×

Rum Vs Gin: रम और जिन में क्या है फर्क? जानिए सर्दियों में किसकी होती है ज़्यादा डिमांड

Rum Vs Gin: अगर आप भी शराब पीने के शौक़ीन हैं तो आपने रम और जिन दोनों का ही स्वाद चखा होगा आपको दोनों में से क्या ज़्यादा पसंद है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इन दोनों में क्या अंतर होता है।

Shweta Srivastava
Published on: 30 Oct 2023 2:30 AM GMT (Updated on: 30 Oct 2023 2:30 AM GMT)
Rum Vs Gin
X

Rum Vs Gin (Image Credit-Social Media)

Rum Vs Gin: रम और जिन दोनों लोकप्रिय लिकर हैं, लेकिन दोनों ही अपनी सामग्री, उत्पादन विधियों और स्वाद के लिहाज़ से लेकर कई चीज़ों में एक दूसरे से भिन्न हैं। वहीँ सर्दियाँ आते ही इन लिकर की डिमांड काफी ज़्यादा बढ़ जाती है। लेकिन क्या आप जानते हैं दोनों में क्या अंतर है और इन सर्दियों में कौन सी लिकर आपके लिए बेस्ट है।

रम और जिन में क्या फर्क है

रम गन्ने के उप-उत्पादों, जैसे गुड़ या गन्ने के रस से बनाई जाती है, जो किण्वित और आसुत होते हैं। परिणामी तरल को फिर ओक बैरल में रखा जाता है, जो इसे इसका विशिष्ट रंग और स्वाद देता है। दूसरी ओर, जिन को जुनिपर बेरीज और अन्य वनस्पति, जैसे धनिया, एंजेलिका रूट और साइट्रस छिलके से युक्त होता है।

बनने का तरीका

रम उत्पादन में आम तौर पर दो आसवन शामिल होते हैं, जिसमें पहले उच्च-प्रूफ, कच्ची शराब का उत्पादन होता है जिसे "सफेद रम" कहा जाता है। फिर इसे कई वर्षों तक ओक बैरल में रखा जाता है, इस दौरान इसमें अपना विशिष्ट रंग और स्वाद विकसित हो जाता है। उम्र बढ़ने के बाद, अशुद्धियों को दूर करने के लिए रम को फ़िल्टर किया जाता है और फिर बोतलबंद किया जाता है। दूसरी ओर, जिन का उत्पादन आम तौर पर "कोल्ड कंपाउंडिंग" नामक प्रक्रिया के माध्यम से किया जाता है, जहां इसे वनस्पति अवयवों के साथ जोड़ा जाता है और फिर बोतलबंद किया जाता है।

स्वाद में अंतर

रम में वेनिला और मसालों के संकेत के साथ एक मीठा, कारमेल जैसा स्वाद होता है, जो ओक बैरल में उम्र बढ़ने की प्रक्रिया से आता है। रम के प्रकार और उम्र बढ़ने की अवधि के आधार पर स्वाद व्यापक रूप से भिन्न हो सकता है, गहरे रंग की रम में हल्की रम की तुलना में अधिक मजबूत, अधिक जटिल स्वाद होता है। दूसरी ओर, जिन में जुनिपर बेरीज से एक मजबूत, पाइन स्वाद होता है, अन्य वनस्पति इसकी समग्र जटिलता में योगदान करते हैं। ब्रांड और जिन के प्रकार के आधार पर जिन का स्वाद थोड़ा भिन्न हो सकता है, कुछ अधिक जुनिपर-फॉरवर्ड होते हैं, जबकि अन्य अधिक खट्टे या पुष्पयुक्त होते हैं।

गौरतलब है कि रम और जिन दोनों मादक पेय हैं जिसे कई लोग पसंद करते हैं, लेकिन वो अपनी सामग्री, उत्पादन विधियों और स्वाद में एक दूसरे से काफी भिन्न होते हैं।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story