×

Diabetes Diet Chart: मधुमेह रोगियों के लिए बेहतरीन हैं ये 5 घुलनशील फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ

Best foods for Diabetics: अगर आप मधुमेह या प्रीडायबिटीज है, तो फाइबर आपका सबसे गहरा मित्र है। क्योंकि घुलनशील फाइबर आपके रक्त ग्लूकोज स्पाइक्स को कम करने के साथ चीनी के अवशोषण को भी धीमा करने में मददगार सिद्ध होते है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 2 Aug 2022 1:04 PM GMT
diabetic friendly foods
X

diabetic friendly foods(Image credit : social media)

Click the Play button to listen to article

Best foods for Diabetics: अगर आप डायबिटीज के रोगी है तो आपके डॉक्टर ने आपको अपने आहार में क्या खायें और क्या न खायें की एक लंबी सूची जरूर दी होगी। आमतौर पर मधुमेह रोगियों को किन चीज़ों का सेवन करना चाहिए और किन चीज़ों से बचना चाहिए, अक्सर इस पर आहार संबंधी चर्चाएँ होती हैं। इसलिए, घुलनशील फाइबर में उच्च खाद्य पदार्थ चुनना शरीर के लिए फायदेमंद हो सकता है यदि आपको मधुमेह है और स्वस्थ आहार के साथ इसे नियंत्रित करना चाहते हैं। उसने पांच खाद्य पदार्थों की सिफारिश की जिनका मधुमेह वाले लोगों को सेवन करना चाहिए।

उल्लेखनीय है कि अगर आप मधुमेह या प्रीडायबिटीज है, तो फाइबर आपका सबसे गहरा मित्र है। क्योंकि घुलनशील फाइबर आपके रक्त ग्लूकोज स्पाइक्स को कम करने के साथ चीनी के अवशोषण को भी धीमा करने में मददगार सिद्ध होते है।

तो, आइये जानते हैं ऐसे स्वस्थ खाद्य पदार्थ हैं जो घुलनशील फाइबर में उच्च माने जाते हैं:

1) स्टील-कट ओट्स

स्टील-कट ओट्स अघुलनशील और घुलनशील फाइबर से भरे हुए हैं। हालांकि, घुलनशील एक विशेष रूप से फायदेमंद है। बता दें कि घुलनशील फाइबर आपके पेट में काफी जगह घेर लेते हैं जिससे आप लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि आपका शरीर घुलनशील फाइबर को इतनी आसानी से नहीं तोड़ सकता है। यह पूरी प्रक्रिया, बदले में, आपके शर्करा के स्तर को नहीं बढ़ाती है और आपकी भूख को कम करती है। उल्लेखनीय है कि यह पेट के बैक्टीरिया के लिए सहायक प्रीबायोटिक के रूप में भी काम करता है।

2) जौ

बता दें कि जौ के 6 ग्राम फाइबर "ज्यादातर घुलनशील फाइबर हैं जो कम कोलेस्ट्रॉल, रक्त शर्करा में कमी और तृप्ति में वृद्धि से जुड़े हुए हैं। उल्लेखनीय है कि यह सूजन को कम करने और रक्त शर्करा के स्तर को स्थिर करने में भी मदद करता है।

3) छोले

छोले ये आहार फाइबर से भरे होते हैं और इसलिए, मधुमेह रोगियों के लिए सलाह दी जाती है। छोले में मौजूद रैफिनोज नामक एक घुलनशील फाइबर होता है, जो आपके रक्त शर्करा के स्तर को कम करता है।

4) सेब

हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार एक दिन में एक सेब खाने से वास्तव में कई पुरानी बीमारियों का खतरा कम होता है। बता दें कि सेब घुलनशील फाइबर पेक्टिन का एक अच्छा स्रोत माना जाता है, जो चीनी के अवशोषण को धीमा कर रक्त शर्करा के स्पाइक्स को भी रोकता है।

5) सब्जा के बीज

सब्जा के बीज का उपयोग भी मधुमेह के रोगियों के लिए बेहद महत्वपूर्ण है क्योंकि उनकी उच्च फाइबर सामग्री चयापचय को धीमा करने में मदद करने के साथ कार्ब्स को ग्लूकोज में बदलने से रोकती है। बता दें कि यह एक सुपरफूड के रूप में भी जाना जाता है जो टाइप 2 मधुमेह से पीड़ित लोगों की मदद करता है।

इसलिए, यदि आप भी मधुमेह से पीड़ित हैं, तो इन खाद्य पदार्थों को अपने आहार में शामिल करना बिलकुल न भूलें। और अगर आपके परिवार में किसी और को मधुमेह है, तो उन्हें भी सुझाव दें कि वे नियमित रूप से इन खाद्य पदार्थों का सेवन करें।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story