है कि आप अपने नज़रिये और सोच को सकरात्मत्क रखने का प्रयास करे।

इसके अलावा डिप्रेशन की समस्या से जूझ रहे लोगों के लिए दवा के अतिरिक्त आपके किचन में कुछ ऐसी चीज़ें मौजूद हैं जिन्हें खाने से आप डिप्रेशन की तरफ जाने से बच जायेंगें। जिनमें कुछ प्रमुख हैं-

(कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया)

मीठी चीज़ें

अवसाद को दूर करने में चीनी बेहद फायदेमंद मानी जाती है। बता दें कि चीनी शरीर के शुगर लेवल को ठीक करके व्यक्ति के अंदर एक नयी ऊर्जा का भी संचार करता है। इसलिए जब भी आप अपने आपको लो महसूस करें तो अपनी मनपसंद कुछ मीठी चीज़ खा लें।

(कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया)

ब्रेड और जैम

अवसाद को दूर करने में कार्बोहइड्रेट बेहद इम्पोर्टेन्ट होता है। इसलिए ब्रेड में मौजूद कार्बोहइड्रेट के साथ मीठे जैम को खाने से आप तुरंत ही डिप्रेशन में वापस जाने से बच सकते हैं।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

अंडा

अंडे की जर्दी को विटामिन-डी का बेहतरीन स्रोत भी माना जाता है। इसमें मौजूद प्रोटीन की प्रचुर के साथ शरीर को सभी प्रकार के जरूरी अमीनो एसिड भी मिलते हैं। जो शरीर के विकास में एक अहम भूमिका भी निभाते हैं। अंडे में मौजूद ट्रिप्‍टोफेन नामक अमीनो एसिड सेरोटोनिन बनाने में मदद करता है। जो एक केमिकल न्‍यूरोट्रांस्‍मीटर है जिससे मूड, नींद, याद्दाश्‍त और व्‍यवहार को नियंत्रित करने में सहायता मिलती है।

बता दें कि सेरोटोनिन मस्तिष्‍क के कार्य में सुधार लाने और चिंता से राहत दिलाने का भी काम करता है। इसलिए जैसे ही लगे कि आपका मूड फिर से लो होने की तरफ जा रहा है तो तुरंत अंडा खा लें। इससे आप वापस से डिप्रेशन में जाने से बच सकते हैं।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

पालक

डिप्रेशन से निकलने में पालक का सेवन बहुत लाभदायक होता है। बता दें कि पालक में मौजूद विटामिन -बी के साथ आयरन की प्रचुर मात्रा आपके डिप्रेशन की समस्या को ख़तम कर देती है। इसके लिए पालक का सूप बना सकते हैं।

(कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया)

आयरन युक्त भोजन

आयरन से भरपूर खाना खाने से आपको ऊर्जा मिलती है। साथ ही इसका सेवन डिप्रेशन की समस्या को ख़तम कर देता है। इसलिए डिप्रेशन के टाइम में पालक जरूर खाना चाहिए। ख़ास कर लड़कियों में आमतौर पर आयरन की कमी रहती ही हैं। इसलिए एक्सपर्ट्स लड़कियों और डिप्रेशन से जूझ रहे लोगों को आयरन युक्त भोजन करने की सलाह देते हैं।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story