×

Pilates vs Yoga Difference: पिलेट्स और योग में से क्या है बेहतर, जानें दोनों के अंतर और लाभ

Pilates vs Yoga Difference: योग और पाइलेट्स व्यायाम के दो अलग-अलग रूप हैं। जबकि ये दोनों कम प्रभाव वाले वर्कआउट हैं, उनके लाभ अलग-अलग हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 23 Aug 2022 1:30 PM GMT
Pilates vs Yoga Difference
X

Pilates vs Yoga Difference (Image credit: social media)

Click the Play button to listen to article

Pilates vs Yoga Difference: कसरत के हमेशा बदलते रूपों के साथ, आप एक रूप से दूसरे रूप में स्विच करना चाह सकते हैं। हालांकि, सभी प्रकार के वर्कआउट आपके लिए कारगर नहीं हो सकते हैं क्योंकि उनमें से प्रत्येक का शरीर पर प्रभाव पड़ता है। इसके अलावा, यह उस कसरत के रूप पर निर्भर करता है जिसे करने में आपको आनंद आता है, आप कार्डियो या योग करना पसंद कर सकते हैं और इन दोनों का आपके शरीर पर अलग-अलग प्रभाव पड़ने वाला है।

इसी तरह, योग और पाइलेट्स व्यायाम के दो अलग-अलग रूप हैं। जबकि ये दोनों कम प्रभाव वाले वर्कआउट हैं, उनके लाभ अलग-अलग हैं। दोनों प्रकार के वर्कआउट किसी व्यक्ति के समग्र स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं। यहाँ योग और पिलेट्स के लाभों पर एक नज़र डालें।

योग के लाभ:

योग की कई शाखाएं हैं और योग के विभिन्न रूप हैं। श्वास और ध्यान योग के सबसे महत्वपूर्ण अंग हैं। योग बीमारियों और स्वास्थ्य स्थितियों को ठीक करने में भी मदद कर सकता है यदि उनका प्रारंभिक अवस्था में पता चल जाए। यह शारीरिक गतिविधि और दिमागी फोकस को जोड़ती है और श्वास और ऊर्जा के बारे में जागरूकता बढ़ा सकती है।

यदि आप चिंता, गठिया, श्वसन की स्थिति, उच्च रक्तचाप, पुराने दर्द और कई अन्य स्वास्थ्य समस्याओं से पीड़ित हैं तो योग भी मदद कर सकता है;

पिलेट्स के लाभ:

पिलेट्स मांसपेशियों की ताकत बढ़ाने और लचीलेपन में सुधार करने में मदद कर सकता है। यह आसन और मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द को कम करने में भी मदद कर सकता है। व्यायाम का यह रूप मुख्य रूप से शरीर की छोटी-छोटी गतिविधियों पर केंद्रित होता है। पिलेट्स चटाई पर या उपकरणों का उपयोग करके किया जा सकता है।

ये उपकरण स्प्रिंग्स, और लीवर का उपयोग करके बनाए जाते हैं, और यह आपके शरीर का उपयोग इसे प्रतिरोध देने के लिए करता है। यदि आप गठिया, सांस की स्थिति, जोड़ों की चोट और पीठ दर्द से पीड़ित हैं तो पिलेट्स आपकी मदद कर सकता है।

डिस्क्लेमर: लेख में उल्लिखित सुझाव केवल सामान्य सूचना उद्देश्यों के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने या अपने आहार में कोई भी बदलाव करने से पहले हमेशा अपने डॉक्टर या आहार विशेषज्ञ से सलाह लें। newstrack किसी भी तरह की कोई डॉक्टरी सलाह नहीं देता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story