×

Diabetes Control Diet: असंतुलित शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए इन चीज़ों का सेवन है जरुरी

Sugar Patient Diet Chart: आपके आहार से आपके शरीर में जो ग्लूकोज की मात्रा मिलती है, उसे ही साधारण भाषा में ब्लड शुगर के नाम से जाना जाता है। शरीर की एनर्जी का मुख्य स्रोत इसी को माना जाता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 1 Aug 2022 10:46 AM GMT
Vegetables for Diabetes
X

Vegetables for Diabetes (image credit :Social Media)

Click the Play button to listen to article

Diabetes Control Diet: मधुमेह के रोगियों की दिन -प्रतिदिन बढ़ती संख्या काफी चिंताजनक बन रही है। बता दें कि भारत में इस बीमारी की बढ़ती संख्या के कारण विश्व में भारत को मिनी डायबिटीज कैपिटल के नाम से भी जाना जाने लगा है। उल्लेखनीय है कि आपके आहार से आपके शरीर में जो ग्लूकोज की मात्रा मिलती है, उसे ही साधारण भाषा में ब्लड शुगर के नाम से जाना जाता है। शरीर की एनर्जी का मुख्य स्रोत इसी को माना जाता है। हालांकि जब शरीर में ब्लड शुगर का स्तर बढ़ने लगता या असंतुलित हो जाता है, तो यह स्थिति डायबिटीज और प्रीडायबिटीज होने का कारण बनती है।

एक रिसर्च के अनुसार भारत में हर दिन 65 बच्चे या किशोर टाइप 1 डायबिटीज का शिकार हो रहे हैं। आंकड़ों की मानें तो साल 2045 तक भारत में लगभग 12 करोड़ से ज्यादा लोग डायबिटीक या प्रीडाबिटीक के रोगी बन चुके होंगे।

हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार डायबिटीज की बीमारी से छुटकारा पाने के लिए एक हेल्थी और संतुलित लाइफस्टाइल को फॉलो करना बेहद जरुरी है। जिनमें एक्सरसाइज और खानपान सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है । क्योंकि मधुमेह की समस्या पूरी तरह से आपके लाइफस्टाइल से जुडी हुई है। बता दें कि संतुलित और पौष्टिक भोजन करके आप शरीर में असंतुलित हो चुके ब्लड शुगर की स्थिति को नियंत्रित करने में कामयाब हो सकते हैं।

लेकिन उससे पहले आपको ब्लड शुगर से जुड़े लक्षणों को अच्छे से समझना बेहद जरुरी है ताकि आप समय रहते उसपर नियंत्रण पाने की कोशिशें कर सकें। ब्लड शुगर से जुड़े लक्षणों ज्यादा प्यास लगना, यूरीन से बदबू आना, जल्दी पेशाब आना, थकान और सिर में दर्द होना आदि शामिल हैं।

शरीर में शुगर के स्तर को कंट्रोल में रखने के लिए ये खाद्य पदार्थ कर सकते हैं आपकी मदद

ओ ट्स

फाइबर का बेहतरीन स्त्रोत माने जाने वाले ओट्स का सेवन शुगर के स्तर को कंट्रोल में करने के लिए बेहद फायदेमंद माने जाते है। ओट्स में मौजूद घुलनशील और अघुलनशील फाइबर आपके पेट के लिए प्रीबायोटिक के तौर पर काम करता है। इसलिए हेल्थ एक्सपर्ट्स सुबह नाश्ते में ओट्स का सेवन करने की सलाह देते हैं जिससे व्यक्ति का पूरा दिन पेट भरा हुआ महसूस होने के साथ उनका वजन भी कंट्रोल में रहता है। सबसे अच्छी और ख़ास बात तो यह है कि इसके कारण ब्लड शुगर के लेवल में वृद्धि के बिना ही पूरा दिन आपका पेट भरा हुआ महसूस होता है।

चने का सेवन है लाजवाब

ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए चने का सेवन बेहद उम्दा माना जाता है । बता दें कि चने में मौजूद फाइबर की प्रचुर मात्रा और रैफिनोज नामक तत्व की मौजूदगी आपके शरीर के बढे हुए ब्लड शुगर के स्तर को कम करने में सहायक होते हैं।

सेब

डायबिटीज के रोगियों के लिए प्रतिदिन एक सेब का सेवन करना बेहद लाभप्रद है। बता दें कि सेब में मौजूद पर्याप्त मात्रा में घुलनशील फाइबर पेक्टिन आपके ब्लड में शुगर के अवशोषण को धीमा करने में सहायक होता है। जिसके कारण शरीर में शुगर का स्तर संतुलित रहता है। एक्सपर्ट के अनुसार ब्लड शुगर नियंत्रित करने के लिए प्रतिदिन एक सेब का सेवन करने से ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में सहायता मिलती है।

तुलसी के बीज

पौराणिक काल से ही तुलसी के बीजों का सेवन हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। बता दें कि तुलसी के बीज का सेवन आपके मेटाबॉलिज्म को धीमा कर कार्ब्स के ग्लूकोज में बदलने की प्रक्रिया को भी नियंत्रित करने में सहायक होता है। इसके लिए एक्सपर्ट्स मधुमेह रोगियों को प्रतिदिन नियमित तौर पर एक चम्मच तुलसी के बीज के सेवन की सलाह देते हैं।

ध्यान रहे अगर आप भी डायबिटीज या प्रीडायबिटीज की समस्या से गुज़र रहे है तो अपनी डाइट में किसी भी तरह का बदलाव करने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story