जरा संभल कर: खाने में ये तीन चीजें, कम कर देंगी आपकी ‘लाइफ लाइन’

आप अनजाने में अपनी लाइफ के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं। कुछ ऐसी चीजें हैं, जिनके इस्तेमाल से आपकी लाइफ लाइन कम हो रही है लेकिन आप इस बारे में कुछ जानते ही नहीं।

Published by Shivani Awasthi Published: January 18, 2020 | 3:35 pm
Modified: January 18, 2020 | 3:43 pm

लखनऊ: आप अनजाने में अपनी लाइफ के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं। कुछ ऐसी चीजें हैं, जिनके इस्तेमाल से आपकी लाइफ लाइन कम हो रही है लेकिन आप इस बारे में कुछ जानते ही नहीं। स्वस्थ रहने के लिए जिम या महंगे सप्लीमेंट्स की जरूरत नहीं बल्कि खाने की कुछ चीजों को अवॉयड करके आप स्वस्थ, खुबसूरत तो बनेंगे ही बल्कि लंबी जिन्दगी भी जी सकेंगे।

दरअसल, एक रिपोर्ट के मुताबिक़, लंबी उम्र जीने का असल फॉर्मूला आपकी डाइट में कैद है। रिपोर्ट के मुताबिक रोजमर्रा की डाइट में खाने की तीन ऐसी चीजें जिंदगी कम कर सकती है या बढ़ा सकती हैं। जानें इन चीजों के बारे में…

नमक जानलेवा:

एक रिपोर्ट के मुताबिक़, शरीर में सोडियम की मात्रा बढ़ने के कारण साल 2017 में करीब 30 लाख मौतें हुई थीं। शोधकर्ता नमक को सबसे हानिकारक खाद्य पदार्थ मानते हैं। रिपोर्ट का दावा है कि सोडियम की बहुत ज्यादा खपत हार्ट अटैक, स्ट्रोक और हाई ब्लड प्रेशर जैसे खतरों को बढ़ा देती है। कुछ समय के बाद इस ओवर ड्राइव पैटर्न से रक्त वाहिकाओं में खराबी आ सकती है और अंत में हृदय से जुड़ी समस्याएं उभर सकती हैं।

ये भी पढ़ें: इस खबर से होगी आपको इंसान की पहचान, जानिए क्या है A-Z में छिपा राज

साल 2017 में खाद्य पदार्थों की कमी के कारण हुई मौतों में सोडियम की वजह से होने वाली मौतें लगभग आधी थीं. खाने का जायका बढ़ाने के लिए आखिरी मिनट में नमक छिड़कने वालों को भी सावधान रहना चाहिए. इसमें सलाह दी गई है कि हमें एक बार में तीन ग्राम से ज्यादा नमक नहीं खाना चाहिए

साबुत अनाज को डाइट में करें शामिल :

नमक के बाद अब बात करते हैं साबुत अनाज की। साबुत अनाज का सेवन न करने की वजह से भी कई मौतें होने की एक रिपोर्ट सामने आई थी। साबुत अनाज लाइफ लाइन बढाने में बेहद कारगार होता है। बता दें कि साबुत अनाज की कमी के कारण अब तक इंसान की हेल्दी लाइफ के कुल 82 मिलियन साल खराब हो चुके हैं।

ये भी पढ़ें: खूबसूरती पर ग्रहण है ये निशान, इन आसान TIPS से सर्दियों में पाएं इससे छुटकारा

शोधकर्ताओं का यह भी कहना है कि 200-300 ग्राम या करीब एक कप से ज्यादा साबुत अनाज आपकी जिंदगी लंबी कर सकता है।

फल बढ़ाते हैं लाइफ लाइन:

फल आपकी जीवन रेखा को लंबा कर सकते हैं। वैज्ञानिकों का कहना है कि फलों में मौजूद माइक्रोन्यूट्रिएंट्स और साबुत अनाज में मौजूद फाइबर शरीर के ब्लड शुगर को रेगुलेट करने में मददगार है। डाइट में फल को शामिल न करने से आपकी उम्र छोटी हो सकती है। शोध के अनुसार, फलों का सेवन न करने की वजह से 65 मिलियन साल कम हुए हैं। वहीं डाइट में फलों की कमी के कारण 20 लाख लोगों ने कम आयु में ही अपनी जान गंवाई।

ये भी पढ़ें: सेक्स एडिक्शन की वजह, क्या पॉर्नोग्राफी हो सकती है आइए जानते है

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App

    Tags: