Benefits Of Ghee for Skin: देसी घी का सेवन नहीं आने देगा कभी बुढ़ापा , अन्य कई और भी हैं फायदे

Benefits Of Ghee for Skin: देसी घी एक बेहतरीन प्राकृतिक मॉइस्चराइजर है। इसकी समृद्ध फैटी एसिड सामग्री, जिसमें संतृप्त और असंतृप्त दोनों वसा शामिल हैं, नमी को बनाए रखने, त्वचा को हाइड्रेटेड रखने और सूखापन और परतदारपन को रोकने में मदद करती है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 28 Sep 2023 12:28 PM GMT
Desi Ghee For Skin benefits
X

Desi Ghee For Skin benefits (Image credit: social media)

Benefits Of Ghee for Skin: देसी घी, जिसे स्पष्ट मक्खन के रूप में भी जाना जाता है, का उपयोग पारंपरिक भारतीय चिकित्सा और त्वचा देखभाल दिनचर्या में सदियों से किया जाता रहा है। ऐसा माना जाता है कि यह त्वचा के लिए कई संभावित लाभ प्रदान करता है।

मॉइस्चराइजर (Moisturization)और पोषण

देसी घी एक बेहतरीन प्राकृतिक मॉइस्चराइजर है। इसकी समृद्ध फैटी एसिड सामग्री, जिसमें संतृप्त और असंतृप्त दोनों वसा शामिल हैं, नमी को बनाए रखने, त्वचा को हाइड्रेटेड रखने और सूखापन और परतदारपन को रोकने में मदद करती है। साथ ही घी आवश्यक फैटी एसिड, विटामिन (ए, डी, ई, और के), और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है। ये पोषक तत्व त्वचा को पोषण और पुनर्जीवित करने में मदद कर सकते हैं, एक स्वस्थ और चमकदार रंगत को बढ़ावा दे सकते हैं।


बुढ़ापा रोधी गुण (Anti-Aging Properties) और उपचार गुण

घी में मौजूद विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट उम्र बढ़ने के लक्षणों, जैसे महीन रेखाओं और झुर्रियों से निपटने में मदद कर सकते हैं। त्वचा पर नियमित रूप से घी लगाने से संभावित रूप से त्वचा की लोच में सुधार हो सकता है और उम्र बढ़ने की उपस्थिति कम हो सकती है। साथ ही घी में ब्यूटिरिक एसिड होता है, जिसमें सूजन-रोधी और जीवाणुरोधी गुण होते हैं। यह चिढ़ या सूजन वाली त्वचा को शांत करने में मदद कर सकता है और छोटे घावों और जलन को तेजी से ठीक करने में मदद कर सकता है।

नरम और चिकनाई

घी के वातकारक गुण त्वचा को नरम और चिकना बना सकते हैं। यह खुरदुरी और फटी त्वचा को कम करने में भी मदद कर सकता है।


सुरक्षा और त्वचा की स्थिति

घी त्वचा पर एक सुरक्षात्मक बाधा बनाता है, जो इसे पर्यावरण प्रदूषकों, कठोर मौसम की स्थिति और कुछ हद तक यूवी विकिरण से बचा सकता है। एक्जिमा या सोरायसिस जैसी संवेदनशील या शुष्क त्वचा की स्थिति वाले कुछ लोगों को ऊपर से घी लगाने से राहत मिलती है। इसके मॉइस्चराइजिंग और सूजनरोधी गुण लक्षणों को कम करने में मदद कर सकते हैं।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि हालांकि देसी घी त्वचा के लिए संभावित लाभ प्रदान करता है, लेकिन यह सभी प्रकार की त्वचा के लिए उपयुक्त नहीं हो सकता है। यदि आपकी त्वचा तैलीय या मुँहासे-प्रवण है, तो आपके चेहरे पर घी का उपयोग करना उचित नहीं होगा, क्योंकि यह इन स्थितियों को बढ़ा सकता है। इसके अतिरिक्त, बिना किसी योजक या परिरक्षकों के शुद्ध, उच्च गुणवत्ता वाले देसी घी का उपयोग करना महत्वपूर्ण है।

अपनी त्वचा पर घी लगाने से पहले, एक छोटे से क्षेत्र पर पैच परीक्षण करना एक अच्छा विचार है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि आपको कोई प्रतिकूल प्रतिक्रिया न हो। यदि आपको त्वचा डॉक्टर के लिए घी के उपयोग के बारे में कोई चिंता है, तो व्यक्तिगत सलाह के लिए त्वचा विशेषज्ञ या त्वचा डॉक्टर से परामर्श करना सबसे अच्छा है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story