×

Dhanteras 2022: धनतेरस पर जानें क्या करें और क्या न करें, इन चीज़ों को खरीदना है पूरी तरह वर्जित

Dhanteras 2022: धनतेरस का संबंध धन और समृद्धि से है। इस दिन अपने घर को रंग-बिरंगे बल्बों के फूलों और रंगोली से सजाएं। समृद्धि और धन की देवी को आमंत्रित करने के लिए आपका प्रवेश द्वार आकर्षक होना चाहिए। आप मुख्य द्वार पर स्वस्तिक, प्रवेश द्वार पर मां लक्ष्मी के पदचिन्ह और पूजा कक्ष बना सकते हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 16 Oct 2022 1:51 PM GMT (Updated on: 16 Oct 2022 1:51 PM GMT)
Dhanteras 2022
X

Dhanteras 2022 Date (Image: Social Media)

Dhanteras 2022: धनतेरस का हिंदू धर्म में बहुत महत्व है। यह कार्तिक माह में कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी को मनाया जाता है। इस दिन भगवान धन्वंतरि का जन्म हुआ था, इसलिए इस दिन को धन त्रयोदशी या धन्वंतरि जयंती भी कहा जाता है। इस साल धनतेरस 22 अक्टूबर को पड़ रहा है। धनतेरस के त्यौहार के साथ ही दिवाली के त्यौहार की तयारी शुरू हो जाती है।

धनतेरस के इस शुभ दिन पर देवी लक्ष्मी, भगवान धन्वंतरि और धन कुबेर की पूजा की जाती है। इससे घर में धन का आगमन होता है। पौराणिक कथाओं के अनुसार, इस दिन भगवान धन्वंतरि देवों और असुरों के बीच समुद्र मंथन के समय अपने हाथों में अमृत का घड़ा लेकर प्रकट हुए थे, इसलिए इस दिन मानव जाति की भलाई के लिए आयुर्वेद के देवता की पूजा की जाती है और व्याधियों और कष्टों से मुक्ति मिलती है। धन्वंतरि को भगवान विष्णु का 12वां अवतार माना जाता है। देवी लक्ष्मी की पूजा भी बहुत महत्वपूर्ण है। मां लक्ष्मी को धन की देवी माना जाता है, इसीलिए इस दिन भगवान धन्वंतरि के साथ मां लक्ष्मी की भी पूजा की जाती है। मां लक्ष्मी की कृपा से घर में सुख-समृद्धि आती है। व्यक्ति को आर्थिक समस्याओं और परेशानियों से मुक्ति मिलती है।

धनतेरस पर कैसे करें पूजा

धनतेरस का संबंध धन और समृद्धि से है। इस दिन अपने घर को रंग-बिरंगे बल्बों के फूलों और रंगोली से सजाएं। समृद्धि और धन की देवी को आमंत्रित करने के लिए आपका प्रवेश द्वार आकर्षक होना चाहिए। आप मुख्य द्वार पर स्वस्तिक, प्रवेश द्वार पर मां लक्ष्मी के पदचिन्ह और पूजा कक्ष बना सकते हैं। धनतेरस के दिन शाम को शुभ मुहूर्त में उत्तर दिशा की ओर कुबेर, देवी लक्ष्मी और धन्वंतरि की स्थापना करें। इसी दिन से दिवाली शुरू हो जाती है। इसलिए अपने घर में दीये और मोमबत्तियां जलाएं।

सबसे पहले भगवान गणेश की पूजा करें। भगवान के सामने एक दीया जलाएं। भगवान को एक लाल कपड़ा चढ़ाया जाता है और फिर भगवान गणेश की मूर्ति पर ताजे फूलों की वर्षा की जाती है। अब सफेद मिठाई कुबेर देव को और पीली मिठाई धन्वंतरि देव को दी जाती है। पूजा के दौरान 'O ह्रीं कुबेरै नमः' मंत्र का जाप करते रहें। इस दिन भगवान धन्वंतरि को प्रसन्न करने के लिए धन्वंतरि स्तोत्र का पाठ कर सकते हैं।

