×

Diet After Delivery: 2023 के बाद सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली डाइट जो डिलीवरी के बाद महिलाओं को हेल्दी रखेगी

Diet Tips After Delivery: डिलेवरी के बाद महिलाओं को अपनी सेहत का विशेष ख्याल रखना चाहिए। इसलिए आज हम आपको कुछ खास टिप्स देने वाले हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 2 Dec 2023 4:30 AM GMT (Updated on: 2 Dec 2023 4:30 AM GMT)
Diet After Delivery
X

Diet After Delivery

Diet Tips After Delivery:: डिलीवरी के पहले या डिलीवरी के बाद एक महिलाओं को थकान कमजोरी महसूस होती है लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताएंगे जिसे महिलाएं अपने डाइट में लेकर कमजोरी से निजात पा सकती है । दरअसल, महिलाओं को डिलीवरी के बाद कमजोरी सी महसूस होती है । इस कमजोरी को दूर करने के लिए महिलाओं को डिलीवरी के बाद कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए और कुछ चीजों को अपने डाइट में लेना चाहिए जैसे ड्राई फ्रूट लेना डिलीवरी के बाद महिलाओं को बहुत जरूरी होता। महिलाओं को दिन में दो बार दलिया भी लेना चाहिए इसके साथ ही खाने में हरी सब्जियां खूब लेनी चाहिए जैसे ब्रोकली मेथी पालक सलाद में गाजर चुकंदर आदि चीजों का आहार लेना बहुत जरूरी है । अगर भागती दौड़ती जिंदगी में हर कोई इन बातों का ध्यान रखेगा तो हम सब खुद को स्वस्थ रखने में सफल रहेंगे

दलिया

दिन की शुरुआत दलिया से की जाए तो शरीर को एनर्जी मिलती है और शरीर हेल्दी रहता है। दलिया का सेवन करने से ब्रेस्ट मिल्क में बढ़ोतरी हेती है और स्तनपान कराने में मदद मिलती है। साथ ही यह स्वास्थ्य के लिए सेहतमंद भी होता है।

टोफू

बता दें कि टोफू में भरपूर मात्रा प्रोटीन की होती है इसे खाने से मांसपेशियां और हड्डियां मजबूत होती है इसके साथ ही यह दिल की बीमारियों से भी बचाता है। इसलिए गर्भवती महिला को टोफू जरूर अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए ।

फल

इसके अलावा, नई माताएं अपने खाने में ब्राउन राइस मोटे अनाज, पास्ता, चपाती और साबुत अनाज भी शामिल कर सकती हैं. वहीं, आप रोजाना फल को अपनी डाइट का हिस्सा बनाये ताकि जल्दी से जल्दी आपकी बॉडी रिकवर हो सके। यह आपके और बच्चे दोनों के लिए फायदेमंद होगा।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story