×

बालों में तेल लगाते समय न करें ये गलतियां, जान लें क्यों कमजोर होते हैं आपके बाल

बालों में शैंपू करने से कुछ घंटे पहले तेल लगाना चाहिए। तेल लगाने के बाद आपके बाल तेजी से झड़ने लगे हैं, तो इसका मतलब है कि आप तेल लगाने का सही तरीका नहीं जानती।

Nitisha Sharma
Written By Nitisha SharmaPublished By Shweta
Published on: 9 May 2021 12:35 PM GMT
बालों का टूटना
X

बालों के झड़ने से अब मिलेगी मुक्ति pic(social media)

नई दिल्लीः बालों (hair) में शैंपू करने से कुछ घंटे पहले तेल लगाना चाहिए। तेल लगाने के बाद आपके बाल तेजी से झड़ने लगे हैं, तो इसका मतलब है कि आप तेल लगाने का सही तरीका नहीं जानती। ऑयल थेरेपी काम तो काफी करती है लेकिन कुछ लोग ऑयल को इतना गर्म कर देते हैं कि असर होना कम हो जाता है।

बता दें कि बालों में तेल (hair oiling) लगाना बेहद जरूरी है। बालों में शैंपू करने से कुछ घंटे पहले तेल लगाना चाहिए। यदि तेल लगाने के बाद आपके बाल तेजी से झड़ने लगे हैं, तो इसका मतलब है कि आप तेल लगाने का सही तरीका नहीं जानती।

बालों में नियमित रूप से तेल लगाना जरूरी है, लेकिन इस दौरान कुछ चीजों से आपको किसी भी कीमत पर बचना चाहिए। तो आइए, जानें वो कौन सी गलतियां हैं, जिनसे आपको तेल लगाते समय बचना चाहिए और ये भी कि कहीं आप उनमें से कोई या फिर सारी गलतियां तो नहीं कर रही हैं, आइए जानें वो गलतियां।

तेल को ज्यादा गर्म करना

ऑयल थेरेपी काम तो काफी करती है लेकिन कुछ लोग ऑयल को इतना गर्म कर देते हैं कि असर होना कम हो जाता है इसलिए ऑयल को गुनगुना गर्म करें और फिर उससे बालों में अच्छे से मसाज करें।

बहुत ज्यादा मसाज कर लेना

मसाज हफ्ते में एक बार बालों पर जरूर करें। मसाज करने से बालों को आराम मिलता है साथ ही सिर का दर्द भी दूर चला जाता है। लेकिन ज्यादा मसाज करने से छोटे-छोटे बाल बहुत जल्दी टूट जाते हैं और साथ-साथ जड़ें भी कमजोर हो जाती हैं।

बालों को जल्दी-जल्दी धो लेना

अगर बालों को तेल लगाकर अच्छा बनाना है तो बार-बार बालों को धोना छोड़ दीजिए। कई लोग पूरी रात तेल लगाते हैं और कई एक घंटे पहले लगाकर छोड़ देते हैं। ऐसा करने से बाल स्मूथ हो जाते हैं। लेकिन अगर आप बालों में तेल 10 मिनट लगाकर धो लेते हैं तो आपके बाल बहुत जल्दी खराब होंगे।

मसाज करने से पहले कंधी करना

मसाज करने के बाद कभी भी आपको कोंब नहीं करना चाहिए क्योंकि उस समय बाल मसाज के बाद एकदम रिलैक्स रहते हैं और उस लम्बे कंघी का उपयोग करने से बाल खराब हो सकते हैं साथ ही टूट भी सकते हैं।

तेल को पूरी रात लगे रहने देना

यह तेल लगाने के बाद की सबसे बड़ी गलती है, जो अधिकतर भारतीय महिलाएं करती हैं-तेल को पूरी रात अपने बालों पर लगा रहने देना। इससे न सिर्फ आपके बाल चिपचिपे होते हैं, बल्कि वे आपके बिस्तर और तकिए की गंदगी को भी इकट्ठा कर लेते हैं और इसी से बाल आपके जल्दी खराब हो जाते हैं।

Shweta

Shweta

Next Story