×

Diabetes: क्या डायबिटीज के मरीज़ों के लिए गुड़ और शहद चीनी के हैं हेल्थी विकल्प, जानें एक्सपर्ट्स से

Good or Bad Foods For Diabetes: गुड़ और शहद को मधुमेह रोगियों के लिए सबसे सुरक्षित मिठास के रूप में देखा जाता है, क्योंकि ज्यादातर इसका सेवन प्राकृतिक रूप में किया जाता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 2 Dec 2022 12:53 AM GMT
Can Diabetics Eat Jaggery
X

Can Diabetics Eat Jaggery (Image credit: social media)

Good or Bad Foods For Diabetes: जब भी हम किसी नए मधुमेह रोगी से मिलते हैं तो हमारी पहली प्रतिक्रिया यही होती है: "आप कितनी चीनी लेते हैं?" उसके बाद हम सभी का यही सुझाव होता है बहुत अधिक चीनी न खाएं। इसके बजाय आप गुड़ या शहद ले सकते हैं। गुड़ और शहद को मधुमेह रोगियों के लिए सबसे सुरक्षित मिठास के रूप में देखा जाता है, क्योंकि ज्यादातर इसका सेवन प्राकृतिक रूप में किया जाता है। प्राकृतिक रूप में सब कुछ स्वस्थ माना जाता है और गुड़, शहद कोई अपवाद नहीं है।

कच्चा शहद ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित कर सकता है

टोरंटो विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं द्वारा किए गए एक शोध अध्ययन में पाया गया कि कच्चे शहद का सेवन शरीर को कार्डियोमेटाबोलिक लाभ दे सकता है, जिसका अर्थ है कि यह हृदय स्वास्थ्य को बेहतर बनाने और मधुमेह जैसे चयापचय संबंधी विकारों को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है।

अध्ययन के लिए 1,105 प्रतिभागियों का अध्ययन करने वाले शोधकर्ताओं ने कहा है कि शहद में पाए जाने वाले दुर्लभ शर्करा जैसे आइसोमाल्टुलोज, कोजिबियोज, ट्रेहलोज, मेलेजिटोज ग्लूकोज प्रतिक्रिया में सुधार करते हैं।

प्राकृतिक और अतिरिक्त शक्कर हमारे शरीर में उसी तरह से मेटाबोलाइज़ किए जाते हैं

अतिरिक्त शक्कर की तुलना में प्राकृतिक शर्करा की बढ़ती मांग हमारा ध्यान एक प्रश्न की ओर खींचती है: क्या प्राकृतिक शर्करा का चयापचय स्वास्थ्य पर कोई प्रभाव पड़ता है?

हार्वर्ड की एक रिपोर्ट के अनुसार: प्राकृतिक और अतिरिक्त शर्करा हमारे शरीर में उसी तरह से मेटाबोलाइज़ की जाती हैं। लेकिन ज्यादातर लोगों के लिए, फलों जैसे खाद्य पदार्थों में प्राकृतिक शर्करा का सेवन नकारात्मक स्वास्थ्य प्रभावों से जुड़ा नहीं है, क्योंकि चीनी की मात्रा मामूली होती है और फाइबर और अन्य स्वास्थ्यवर्धक पोषक तत्वों के साथ "पैक" होती है। दूसरी ओर, अतिरिक्त चीनी खाने से हमारे शरीर को जरूरत नहीं है, या इससे लाभ नहीं होता है।

गुड़ रासायनिक रूप से जटिल है

चीनी की तुलना में गुड़ रासायनिक रूप से अधिक जटिल है, और इसमें सुक्रोज की लंबी श्रृंखला होती है। रिफाइंड सफेद चीनी के स्थान पर गुड़ का उपयोग करने से व्यक्ति के आहार में न्यूनतम मात्रा में अतिरिक्त पोषक तत्व जुड़ेंगे। हालांकि, किसी व्यक्ति को केवल अपने पोषक तत्वों के सेवन को बढ़ाने के लिए भोजन में अधिक गुड़ नहीं डालना चाहिए। कम कैलोरी वाले स्रोतों से विटामिन और खनिज प्राप्त करना बेहतर है।

चीनी को बदलने के लिए थोड़ा स्वस्थ हो सकता है

गुड़ पारंपरिक स्वीटनर है जो कई एशियाई और अफ्रीकी देशों में व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि स्वीटनर अपरिष्कृत होता है और इसलिए, यह रिफाइंड चीनी की तुलना में बड़ी संख्या में पोषक तत्वों को बरकरार रखता है। गुड़ ऑक्सीडेटिव तनाव को दूर करता है और रक्तचाप को भी नियंत्रित करता है।

प्रीडायबिटीज को कैसे उल्टा करें

इसलिए, रिफाइंड चीनी की जगह अधिक विटामिन और खनिज युक्त स्वीटनर लेना थोड़ा "स्वास्थ्यवर्धक" हो सकता है, अपने आहार में गुड़ को शामिल करना वास्तव में उचित नहीं है।

ग्लाइसेमिक इंडेक्स की मूल बातें

ग्लाइसेमिक इंडेक्स या जीआई कार्बोहाइड्रेट युक्त खाद्य पदार्थों के लिए एक रेटिंग प्रणाली है। भोजन का ग्लाइसेमिक इंडेक्स बताता है कि यह आपके रक्त शर्करा के स्तर के साथ कैसे खिलवाड़ करेगा। जीआई को समझने का सरल तरीका यह है कि कम जीआई वाले खाद्य पदार्थ धीरे-धीरे और लगातार ग्लूकोज छोड़ते हैं और उच्च ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले खाद्य पदार्थ तेजी से ग्लूकोज छोड़ते हैं। मधुमेह वाले लोगों को हमेशा कम जीआई वाले खाद्य पदार्थ खाने की सलाह दी जाती है।

गुड़ का जीआई लगभग रिफाइंड चीनी के समान होता है और शहद का जीआई उससे थोड़ा कम होता है; हालांकि अलग-अलग शहद के अलग-अलग जीआई होते हैं।

ये मधुमेह रोगियों को सुरक्षा की झूठी भावना देते हैं

रिफाइंड की तुलना में प्राकृतिक शर्करा के सेवन पर, जो इन दिनों अत्यधिक किया जा रहा है, अपोलो अस्पताल, अहमदाबाद के एंडोक्रिनोलॉजी और मधुमेह विभाग के प्रमुख डॉ. रमेश गोयल का कहना है कि मधुमेह के रोगियों के लिए गुड़ चीनी का अच्छा विकल्प नहीं है। . कारण यह है कि गुड़ का ग्लाइसेमिक इंडेक्स, जो इस बात का सूचक है कि कोई खाद्य पदार्थ आपके ग्लूकोज स्तर को कैसे प्रभावित करता है, चीनी के समान है। गुड़ का सेवन करने वाले एक मधुमेह व्यक्ति में उच्च रक्त शर्करा का स्तर वही होता है जो हम उससे चीनी खाने की उम्मीद करते हैं। चीनी और गुड़ दोनों एक ही स्रोत से आते हैं जो गन्ना है। इसलिए यह एक अच्छा पर्याय नहीं है।

गुड़ खाने का फायदा यह है कि यह आयरन और मैग्नीशियम के उच्च स्रोत के रूप में कार्य करता है और इसलिए आपके हीमोग्लोबिन के लिए अच्छा है, लेकिन केवल गैर-मधुमेह रोगियों के लिए।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story