×

Diabetes Risk Factors: वयस्कों में बढ़ा डायबिटीज का खतरा, कृत्रिम प्रकाश बन रहा कारण

Diabetes Risk Factors: आखिरकार, कौन जानता है कि डांक स्ट्रीट गलियों के अंधेरे में क्या है? हालाँकि, इन स्ट्रीट लैंपों की सर्वव्यापी चमक आपको पहले सोची गई तुलना में अधिक नुकसान पहुँचा सकती है, यह पता चला है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 18 Nov 2022 12:39 AM GMT
diabetes
X

diabetes (Image credit : social media)

Diabetes Risk Factors: जबकि गंभीर स्ट्रीट लैंप की निगाह से बचना लगभग असंभव है, रात में एक उजाड़ सड़क पर चलते समय अधिकांश उन्हें सुरक्षा के लंबे बीकन के रूप में बताते हैं। आखिरकार, कौन जानता है कि डांक स्ट्रीट गलियों के अंधेरे में क्या है? हालाँकि, इन स्ट्रीट लैंपों की सर्वव्यापी चमक आपको पहले सोची गई तुलना में अधिक नुकसान पहुँचा सकती है, यह पता चला है।

कृत्रिम प्रकाश (लैन) के संपर्क में आने से मधुमेह

चीन में किए गए एक नए अध्ययन के अनुसार, रात में कृत्रिम प्रकाश (लैन) के संपर्क में आने से मधुमेह और बिगड़ा हुआ रक्त शर्करा नियंत्रण का खतरा बढ़ जाता है। पृथ्वी पर अधिकांश जीव 24-घंटे के इनबिल्ट "सर्कैडियन" चक्र का पालन करते हैं, जहां वे स्वचालित रूप से हमारे ग्रह की गति से बने रात और दिन से जुड़ जाते हैं। यही कारण है कि आपको रात में नींद आने लगती है। हालाँकि, दुनिया की 80% आबादी हर रात किसी न किसी रूप में बाहरी प्रकाश प्रदूषण का सामना करती है, हमारे शरीर के लिए आंतरिक प्रक्रियाओं को विनियमित करना अत्यधिक कठिन हो गया है क्योंकि रात को दिन से अलग करने में असमर्थता है।

वास्तव में, वैज्ञानिकों ने प्रकाश प्रदूषण से प्रभावित होने वाले कीड़ों, पक्षियों और अन्य जानवरों के कारण समय से पहले होने वाली मौतों और जैव विविधता के नुकसान को देखा है। जब चूहों को अप्राकृतिक LAN के संपर्क में लाया गया, तो वे मोटे होने लगे और उच्च रक्त शर्करा और इंसुलिन के साथ कम ग्लूकोज के स्तर का प्रदर्शन करने लगे।

इसलिए जब वैज्ञानिकों ने चीन में रहने वाले लगभग 1 लाख लोगों के 2010 के आंकड़ों का आकलन किया, तो उन्होंने पाया कि कृत्रिम रात के समय प्रकाश प्रदूषण के उच्चतम स्तर वाले क्षेत्रों में रहने वाले लोगों की बॉडी-मास इंडेक्स रेटिंग अधिक थी और 28% अपेक्षाकृत बढ़ी हुई मधुमेह प्रसार की संभावना थी। शोधकर्ताओं ने अनुमान लगाया कि 21 वर्ष से अधिक उम्र के चीनी वयस्कों में आउटडोर लैन एक्सपोजर से लगभग 9 मिलियन मधुमेह के मामले हो सकते हैं।

यह पिछले एक अध्ययन के अनुरूप है जो दक्षिण भारत में किया गया था जिसमें दिखाया गया था कि प्रकाश की तीव्रता में वृद्धि वाले क्षेत्रों में अधिक आबादी थी जो उच्च शरीर-द्रव्यमान सूचकांकों, सिस्टोलिक रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल के स्तर से पीड़ित थे।

जबकि अभी भी यह निर्धारित करने के लिए और अधिक शोध की आवश्यकता है कि क्या कृत्रिम LAN जोखिम और मधुमेह के बीच एक ठोस सीधा संबंध है, यह निश्चित रूप से साक्ष्य के बढ़ते पहाड़ को जोड़ता है कि LAN स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। दुनिया का लगभग 83% प्रकाश प्रदूषण (अमेरिका जैसे विकसित देशों के लिए खगोलीय रूप से अधिक है) के संपर्क में है, इसमें कोई संदेह नहीं है कि यह एक गंभीर मामला है जिसकी पूरी तरह से जांच की जानी चाहिए।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story