×

Diet For Dengue: डेंगू होने पर ऐसे डाइट को करें फॉलो, प्लेटलेट में भी लाएगा तेजी से सुधार

Diet For Dengue: डेंगू ज्यादातर संक्रमित एडीज इजिप्टी मच्छर के काटने से फैलता है। लक्षण बुखार, शरीर में दर्द, मतली, उल्टी, दाने, दर्द और दर्द से लेकर होते हैं। यदि आप इनमें से किसी भी लक्षण का अनुभव कर रहे हैं, तो परीक्षण करवाना महत्वपूर्ण है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 15 Oct 2022 5:29 AM GMT
dengue fever diet
X

Dengue Fever Diet (Image: Social Media)

Diet For Dengue: देश और प्रदेश में डेंगू बुखार के मामले बढ़ रहे हैं। इस वायरल बीमारी को रोकने के लिए अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करना बहुत ही महत्वपूर्ण है। इस मौसम में मौसमी खाद्य पदार्थ खाने चाहिए, शारीरिक रूप से सक्रिय रहना चाहिए और संक्रमण के खिलाफ प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने के लिए तनाव से बचना चाहिए।

डेंगू ज्यादातर संक्रमित एडीज इजिप्टी मच्छर के काटने से फैलता है। लक्षण बुखार, शरीर में दर्द, मतली, उल्टी, दाने, दर्द और दर्द से लेकर होते हैं। यदि आप इनमें से किसी भी लक्षण का अनुभव कर रहे हैं, तो परीक्षण करवाना महत्वपूर्ण है। पर्याप्त जलयोजन और पोषण के साथ डेंगू का प्रबंधन किया जा सकता है। प्लेटलेट्स की निगरानी की जानी चाहिए और यदि लक्षण बिगड़ते हैं, तो व्यक्ति को तुरंत अस्पताल में भर्ती होना चाहिए। डेंगू होने पर निम्नलिखिति बातों पर ध्यान देना चाहिए।

तरल पदार्थ

बहुत सारे तरल पदार्थ और पानी लेना महत्वपूर्ण है। गर्म काढ़े, हर्बल चाय, शोरबा और सूप का सेवन करें। इन गर्म तरल पदार्थों के साथ-साथ ठंडे तरल पदार्थ जैसे नींबू पानी, छाछ या लस्सी, नारियल पानी आदि प्लेटलेट काउंट में सुधार के लिए फायदेमंद होते हैं। ये पेय पुनर्जलीकरण कर रहे हैं और इलेक्ट्रोलाइट संतुलन बनाए रखते हैं, सिस्टम को डिटॉक्सीफाई करते हैं और एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली के निर्माण के लिए आवश्यक हैं। प्लेटलेट्स बढ़ाने के लिए हाइड्रेशन के स्रोत के रूप में सिर्फ नारियल पानी और जूस होने का कोई विशेष प्रमाण नहीं है। इस बात का कोई प्रमाण नहीं है कि बकरी का दूध या पपीते के पत्तों का रस प्लेटलेट काउंट बढ़ाने में मदद करता है।

फल

जामुन, नाशपाती, बेर, चेरी, आड़ू, पपीता, सेब और अनार जैसे मौसमी फल जोड़ने से विटामिन ए, विटामिन सी, एंटीऑक्सिडेंट और फाइबर जैसे पोषक तत्वों की बढ़ती मांग का समर्थन होता है। ये फल पाचन में सुधार करते हैं, आंत की वनस्पतियों को बनाए रखते हैं और प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को गति प्रदान करते हैं।

सब्ज़ियाँ

अपने नियमित आहार में मौसमी और अलग-अलग रंग की सब्जियों को शामिल करें क्योंकि इससे आंत के अच्छे स्वास्थ्य और प्रतिरक्षा गतिविधि को बढ़ावा मिलेगा। विभिन्न रंगों की सब्जियों में मौजूद विभिन्न विटामिन जैसे विटामिन ए, सी के साथ-साथ जिंक, मैग्नीशियम आदि खनिज अच्छे एंटीऑक्सीडेंट होते हैं और प्रतिरक्षा प्रदान करते हैं।

मसाले

हल्दी, अदरक, लहसुन, काली मिर्च, दालचीनी, इलायची, और जायफल जैसे मसालों और जड़ी-बूटियों को विरोधी भड़काऊ, एंटीफंगल, एंटीवायरल, एंटीमाइक्रोबायल, एंटी-बैक्टीरिया और प्रतिरक्षा-बढ़ाने वाली होती हैं। वे टी-कोशिकाओं जैसे प्रतिरक्षा कोशिकाओं को विनियमित करके प्रतिरक्षा प्रणाली का समर्थन करने के लिए आश्चर्यजनक रूप से अच्छी तरह से काम करते हैं जो शरीर को रोगजनकों से बचाव में मदद करते हैं। इस मौसम में अपने नियमित खाना पकाने में इन मसालों को उदारतापूर्वक शामिल करें और अपने संपूर्ण स्वास्थ्य को बेहतर बनाएं।

नट्स

नट और बीज प्रोटीन, स्वस्थ वसा, विटामिन, खनिज, और एंटीऑक्सीडेंट से भरे हुए होते हैं। इनका सेवन आपको मजबूत बनाता है और रोगों से बचाता है।

प्रोबायोटिक्स

आहार में प्रोबायोटिक्स शामिल करें: दही, छाछ, पनीर केफिर, कोम्बुचा और सोयाबीन का विकल्प चुनें। प्रोबायोटिक्स अच्छे बैक्टीरिया से भरे होते हैं जो हमारे पाचन तंत्र पर कार्य करते हैं और प्रतिरक्षा को बढ़ाते हैं।

पोषण और प्रतिरक्षा आपके द्वारा खाए जाने वाले भोजन पर निर्भर करती है। इसलिए, हम जो खा रहे हैं उसके बारे में जागरूक होना चाहिए। सही खाने और स्वच्छता बनाए रखने से बारिश के मौसम में आपको सुरक्षित रखने में काफी मदद मिल सकती है, आप बीमारियों से पूरी तरह से बच नहीं सकते हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story