Diabetes: ब्लड शुगर को कम करने के लिए आजमाएं ये फ़ूड, बदले लाइफस्टाइल

Diabetes: दुनिया भर में इस बीमारी से लगभग 400 मिलियन लोग प्रभावित हैं। अपने जीवनशैली में इन उपायों को अपनाने और फ़ूड हैबिट में कुछ परिवर्तन कर आप डायबिटीज जैसे रोग को भी कण्ट्रोल में रख सकते हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 7 July 2022 11:23 AM GMT
diabetes food
X

diabetes food (image credit : social media)

Diabetes: डायबिटीज भारत में सबसे अधिक प्रचलित पुरानी स्वास्थ्य बीमारियों में से एक है और जो इसे बदतर बनाती है वह है आंखों की समस्याओं, गुर्दे की बीमारी, तंत्रिका क्षति, हृदय रोग आदि जैसी जटिलताओं की सूची। दुनिया भर में इस बीमारी से लगभग 400 मिलियन लोग प्रभावित हैं। इस बीमारी का प्रबंधन और इसके बारे में जागरूकता फैलाना बहुत महत्वपूर्ण है।

क्या होता है डायबिटीज

सरल शब्दों में समझाते हुए अग्न्याशय द्वारा जारी इंसुलिन शरीर में रक्त शर्करा के स्तर को विनियमित करने में मदद करता है और है मधुमेह की स्थिति में या तो पर्याप्त इंसुलिन नहीं निकलता है या शरीर इंसुलिन का पर्याप्त उपयोग नहीं कर पाता है। इससे ब्लड शुगर का स्तर बढ़ जाता है, जो आगे चलकर गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बनता है ।

डायबिटीज या मधुमेह के लिए कोई विशिष्ट उपचार नहीं है, बल्कि जीवनशैली में कई बदलाव हैं जिन्हें दैनिक जीवन में शामिल करने की आवश्यकता है। इन जीवनशैली में बदलाव के साथ-साथ, न केवल प्रबंधन बल्कि मधुमेह को रोकने में भी मदद करने के लिए स्थायी रोकथाम योजनाओं की आवश्यकता है। अपने जीवनशैली में इन उपायों को अपनाने और फ़ूड हैबिट में कुछ परिवर्तन कर आप डायबिटीज जैसे रोग को भी कण्ट्रोल में रख सकते हैं।

1. आयुर्वेदिक जूस

आयुर्वेदिक जूस अपने प्रामाणिक जड़ी-बूटियों के अंतिम मिश्रण के साथ मधुमेह को प्राकृतिक रूप से प्रबंधित करने में मदद करते हैं। आंवला, जामुन के बीज और करेला के मिश्रण के रस को स्वाभाविक रूप से रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने का सबसे अच्छा तरीका माना जाता है। रक्त शर्करा के स्तर के प्रबंधन के अलावा, ये जूस ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने, कार्बोहाइड्रेट मेटाबॉलिस्म को विनियमित करने और समग्र पाचन का समर्थन करने में मदद करते हैं। सुनिश्चित करें कि आप आदर्श परिणामों के लिए आयुर्वेदिक चिकित्सक से परामर्श करने के बाद इन सप्लीमेंट्स का सेवन करें।

2. वजन पर कण्ट्रोल

स्वस्थ वजन बनाए रखने से टाइप -2 मधुमेह वाले लोगों पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ता है। यहां तक ​​कि प्री-डायबिटीज वाले लोगों के लिए भी, स्वस्थ वजन रखने से उनमें बीमारी के विकास को रोकने में मदद मिल सकती है। वजन कम करने से रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद मिलती है और इसलिए मधुमेह के लक्षणों को कम करने में मदद मिलती है।

3. नींद के चक्र में सुधार

यह अनुमान लगाया गया है कि टाइप 2 डायबिटीज वाले दो लोगों में से एक को अस्थिर रक्त शर्करा के स्तर और साथ में मधुमेह से संबंधित लक्षणों के कारण नींद की समस्या है। एक नियमित नींद चक्र वास्तव में नए जमाने का सबसे प्रभावी तरीका साबित हो सकता है। अध्ययनों से पता चलता है कि अनियमित नींद का कार्यक्रम टाइप 2 मधुमेह वाले व्यक्तियों पर दीर्घकालिक प्रभाव डाल सकता है। इसलिए, 8 घंटे की नींद सुनिश्चित करने की दिशा में विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है।

4. एक स्वस्थ आहार सुनिश्चित करना

डायबिटीज के प्रबंधन के लिए बुनियादी सुधारों में से एक माना जाता है, एक स्वस्थ आहार व्यवस्था को अपनाना किसी व्यक्ति के मधुमेह स्वास्थ्य पर प्रभावशाली साबित हो सकता है। आहार परिवर्तन में कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाला भोजन करना शामिल होगा। इसमें साबुत अनाज और स्वस्थ वसा शामिल करना और प्रसंस्कृत चीनी के रस और लाल मांस से बचना शामिल है।

5. रोजाना व्यायाम करना

हमारे व्यस्त और व्यस्त जीवन में, नियमित रूप से व्यायाम करना या एक घंटे के लिए भी शारीरिक गतिविधियाँ करना, मधुमेह की शुरुआत में देरी करने में मदद कर सकता है। उच्च रक्तचाप, उच्च कोलेस्ट्रॉल, आदि जैसे परिणामी चिकित्सा आघात से बचने के लिए अपनी तनावपूर्ण दिनचर्या के पाश को तोड़ना बहुत महत्वपूर्ण हो जाता है। ये कुछ नए जमाने के तरीके हैं जो न केवल स्वस्थ तरीकों पर किए गए व्यापक शोध के आधार पर सुझाए गए हैं निवारक तरीकों का उपयोग करके मधुमेह का प्रबंधन लेकिन रोकथाम।


Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story