×

Dhanteras 2022 Kitchen Items: धनतेरस पर रसोई के इन 6 सामानों को खरीदने से बचें, हो सकता है नुकसान

Dhanteras 2022 Kitchen Items: लेकिन, क्या आप जानते हैं कि धनतेरस के दिन रसोई के कुछ ऐसे सामानों को खरीदना प्रतिबंधित है, जिन्हें खरीदना मना है. उनके बारे में जानने के लिए और पढ़ें।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 22 Oct 2022 10:29 AM GMT
Dhanteras 2022 Kitchen Items Not to Buy
X

Dhanteras 2022 Kitchen Items Not to Buy (Image: Social Media)

Dhanteras 2022 Kitchen Items: रोशनी का सबसे बड़ा त्योहार आखिरकार आ गया है और हमने अपने घरों को साफ कर दिया है और अपने घरों में मां लक्ष्मी का स्वागत करने के लिए अपने घरों को सजाना शुरू कर दिया है। ये उत्सव 23 अक्टूबर से शुरू होंगे, जिस दिन धनतेरस मनाया जाएगा। यह त्रयोदशी या कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी को पड़ता है और यह एक प्रमुख कारण है कि इस त्योहार को धनत्रयोदशी के नाम से भी जाना जाता है। यह दिन दिवाली समारोह की खरीदारी से जुड़ा है और कहा जाता है कि इस दिन सोना, चांदी और स्टील जैसी धातुओं की खरीदारी करना शुभ माना जाता है। लेकिन, क्या आप जानते हैं कि धनतेरस के दिन रसोई के कुछ ऐसे सामानों को खरीदना प्रतिबंधित है, जिन्हें खरीदना मना है? उनके बारे में जानने के लिए और पढ़ें।

लोहे के बर्तन

ऐसा माना जाता है कि धनतेरस पर लोहे या लोहे से बनी कोई भी चीज खरीदना व्यक्ति के लिए अपशकुन माना जाता है। इसलिए धनतेरस के दिन कभी भी किसी भी रूप में लोहा या लोहा नहीं खरीदना चाहिए। उदाहरण के लिए, बहुत से लोग इस दिन कढ़ाई खरीदते हैं, इसलिए यदि आपको वास्तव में एक कढ़ाई की आवश्यकता है और आवश्यकता को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है, तो इसके बजाय या धनतेरस से एक दिन पहले एक तांबा खरीदें।

खाली पोत

खैर, दिवाली एक ऐसा त्योहार है जो अक्सर कई अंधविश्वासों से जुड़ा होता है और यही कारण है कि बुजुर्ग खाली घड़ा खरीदने की सलाह देते हैं। खाली बर्तन खरीदना यह दर्शाता है कि आपका घर भी खाली हो जाएगा और आपके घर में धन नहीं रहेगा। इस प्रकार यदि आपको घड़ा, कटोरी, कढ़ाई जैसा गहरा बर्तन मिल रहा हो तो उसमें तुरंत थोड़ा पानी या भोजन भरकर अपने घर ले जाएं।

चाकू

चाकू अक्सर तेज प्रकृति के होते हैं और कहा जाता है कि ऐसी कोई भी चीज नहीं खरीदनी चाहिए जो किसी चीज के आकार को बदल दे या नष्ट कर दे। बड़ों का यह भी मानना ​​है कि तीक्ष्ण वस्तुएं परिवार में दुर्भाग्य लाती हैं और इसलिए धनतेरस पर नहीं खरीदना चाहिए।

इस्पात के बर्तन

ज्यादातर लोगों को इस बात की जानकारी नहीं है कि स्टील लोहे से बनता है। भारतीय लोग इस दिन स्टील से बने बर्तन खरीदते हैं क्योंकि यह पीतल या तांबे से सस्ता होता है। लेकिन, जैसा कि पहले चर्चा की गई है, धनतेरस पर लोहे को खरीदने से मना किया जाता है और इस प्रकार किसी को भी स्टील से बने किसी भी बर्तन से बचना चाहिए।

कांच के बने पदार्थ

ज्योतिष की दृष्टि से कांच या कांच का संबंध राहु ग्रह से है और यही एकमात्र कारण है कि धनतेरस के दिन इससे बचना चाहिए। साथ ही, कांच भी एक नुकीली चीज है और बहुत नाजुक होती है और आसानी से टूट सकती है। इसलिए धनतेरस के साथ-साथ कांच का सामान खरीदने से बचना चाहिए।

तेल/घी

धनतेरस के दिन सरसों का तेल हो, जैतून का तेल हो या रिफाइंड तेल और यहां तक ​​कि घी-मक्खन से भी बचना चाहिए। कारण बहुत ही सरल है, इस दिन इन्हें शुभ नहीं माना जाता है। अगर किसी को ऐसी किसी सामग्री की जरूरत है तो उसे एक दिन पहले या उसके बाद जरूर खरीदना चाहिए।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story