×

Dhanteras 2022 Clothes Colour: धनतेरस है धन और समृद्धि का पर्व, इन रंगों के कपडे पहन करें लक्ष्मी का स्वागत

Dhanteras 2022 Clothes Colour: धनतेरस आज कल बड़े उत्साह के साथ मनाया जाता है। दुनिया भर के हिंदू इस दिन सोने और चांदी के गहने, बर्तन आदि की खरीदारी करना पसंद करते हैं। धनतेरस को शादी की तारीखों की योजना बनाने, कार और घर खरीदने, नए व्यापारिक उद्यम शुरू करने, गृहिणी आदि के लिए एक शुभ समय के रूप में भी माना जाता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 15 Oct 2022 6:46 AM GMT
Dhanteras Clothes Colour
X

Dhanteras Clothes Colour (Image: Social Media) 

Dhanteras 2022 Clothes Colour: धनतेरस एक हिंदू त्योहार है जो दिवाली से दो दिन पहले मनाया जाता है। यह त्यौहार भारत के कोने-कोने में मनाया जाता है। भक्त इस दिन धन और समृद्धि की हिंदू देवी देवी लक्ष्मी की पूजा करते हैं। व्यापारिक समुदाय के लोगों के लिए यह दिन विशेष महत्व रखता है, क्योंकि उनके द्वारा व्यापारिक सौदे करना शुभ माना जाता है।

उत्पत्ति और इतिहास

इस शुभ दिन से कई पौराणिक कथाएं जुड़ी हुई हैं। इस त्योहार की उत्पत्ति दो किंवदंतियों से जुड़ी हुई मानी जाती है, जिनमें से राजा हिमा की कहानी सबसे प्रसिद्ध है। पौराणिक कथा के अनुसार, एक ज्योतिषी ने राजा हिमा से कहा कि वह अपनी शादी के चौथे दिन मर जाएगा। यह सुनकर उसकी पत्नी ने शाम को सोने और चांदी के सिक्कों से बने गहने अपने सोने के कक्ष की दहलीज पर रख दिए और तेल के दीपक जलाए। अगले दिन, जब यम (मृत्यु के हिंदू देवता) नाग के वेश में राजा के दरवाजे पर पहुंचे, तो उनकी आंखें दीयों और गहनों की चमक से चकाचौंध और अंधी हो गईं। और राजा को मारने के बजाय, यम रत्नों के ढेर पर चढ़ गए और रात भर राजा की पत्नी द्वारा सुनाई गई कहानियों और उपाख्यानों को सुना। जैसे ही भोर हुई, यम हिमा को मारे बिना लौट आए। इसलिए इस दिन को धनतेरस के रूप में मनाया गया।

एक अन्य किंवदंती में कहा गया है कि धनतेरस को सागर मंथन के परिणामस्वरूप समुद्र से धन्वंतरि (भगवान विष्णु का अवतार) के उद्भव को चिह्नित करने के लिए मनाया जाता है, जो राक्षसों और देवताओं के बीच एक लौकिक लड़ाई है, जो अमृत (समुद्र के पानी से पवित्र अमृत) खोजने के लिए प्रतिस्पर्धा कर रहे थे।

रस्म रिवाज

धन और समृद्धि के इस त्योहार को मनाने के लिए, भारतीय जातीय रूपांकनों में रंगोली (पारंपरिक भारतीय सजावट) घर के मुख्य प्रवेश द्वार पर डिजाइन की जाती है। इसके बाद मां लक्ष्मी की पूजा की जाती है। इसके अलावा, चावल के आटे और सिंदूर का उपयोग करके, देवी लक्ष्मी के प्रतीक छोटे पैरों के निशान घर के मुख्य द्वार का सामना कर रहे हैं। ऐसा माना जाता है कि इससे घर में धन और समृद्धि आती है। रात भर गेहूं के तेरह मिट्टी के दीपक जलाए जाते हैं। सोने या चांदी में आभूषण और बर्तन खरीदे जाते हैं क्योंकि उन्हें सौभाग्य लाने के लिए कहा जाता है। हालाँकि, रीति-रिवाज अलग-अलग क्षेत्रों में भिन्न होते हैं। उदाहरण के लिए, महाराष्ट्र में, लोग धनिया के बीज और गुड़ का मिश्रण बनाते हैं और उसे देवी लक्ष्मी को अर्पित करते हैं। दक्षिण भारत में, गायों को गहनों से सजाया जाता है क्योंकि उन्हें देवी लक्ष्मी का अवतार माना जाता है।

