×

Diet Tips for New Year 2023: नए साल की शुरुआत करें इन डाइट टिप्स के साथ, रहेंगे साल भर चुस्त-दुरुस्त

Diet Tips for New Year 2023: यहां कुछ आहार युक्तियां दी गई हैं जिन्हें आपको अपनी जीवनशैली में सकारात्मक बदलाव लाने के लिए अपने दैनिक जीवन में शामिल करना चाहिए।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 1 Jan 2023 1:57 AM GMT
New Year 2023 diet
X

New Year 2023 diet (Image credit: social media)

Diet Tips for New Year 2023: यह साल 2022 को अलविदा कहने और नए साल 2023 का स्वागत करने का समय है। हर नया साल संकल्प और वादे लेकर आता है। एक वादा जो लगभग हम सभी ने खुद से किया है, वह है वजन कम करना, स्वस्थ खाना, जंक फूड छोड़ना और इसी तर्ज पर और भी बहुत कुछ। एक अस्वास्थ्यकर जीवनशैली को स्वस्थ जीवन शैली में बदलना एक धीमी प्रक्रिया है और इसमें समय और मेहनत लगती है।

कोई क्रैश डाइट या फिटनेस सनक रातों रात बदलाव नहीं ला सकता है। ठीक है, अपने लिए यथार्थवादी लक्ष्य निर्धारित करना बुद्धिमानी है, क्योंकि वे प्राप्त करने के लिए बहुत आसान और अधिक व्यावहारिक हैं। यहां कुछ आहार युक्तियां दी गई हैं जिन्हें आपको अपनी जीवनशैली में सकारात्मक बदलाव लाने के लिए अपने दैनिक जीवन में शामिल करना चाहिए।

अधिक मौसमी उपज

चाहे डॉक्टर हों या पोषण विशेषज्ञ, सभी आहार और स्वास्थ्य विशेषज्ञ आपको अधिक से अधिक मौसमी उत्पाद खाने की सलाह देंगे। विदेशी और फैंसी फलों और सब्जियों को चुनने के बजाय स्थानीय उपज खाने की कोशिश करें। वर्तमान में, सर्दियों के मौसम में पेशकश करने के लिए कई प्रकार के विकल्प हैं। पालक, मेथी, बथुआ, ब्रोकली, बंदगोभी जैसी कई हरी और पत्तेदार सब्जियाँ आपके दैनिक आहार का हिस्सा हो सकती हैं।

ताजा भोजन

प्रसंस्कृत भोजन का चयन करने के बजाय, अपने भोजन को बनाने के लिए अधिक से अधिक ताज़ी सामग्री का उपयोग करने का प्रयास करें। नियमित रूप से बासी भोजन का सेवन करने से बचें और हर भोजन के साथ ताजा भोजन ही बनाएं। घर के खाने जैसा कुछ नहीं है, इसलिए घर का बना खाना ज्यादा खाएं और बाहर से कम ऑर्डर करें।

अधिक चबाएं

भोजन को ठीक से चबाना एक आवश्यक आदत है जिसकी हम में से अधिकांश उपेक्षा करते हैं। भोजन को ठीक से चबाकर खाने से न केवल पेट पर भार कम होगा बल्कि यह भी सुनिश्चित होगा कि आपके शरीर को भोजन से अधिक से अधिक पोषक तत्व प्राप्त हों। बिना ठीक से चबाए खाने को निगलने से वजन बढ़ सकता है और पेट की कई परेशानियां हो सकती हैं।

80% पेट भर जाने पर खाना बंद कर दें

स्वस्थ और फिट रहने के लिए यह डाइट टिप एक सुनहरा नियम है। बहुत से लोग नहीं जानते हैं कि जब तक आप पूरी तरह से भर नहीं जाते तब तक नहीं खाना चाहिए। आपकी लगभग 80% भूख पूरी होने तक ही भोजन करने से आपके स्वास्थ्य पर एक बड़ा पोस्टिंग प्रभाव पड़ सकता है। यह आपको फुर्तीला रखेगा, आलस्य को दूर भगाएगा, पाचन प्रक्रिया को सुचारू बनाएगा और वजन को बनाए रखने में मदद करेगा।

तरह-तरह के अनाज

अगर आप रोजाना गेहूं की चपाती खाते हैं, तो अपने आहार में अलग-अलग तरह के अनाज शामिल करने की कोशिश करें। ज्वार और बाजरा से लेकर रागी और अमरनाथ तक, चुनने के लिए आटे की एक विशाल विविधता है। यह अभ्यास न केवल आपके नीरस आहार में विविधता लाएगा बल्कि आपके शरीर को आवश्यक पोषक तत्व भी प्रदान करेगा जिसमें विभिन्न आटे होते हैं।

हाइड्रेशन

अपने आप को हाइड्रेटेड रखना एक और महत्वपूर्ण आहार युक्ति है जिसका ध्यान रखना आवश्यक है। लेकिन हाइड्रेशन का मतलब केवल पानी ही नहीं है। वैसे तो दिन भर में ढेर सारा पानी पीना महत्वपूर्ण है, लेकिन आप अपने दैनिक आहार में विभिन्न प्रकार के तरल पदार्थ भी शामिल कर सकते हैं जैसे ताजे फलों का रस, सब्जियों का रस, नारियल पानी, नींबू पानी आदि।

नमक और चीनी कम करें

यदि आप नियमित रूप से नमक और चीनी का सेवन करते हैं, तो दोनों का उपयोग कम करने का प्रयास करें। टेबल नमक और परिष्कृत सफेद चीनी को बदलने के लिए वैकल्पिक विकल्पों का प्रयास करना सबसे अच्छा है। कुछ पकाते समय, आप टेबल नमक की आधी मात्रा का उपयोग कर सकते हैं और शेष आधा हिमालयी गुलाबी नमक या काला नमक हो सकता है। अपने आहार से टेबल सॉल्ट को पूरी तरह से खत्म न करें क्योंकि इससे शरीर में आयोडीन की कमी हो सकती है। इसी तरह, सफेद चीनी के बजाय आप स्वस्थ विकल्प शहद, गुड़ और यहां तक ​​कि स्टीविया का भी उपयोग कर सकते हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story