×

Diabetes Diet: सावधान! डायबिटीज के मरीजों के लिए ये 5 चीजों का सेवन होता है जहर के समान

Diabetes Diet: बता दें कि डायबिटीज के असंतुलित होने पर शरीर कई तरह के बिमारियों का शिकार बन सकता है। उल्लेखनीय है कि खाने में थोड़ी सी भी गड़बड़ी बेहद तेजी से ब्लड शुगर को बढ़ा (Blood Sugar Spike) देता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Updated on: 3 Aug 2022 3:05 PM GMT
World Food Safety Day 2022
X

भारत में जंक फूड खाने वाले हर साल बढ़ रहें (Social media)

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
Click the Play button to listen to article

Diabetes Diet: डायबिटीज के मरीज़ों को अपने खान -पान का विशेष ध्यान रखना होता है। क्योंकि खान पान में की गयी थोड़ी सी भी लापरवाही ब्लड शुगर के स्तर को बढ़ा कर बीमार कर सकती है। बता दें कि डायबिटीज के असंतुलित होने पर शरीर कई तरह के बिमारियों का शिकार बन सकता है। उल्लेखनीय है कि खाने में थोड़ी सी भी गड़बड़ी बेहद तेजी से ब्लड शुगर को बढ़ा (Blood Sugar Spike) देता है। ऐसे में इस बात का विशेष ख्याल रखना पड़ता है कि जाने-अनजाने भी आप ऐसी किसी चीज का सेवन ना करें जो ब्लड शुगर में इजाफा कर दे। कई बार हम पोषक तत्वों से तो वाकिफ होते हैं लेकिन इतनी सारी खाने की चीजों में यह समझने में चूक हो जाती हैं कि किनका सेवन ठीक है और किन चीजों को जरा भी खाना मधुमेह के रोगियों के सेहत के लिए भयंकर नुकसानदायक साबित हो सकता है।

तो आइये जानते हैं कि ऐसे कौन से खाद्य पदार्थ हैं जिनके सेवन से ब्लड शुगर का स्तर (Blood Sugar Levels) बढ़ सकता हैं यानि ब्लड शुगर बढ़ाने वाले फूड्स (Foods That Can Spike Blood Sugar )

सफेद ब्रेड (White Bread)

बता दें कि सफेद ब्रेड (White Bread) में मौजूद कार्बोहाइड्रेट्स शरीर में जल्दी पांच कर उन्हें ग्लूकोस में तेजी से बदल देते है। हालांकि, इसमें फाइबर की भी कुछ मात्रा मौजूद होता है. लेकिन, फिर भी इस ब्रेड का सेवन डायबिटीज के मरीजों के लिए हानिकारक होता है। इसलिए हेल्थ एक्सपर्ट डायबिटीज के मरीज़ों को वाइट ब्रेड की जगह ब्राउन ब्रेड का सेवन करने की सलाह देते हैं। गौरतलब है कि ब्राउन ब्रेड में वाइट ब्रेड की तुलना में अधिक फाइबर मौजूद होता है जो डायबिटीज के मरीज़ों के लिए फायदेमंद होता है।

कॉफी (Coffee )

कॉफ़ी का सेवन डायबिटीज के मरीज़ों के लिए नुक्सान दायक होता है। हालाँकि प्रत्येक व्यक्ति के शरीर पर कॉफी पीने के अलग-अलग तरह से भी प्रभाव दिखायी दे सकते है। लेकिन हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार डायबिटीज के मरीजों (Diabetes Patients) को सीमित मात्रा में कॉफी का सेवन करना चाहिए अन्यथा एक कप कॉफी पीने से भी ब्लड शुगर लेवल तेज़ी से बढ़ सकता है।

जंक फूड (Junk Food )

ये एक बहुत बड़ी गलत धारणा है कि व्यक्ति के शरीर में शुगर लेवल सिर्फ मीठी चीजों के सेवन से बढ़ता है। आपको जानकार यह आश्चर्य होगा कि जंक फ़ूड का सेवन शरीर में तेज़ी से शुगर के स्तर को बढ़ाने का काम करता है। फिर चाहे वो फ्रेंच फ्राइस हो या बरगर्स या पिज़्ज़ा या पेस्ट्री या नूडल्स आदि हो। उल्लेखनीय है कि जंक फ़ूड में कैलोरी और फैट की अत्यधिक मात्रा मौजूद होने के साथ ये जंक फूड रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट्स से भी भरपूर होते हैं। ऐसे में डायबिटीज के मरीज़ों के द्वारा इनका सेवन करना उनके सेहत को खतरे में डालने जैसा है।

लाल मीट (Red Meat )

कई विभिन्न प्रकार के रिसर्च में ये साबित हो चुका है कि लाल मीट (Red Meat) का सेवन डायबिटीज के मरीज़ों के लिए अत्यंत नुकसानदायक है। उल्लेखनीय है कि रेड मीट में मौजूद सैचुरैटेड फैट की मात्रा बहुत ज्यादा होने के कारण इसका सेवन शरीर में ब्लड शुगर लेवल्स को बढ़ाने का काम करता है। इतना ही नहीं इसमें मौजूद अत्यधिक मात्रा में प्रोटीन भी शरीर में इंसुलिन के स्तर को असंतुलित कर सकते हैं।

दूध (Milk)

दूध (Milk) या अन्य दुग्ध पदार्थ के सेवन से भी रक्त में शुगर की मात्रा बढ़ जाती है। बता दें दूध में मौजूद लैक्टोस एक तरह की शुगर है जो जल्दी पचकर ब्लड में शुगर के लेवल को बढ़ा देता है। लेकिन, इसमें कुछ मात्रा में प्रोटीन भी मौजूद होता है जो ब्लड शुगर के लिए नुकसानदायक नहीं होता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स की माने तो डायबिटीज के मरीजों को दूध के अत्यधिक सेवन से बचना चाहिए लेकिन सीमित मात्रा में इसका सेवन थोड़ा फायदेमंद भी हो सकता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story