×

Dhruv Rathee Lifestyle: फेमस यूट्यूबर ध्रुव राठी कैसी लाइफस्टाइल जीते हैं, जानिए एक महीने में कितना कमाते हैं ये

Dhruv Rathee Lifestyle: यूट्यूबर ध्रुव राठी शानदार लाइफस्टाइल जीते हैं आइये जानते हैं उनकी सम्पति, शिक्षा, पत्नी और मंथली इनकम क्या है।

Shweta Srivastava
Published on: 3 April 2024 10:58 AM GMT (Updated on: 3 April 2024 11:42 AM GMT)
Dhruv Rathee Lifestyle
X

Dhruv Rathee Lifestyle (Image Credit-Social Media)

Dhruv Rathee Lifestyle: सोशल मीडिया प्लेटफार्म से आजकल लोग खूब प्रसिद्धि पा रहे हैं। लेकिन ये भले ही दूर से देखना काफी आसान लगता हो लेकिन लोगों के दिलों में जगह बनाना इतना भी आसान नहीं होता। वहीँ इस समय कई यूट्यूब इन्फ्लुएंसर हैं जो लोगों के दिलों में अपनी ख़ास जगह बनाने में सफल हुए हैं इन्हीं में से एक नाम है ध्रुव राठी का जो सोशल मीडिया पर काफी पॉपुलर हैं साथ ही उनके लाखों फॉलोवर्स भी हैं। आइये उनकी लाइफस्टाइल, यूट्यूब करियर, शिक्षा , नेट वर्थ, मासिक आय और पत्नी के बारे में विस्तार से जानते हैं।

ध्रुव राठी की लाइफस्टाइल

यूट्यूब पर वीडियो बनाकर लोगों के दिलों में राज करने वाले ध्रुव राठी आज एक जाना माना नाम बन चुके हैं। कई रिपोर्ट्स में ये भी कहा गया कि उन्हें प्रसिद्ध रियलिटी शो बिग बॉस के कई सीजनस में आने का ऑफर भी मिला था। लेकिन इसपर रियेक्ट करते हुए उन्होंने इसे एक चीप शो बताया और कहा कि वो कभी भी ऐसे शो का हिस्सा नहीं बनना चाहेंगे।

Dhruv Rathee Lifestyle (Image Credit-Social Media)

ध्रुव का जन्म भारत के हरियाणा में हुआ था। उन्होंने अपनी प्राथमिक शिक्षा हरियाणा में की और आगे की पढ़ाई के लिए जर्मनी चले गये। जर्मनी में उन्हें एक लड़की से प्यार हो गया जिसके साथ वह लंबे समय से रिलेशनशिप में थे और 2021 में उन्होंने शादी कर ली।

ध्रुव राठी की शिक्षा (Dhruv Rathee Education)

यूट्यूबर बनने से पहले, वो जर्मनी के एक संस्थान में अध्ययन करने गए और कार्लज़ूए इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, जर्मनी से मैकेनिकल इंजीनियरिंग में स्नातक की डिग्री हासिल की, उसके बाद उसी संस्थान से नवीकरणीय ऊर्जा में मास्टर डिग्री हासिल की। ध्रुव एक प्रोफेशनल यूट्यूबर होने के साथ-साथ एक इंजीनियर भी हैं और जर्मनी में काम करते हैं।

Dhruv Rathee Lifestyle (Image Credit-Social Media)

ध्रुव राठी ने अपने यूट्यूब चैनल से करियर की शुरुआत 2014 में की थी। वो यूट्यूब पर हर दिन नए वीडियो देखते थे, इसलिए उनके बारे में जानना शुरू किया। यूट्यूब पर अपलोड किए गए उनके पहले वीडियो का टाइटल 'बीजेपी एक्सपोज्ड: लाइज बिहाइंड द बुलशिट' है जिस पर उन्हें ज्यादा अच्छा रिस्पॉन्स तो नहीं मिला लेकिन एक पहचान मिल गई। 2016 में यूट्यूबर अजय शेरावत को बेनकाब करने के बाद वो काफी मशहूर हो गए।

Dhruv Rathee Lifestyle (Image Credit-Social Media)

ध्रुव आज एक प्रोफेशनल मशहूर यूट्यूबर हैं। शुरुआत में तो उन्हें अच्छा रिस्पॉन्स नहीं मिला लेकिन बाद में जब उन्हें अच्छा रिस्पॉन्स मिला तो उन्हें लगा कि वो सही पथ पर हैं। उन्होंने अपने यूट्यूब चैनल को और आगे बढ़ाने के लिए कई एलिमेंट्स जोड़कर अपने चैनल को आगे बढ़ाया। फिलहाल इस समय उनके यूट्यूब चैनल के वर्तमान में 10 मिलियन से अधिक फॉलोवर्स हैं और वो दुनिया के सबसे लोकप्रिय यूट्यूबर्स में से एक है।

ध्रुव राठी का निजी जीवन (Dhruv Rathee Lifestyle)

Dhruv Rathee Lifestyle (Image Credit-Social Media)

जर्मनी में पढ़ाई के दौरान उनकी दोस्ती वहां एक विदेशी लड़की से हो गई। दोनों एक साथ पढ़ते थे और एक-दूसरे को बहुत पसंद करने लगे थे। कुछ दिनों बाद दोस्ती प्यार में बदल गई और दोनों रिलेशनशिप में आ गए। ध्रुव की गर्लफ्रेंड का नाम जूली एलबीआर है। वो वर्तमान में जर्मनी में रहते हैं। साथ ही वो अपने अंतर्राष्ट्रीय यात्रा व्लॉग वीडियो के लिए प्रसिद्ध हैं। नवंबर 2021 में ध्रुव ने अपनी प्रेमिका जूली लाब्रे से शादी की। ध्रुव राठी और जूली लाब्रे की शादी ऑस्ट्रिया के विएना के ऐतिहासिक बेल्वेडियर पैलेस में हुई थी।

Dhruv Rathee Lifestyle (Image Credit-Social Media)

ध्रुव राठी की कुल संपत्ति (Dhruv Rathee Property)

Dhruv Rathee Lifestyle (Image Credit-Social Media)

वो फिलहाल जर्मनी में रहते हैं और वहीं से यूट्यूब वीडियो बनाते हैं। ध्रुव यूट्यूबर, मैकेनिकल डिजाइनर इंजीनियर और सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर होने के साथ-साथ नौकरी भी करते हैं। उनकी कुल संपत्ति करीब 6 मिलियन डॉलर से ज्यादा है जो भारतीय रुपये के हिसाब से 49 करोड़ रुपये है। उनकी मासिक आय 30 लाख से अधिक है और उनका वार्षिक वेतन 12 करोड़ से अधिक है। इसके अलावा वो इंजीनियरिंग की नौकरी भी करते हैं जहां से उन्हें अच्छा सैलरी पैकेज मिलता है। इसके अलावा उनकी आय के स्रोत यूट्यूब, ब्रांड प्रमोशन और सोशल मीडिया हैं।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story