धनतेरस पर इन बातों का रखें ख्याल

झाड़ू खरीदना शुभ माना जाता है

धनतेरस के दिन नई चीजें खरीदने की परंपरा है। लोग चांदी, सोना, तांबा, पीतल, आभूषण और बर्तन खरीदते हैं। सोने-चांदी के आभूषणों और बर्तनों के अलावा धनतेरस के अवसर पर खरीदी गई झाड़ू को शुभ माना जाता है क्योंकि यह घरों से गरीबी और नकारात्मकता को दूर करने का प्रतीक है।

उपहार न खरीदें

इस दिन अपने घर के लिए, अपने परिवार के सदस्यों के लिए चीजें खरीदें। इस दिन किसी और के लिए उपहार न लें। इससे आपके घर में सुख-समृद्धि और धन की वृद्धि होगी।

नमक का एक पैकेट प्राप्त करें

इस दिन नमक खरीदना भी शुभ माना जाता है। इस नमक का प्रयोग दीपावली में भोजन बनाने में करें। दिवाली के दिन घर की सारी नकारात्मक ऊर्जा से छुटकारा पाने के लिए इस नमक का थोड़ा सा इस्तेमाल घर की सफाई करते समय करें।

धनिया के बीज

इस दिन आप धनिया के बीज खरीद सकते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि धनिया को अच्छे स्वास्थ्य और अच्छी आमदनी का प्रतीक माना जाता है। धनतेरस और दिवाली पूजा में आप धनिये के बीजों का प्रयोग कर सकते हैं।

गोमती चक्र खरीदा जाता है

ऐसा माना जाता है कि देवी लक्ष्मी को गोमती चक्र बहुत प्रिय है। इसलिए, आप इसे अपने घरों में धन की देवी के स्वागत के लिए खरीद सकते हैं।

अपने घर में सकारात्मकता, शांति और समृद्धि बनाए रखने के लिए धनतेरस पर किन चीजों से बचना चाहिए। यहां कुछ चीजें दी गई हैं जिन्हें आपको इस दिन करने से बचना चाहिए:

धनतेरस पर धन उधार न दें

इस दिन किसी को भी धन उधार न दें। दिन अपने घर में पैसे देने के बजाय उसे आकर्षित करने पर ध्यान केंद्रित करने का है।

कांच और लोहे की वस्तुओं से बचें

कांच, एल्युमिनियम और लोहे से बनी वस्तुएं न खरीदें। खासतौर पर इस दिन घर में लोहे के बर्तन नहीं खरीदने चाहिए। चाकू, औजार जैसी नुकीली चीजें भी इस दिन खरीदना शुभ नहीं माना जाता है। धार्मिक दृष्टि से काला रंग शुभ नहीं माना जाता है। इसलिए इस दिन काले रंग की चीजें खरीदने से बचें।

खाली बर्तन घर नहीं ले जाते

धनतेरस पर खाली कुछ भी घर नहीं ले जाना चाहिए। इसलिए घर ले जाने से पहले खाली बर्तनों में पानी, अनाज या कोई भी चीज भर दें। मान्यता है कि धनतेरस के दिन खाली बर्तन नहीं खरीदने चाहिए। आप खरीदे हुए बर्तन को घर के अंदर ले जाने से पहले उसमें पानी भर सकते हैं।

कार या भारी उपकरण न खरीदें

चूंकि धनतेरस वाहन, भारी उपकरण और उपहार जैसी चीजें खरीदने के लिए एक शुभ दिन है। हालांकि, घर में सकारात्मकता बनाए रखने के लिए एक दिन पहले भुगतान करना बेहतर है। धनतेरस पर भुगतान न करें क्योंकि ऐसा माना जाता है कि धन को घर में संरक्षित किया जाता है और इस अवसर पर इसे नहीं दिया जाता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story