डायबिटीज कंट्रोल करेगा भीगी हुई किशमिश का रोजाना इस्तेमाल, सेहत के लिए नहीं है ये किसी खजाने से कम

डायबिटीज के मरीज़ों के लिए तो भीगी हुई किशमिश किसी वरदान से कम नहीं है। यह ना सिर्फ शुगर को कण्ट्रोल में रखने का सहायक है बल्कि इससे पाचन सम्बन्धी सभी परेशानी दूर हो जाती है।

Preeti Mishra
Report Preeti MishraPublished By Deepak Kumar
Published on: 12 March 2022 9:37 AM GMT
benefits of raisin
X

किशमिशय़ (Social Media)

Diabetes: अब डायबिटीज के मरीज़ों के लिए एक अच्छी खबर है। जिंदगी से मिठास कम हो जाने का दर्द एक डायबिटीज का मरीज़ ही समझ सकता है। मिठाई छोड़िये मीठे मेवे तक नसीब नहीं होते डायबिटीज में। मगर अब ऐसा नहीं नहीं है। एक नयी शोध में यह बात सामने आयी है कि किशमिश डायबिटीज के मरीज़ों के लिए बेहद फायदेमंद है। बस इसे खाने का तरीका थोड़ा अलग है। आपको एक मुट्ठी किशमिश रात में पानी में भिगो कर रख देना है और सुबह खाली पेट इसका सेवन करना है। भीगे हुए किशमिश के फायदे (Benefits Of Soaked Raisins) अनगिनत होते हैं।

किशमिश शरीर को देती भरपूर पोषण

इसका रोज़ाना इस्तेमाल शरीर में होने वाले वायरल और संक्रमण को दूर करने में सहायक होता है। ये भिगोये हुए किशमिश शरीर को भरपूर पोषण देती है। इसमें आयरन, पोटेशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम और फाइबर की भरपूर मात्रा पायी जाती है। किशमिश को भिगोने से उसकी तासीर ठंडी हो जाती है जो शरीर को ठंडा और ऊर्जावान बनाये रखने में मदद करता है।

डायबिटीज के मरीज़ों के लिए तो भीगी हुई किशमिश किसी वरदान से कम नहीं है। यह ना सिर्फ शुगर को कण्ट्रोल में रखने का सहायक है बल्कि इससे पाचन सम्बन्धी सभी परेशानी दूर हो जाती है। भीगी हुई किशमिश पाचन क्रिया को मजबूती और स्वस्थ बनाये रखने में जादुई तरीके से काम करती है।

शरीर की परेशानियों को दूर करने में किशमिश मददगार

डायबिटीज के अलावा शरीर के अन्य परेशानियों को दूर रखने में भी भीगी हुई किशमिश बेहद मददगार साबित होती है।

हाई ब्लड प्रेशर के रोगियों के लिए किशमिश फायदेमंद

हाई ब्लड प्रेशर के रोगियों के लिए भीगी हुई किशमिश बेहद फायदेमंद होती है। इसमें भरपूर मात्रा में पोटैशियम पाया जाता है जिसके कारण रोज़ाना इसके सेवन से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है।

पाचन तंत्र को मजबूत करने में मददगार

किशमिश का नियमित सेवन हमारे पाचन तंत्र को मजबूती प्रदान करने के साथ -साथ उसे स्वस्थ भी बनाता है। इसमें भरपूर मात्रा में मौजूद फाइबर प्राकृतिक डायजेसन बूस्टर है जिससे कब्ज और मल त्याग को नियंत्रित होता है और पेट साफ़ रहता है। इतना ही नहीं किशमिश में भरपूर मात्रा में बोरोन और कैल्शियम भी होता है जो हड्डियों के निर्माण और उनकी मजबूती बनाये रखने के लिए अति आवश्यक है।

इम्यूनिटी बढ़ने में किशमिश सहायक

किसी भी उम्र के लोगों में भीगी हुई किशमिश इम्यूनिटी बढ़ने का भी काम करती है। चूँकि इसमें भरी मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं जो इम्यूनिटी को मजबूती प्रदान करते हैं। किशमिश में पोषक तत्वों का भंडार होता है। भीगी हुई किशमिश में आयरन और बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन की उच्च मात्रा पायी जाती है जो एनीमिया की परेशानियों को दूर करने में सहायक होता है।

इसके अलावा किशमिश में मौजूद तांबा लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन में सहायक भी होता है। इतना ही नहीं रोज़ाना सही और सीमित मात्रा में भीगी हुई किशमिश का सेवन शरीर को भरपूर ऊर्जा भी प्रदान करता है।किशमिश में मौजूद प्राकृतिक फ्रुक्टोज और ग्लूकोज की उच्च मात्रा होती है जो ऊर्जा को बढ़ने में बेहद सक्रिय होती हैं। शारीरिक कमजोरी और वजन बढ़ने जैसी समस्याओं को भी रोकने में मदद करता है।

वजन घटाने में असरदार किशमिश

भिगोई हुई किशमिश में आयरन, मैग्नीशियम, कैल्शियम और फाइबर जैसे गुण पाए जाते हैं जो वजन घटाने में बेहद असरदार होते हैं। किशमिश में मौजूद फॉस्फोरस, कैल्शियम और पोटैशियम बच्चों के शारीरिक और मानसिक विकास में अति आवश्यक होते हैं।

देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story