धनतेरस आज कल बड़े उत्साह के साथ मनाया जाता है। दुनिया भर के हिंदू इस दिन सोने और चांदी के गहने, बर्तन आदि की खरीदारी करना पसंद करते हैं। धनतेरस को शादी की तारीखों की योजना बनाने, कार और घर खरीदने, नए व्यापारिक उद्यम शुरू करने, गृहिणी आदि के लिए एक शुभ समय के रूप में भी माना जाता है।

धनतेरस फैशन

धनतेरस असाधारण फैशन विकल्पों के साथ-साथ रंगों, डिज़ाइनों और अनंत शैलियों के बारे में है। अलग-अलग एथनिक आउटफिट्स में खुद को फैशन करना इस त्योहार के बारे में है। विविध पारंपरिक भारतीय परिधान पूरे बाजार में बिखरे हुए हैं। किसी के लिए धनतेरस में चुनाव करना आसान है जो कि सबसे अलग है। आइए एक नजर डालते हैं कुछ बेहतरीन परिधानों पर जिन्हें आप इस त्योहारी सीजन में आजमा सकते हैं।

महिलाओं के लिए कपडे

साड़ी: प्रत्येक भारतीय महिला की बहुचर्चित पोशाक एक साड़ी है और उत्सवों को देखते हुए यह सही विकल्प है। बाजार में उपलब्ध विकल्पों की एक विशाल श्रृंखला के साथ, अब आप सुरुचिपूर्ण और भव्य दिखने के लिए रेशम, क्रेप, शिफॉन जैसी विभिन्न सामग्रियों का चयन कर सकते हैं। चूंकि धनतेरस के दौरान सोने की पूजा की जाती है, इसलिए महिलाओं के लिए सुनहरे रंग की साड़ियों का चुनाव करना एक आम बात है। आप बोल्ड स्टेटमेंट बनाने के लिए इसे कॉन्ट्रास्टिंग कलर के ब्लाउज़ के साथ भी जोड़ सकते हैं, या भीड़ से अलग दिखने के लिए चमकदार गोल्डन ईयर रिंग की एक जोड़ी चुन सकते हैं। इस दिन लाल रंग पहनना भी शुभ माना जाता है।

घाघरा: राजस्थान और गुजरात में लोकप्रिय घाघरा भी इस अवसर के लिए भारतीय महिलाओं की एक आम पसंद है। ब्राइट शेड्स का चुनाव करें और इसे अलंकृत दुपट्टों के साथ मिलाकर एक आकर्षक लुक दें। ऊँची एड़ी के जूते के साथ, अपनी ऊंचाई में इंच जोड़ें और अपनी पोशाक को एक भव्य रूप दें।

चूड़ीदार: बेहद प्रसिद्ध, पहनने में आसान और हर समय की स्टाइलिश पोशाक, इस त्योहारी सीजन के लिए चूड़ीदार बेहतरीन विकल्पों में से एक है। स्टडेड क्लच और रंगीन चूड़ियों के साथ मिक्स एंड मैच करना न भूलें।

पुरुषों के लिए

इस फेस्टिव सीजन में फैशन के मामले में पुरुष भी पीछे नहीं रहते हैं। वे कशीदाकारी कुर्ता-पायजामा और उत्तम शेरवानी के साथ शक्तिशाली रूप से तैयार होते हैं। पुरुष भी डिजाइनर कुर्ता-पायजामा के लिए जा सकते हैं और इसे जोधपुरी जूटियों के साथ जोड़कर एथनिक और स्टाइलिश दिख सकते हैं। हालांकि, कुछ पुरुष आधुनिक कुर्ते के साथ एथनिक लुक को मिलाने और मैच करने के लिए जींस के साथ कुर्ता भी चुनते हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story