×

Depression Se Bachne Ke Upay: स्ट्रेस को कम करेंगे ये घरेलू नुस्खे, फॉलो करने पर मिलेंगे ढेरों फायदे

Depression Se Bachne Ke Upay: आज के समय में लाखों लोग तनाव के कारण कई बीमारियों से जूझ रहे हैं। शुरूआत में यह आम बीमारी लगती है। लेकिन समय के साथ यह इंसान पर हावी हो जाती है।

Pallavi Srivastava
Published on: 2 Nov 2021 5:23 AM GMT
Depression
X

स्ट्रेस से बचने के उपाय pic(social media)

Depression Se Bachne Ke Upay: आजकल की भाग-दौड़ भरी लाइफ में किसी के पास खुद के लिए समय ही नहीं है। सफलता पाने और पैसे कमाने के चक्कर में हम अपनी सेहत को नजरअंदाज कर देते हैं। इसी कारण हर उम्र के लोग स्ट्रेस की समस्या(Stress Ki Samasya Se Bachane Ke Upaye) से जूझ रहे हैं।

तनाव को करें दूर pic(social media)

कई बार यह समस्या इतनी बढ़ जाती है कि स्ट्रेस कम करने(Reduce Stress In Hindi) के लिए लोग दवाओं का सहारा लेने को मजबूर हो जाते हैं। हालांकि समय रहते इस बीमारी से बचा जा सकता है। इसके लिए सबसे पहले आपको अपनी डाइट और लाइफस्टाइल(Change Lifestyle) को बदलना होगा। साथ ही नीचे दिये गए कुछ घरेलु नुस्खों को भी अपनाकर आप स्ट्रेस को बहुत हद तक कम कर सकते हैं-

तुलसी(Reduce Stress Tulsi)

तुलसी औषधीय गुणों से भरा हुआ है। साथ ही यह तनाव को कम करने में मदद करता है। तुलसी में एंटी स्ट्रेस प्रॉपर्टीज होती हैं, जो तनाव को कम करने में सहायक है। स्ट्रेस से निपटने के लिए आप तुलसी का प्रयोग कर सकते हैं। तुलसी आसानी से उपलब्ध भी हो जाती है। आप तुलसी का उपयोग कई तरह से कर सकते हैं। चाय में डालकर, पानी में इसकी पत्तियां उबाल कर, रात में कुछ पत्तियां कांच के बर्तन में पानी के साथ भिगो दें और सुबह इसका सेवन करें।

अश्वगंधा(Ashwagandha)

अश्वगंधा भी तानव को कम करने में कारगर है। अश्वगंधा औषधीय गुणों से भरपूर है। इसमें एंटी-स्ट्रेस गुण पाए जाते हैं, जो तनाव को कम करने में मदद करते हैं। रात को सोने से पहले गुनगुने दूध में एक चम्मच अश्वगंधा पाउडर मिलकर पिएँ। ऐसा करने से आपको तनाव से राहत मिलेगी और नींद भी अच्छी आएगी।

ग्रीन टी(Green Tea)

ग्रीन टी को लोग वजन कम करने के लिए ही जानते हैं। लेकिन बहुत कम लोग ही जानते होंगे कि ग्रीन टी के रोजाना सेवन से तनाव कम करने में भी मदद मिलती है। ग्रीन टी में एल-थिएनाइन नामक अमीनो एसिड पाया जाता है, जो दिमाग को रिलैक्स करता है। यह तनाव को कम करके आपके मूड को फ्रेश करता है।

बादाम (Almond)

बादाम वाला दूध भी स्ट्रेस को कम करता है। तनाव से बचने के लिए आप बादाम वाला दूध भी पी सकते हैं। इसके लिए 8-10 बादाम रात में भिगो दें। अगले दिन उसका छिलका उतारकर पीस लें। एक गिलास गर्म दूध में पिसे हुए बादामों को अच्छी तरह मिला लें या थोड़ा सा पका कर गाढ़ा कर लें। साथ ही इसमें थोड़ा सा अदरक और केसर मिलाकर पीने से आपका दिमाग शांत होगा और तनाव कम होगा।

योग और मेडिटेशन(Yoga and Meditation)

इन सब उपायों के साथ योग और ध्यान भी बहुत कारगर है। रोजाना आधे घंटे नियम से आप योग करें साथ ही ध्यान लगाने की कोशिश करें। यह उपाय आपको अनिद्रा के साथ साथ स्ट्रेस से भी निजात दिलाएगा।

Pallavi Srivastava

Pallavi Srivastava

Next Story