×

Pulses and Diabetes: डायबिटीज के मरीज़ जरूर करें मुंग दाल का सेवन, शुगर लेवल होगा कंट्रोल

Pulses and Diabetes: डायबिटीज से जूझ रहे लोगों के लिए फाइबर का सेवन बेहद लाज़वाब माना जाता है। इसके अलावा डॉक्टर्स भी डायबिटीज के मरीजों को प्रचुर मात्रा में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फैट, मिनरल और विटामिन युक्त चीजों का सेवन करने की सलाह देते हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 24 Jun 2022 1:28 PM GMT
Moong dal good for diabetes
X

Moong dal good for diabetes (Image credit: Social Media)

Pulses are beneficial to control sugar level: कहा जाता है कि डायबिटीज एक बीमारी नहीं बल्कि एक जर्नी है लाइफ की। जी हाँ एक ऐसी जर्नी जिसमे बेहद संभलकर रहना और खाना पीना होता है। बता दें कि डायबिटीज के इलाज में जितनी ज़रूरी दवाइयां हैं, उससे भी ज्यादा जरूरी आपकी डाइट है। आप जो भी खाते-पीते हैं उसका सीधा असर आपके शुगर लेवल पर पड़ता है।

डायबिटीज से जूझ रहे लोगों के लिए फाइबर का सेवन बेहद लाज़वाब माना जाता है। इसके अलावा डॉक्टर्स भी डायबिटीज के मरीजों को प्रचुर मात्रा में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फैट, मिनरल और विटामिन युक्त चीजों का सेवन करने की सलाह देते हैं। बता दें कि प्रत्येक मरीज का डाइट प्लान उसकी उम्र, डायबिटीज की स्थिति और वजन समेत बहुत सारी चीज़ों पर निर्भर करता हैं।

विशेषज्ञ शुगर के मरीज़ों को भरपूर मात्रा दाल खाने की सलाह देते है। लेकिन हाँ , विशेषज्ञों द्वारा यह भी तय किया जाता है कि कौन सी दाल कितनी मात्रा में खाई जानी चाहिए। आपको बता दें कि डायबिटीज के मरीजों को ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए ज्यादा मात्रा में मूंग की दाल के सेवन की सलाह दी जाती है। इसके अलावा भी कई दालों के उपयोगों को भी बताया जाता है।

डायबिटीज में दाल क्यों है फायदेमंद :

डायबिटीज एक्सपर्ट्स के अनुसार दालों में घुलनशील और अघुलनशील डायट्री फाइबर, कॉम्‍प्‍लेक्‍स कार्बोहाइड्रेट मौजूद होते के साथ इसमें प्रचुर मात्रा में फाइबर भी पाया जाता है। इसके अलावा प्रोटीन की प्रचुर मात्रा दालों को डायबिटीज के मरीजों के लिए आवश्यक बनाती है। हालाँकि, अलग-अलग दालों के अपने गुण और फायदे होते हैं।

तो आइये जानते हैं कुछ डायबिटीज फ्रेंडली दालों के बारे में :

मूंग दाल

हालाँकि आमतौर पर घरों में मुंग दाल को पकाकर खाया जाता है। लेकिन डॉक्टर्स डायबिटीज के मरीज़ों के लिए इसे स्प्राउट्स के रूप में खाने की सलाह देते हैं। बता दें कि सुबह- सुबह इसका सेवन अत्यंत फायदेमंद होता है। रोज़ाना इसके सेवन से डायबिटीज, मोटापा और उच्च रक्त चाप में काफी राहत प्राप्त होता है।

चने की दाल

चने की दाल को भी शुगर पेशेंट के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। बता दें कि इसमें ग्‍लाइसेमिक इंडेक्‍स 8 से कम होने के साथ फोलिक एसिड के साथ - साथ इसमें प्रचुर मात्रा में प्रोटीन भी मौजूद होता है। जिसके कारण नई लाल रक्त कोशिकाओं का निर्माण भी होता है जो आपके शरीर को स्वस्थ बनाय रखने में सहायक होता है।

राजमा की दाल

राजमा की दाल में मौजूद जीआई लेवल 19 होता है। इसे भी डायबिटीज के मरीज़ों के लिए फायदेमंद माना जाता है। बता दे कि इसके अलावा राजमा फाइबर के गुणों से भरा हुआ होने के कारण इसका सेवन आपके रक्त के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है।

उड़द की दाल

डायबिटीज के रोगियों के लिए उड़द की दाल को भी बेहद फायदेमंद माना जाता है। बता दें कि इसका ग्‍लाइसेमिक इंडेक्‍स 43 होने के साथ ये प्रोटीन का भी अच्छा स्त्रोत माना जाता है। इसलिए एक्सपर्ट्स डायबिटीज के मरीजों को अपने खानपान में उड़द की दाल को शामिल करने की सलाह देते हैं।

उल्लेखनीय है कि डायबिटीज अपने आप में कोई बीमारी नहीं है लेकिन ये कई सारी बिमारियों का वाहक बन सकती है। वैसे भी डायबिटीज को हमेशा लाइफ स्टाइल से जोड़ कर देखा जाता है। इसलिए ये बेहद जरुरी है कि डायबिटीज के मरीज़ ऐसी चीज़ों का ही सेवन करें जो शरीर में शुगर लेवल को कंट्रोल करने के साथ उन्हें भरपूर एनर्जी भी प्रदान करें।

Rakesh Mishra

Rakesh Mishra

Next Story