×

Types of Braids for Hair : बालों के लिए ये अलग-अलग तरह की चोटियां हमेशा से ही माने जाते हैं सौंदर्य के प्रतीक

Different Types of Braids for Hair : चोटी को कैरी करना आसान होता है और ये हमारे बालों को पर्यावरण से होने वाले नुकसान से भी बचाती हैं। आप इसे अपडेटो, ढीले बाल, ट्विस्ट आदि के साथ जोड़ सकते हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 9 Dec 2022 7:21 AM GMT
Different Types of Braids for Hair
X

Different Types of Braids for Hair (Image credit: social media)

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo

Different Types of Braids for Hair: जब चोटी की बात आती है, तो सुंदरता अतुलनीय होती है। ऑफिस मीटिंग से लेकर बड़े इवेंट तक, चोटी किसी भी मौके पर पहनी जा सकती है। स्कूल में एक साधारण तीन-स्ट्रेंड चोटी पहनने और कार्यालय पार्टियों के लिए एक फ्रेंच चोटी बनाने के बीच कहीं, हम सब बड़े हो गए हैं। चोटी को कैरी करना आसान होता है और ये हमारे बालों को पर्यावरण से होने वाले नुकसान से भी बचाती हैं। आप इसे अपडेटो, ढीले बाल, ट्विस्ट आदि के साथ जोड़ सकते हैं। यदि आप इंटरनेट पर अनगिनत प्रकार की चोटी देखकर भ्रमित महसूस कर रहे हैं, तो हम यहां आपकी सहायता करने के लिए हैं।

तो आइये देखते हैं आपके ग्लैम लुक के लिए अलग-अलग तरह की चोटियां और उन्हें बनाने के तरीकें


स्ट्रैंड ब्रैड (Strand Braid)

यह सबसे लोकप्रिय ब्रेड हेयर स्टाइल में से एक है और इसे विभिन्न तरीकों से स्पोर्ट किया जा सकता है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपके बालों की बनावट क्या है, यह ब्रेड हेयरस्टाइल सभी प्रकार के बालों पर सूट करता है। इसे बनाना भी आसान है - उलझनों और गांठों को हटाने के लिए अपने बालों में अच्छी तरह से कंघी करें। फिर बालों को तीन बराबर हिस्सों में बांट लें। आपको अपने बालों की तीन लटें लेनी होंगी और दो लटों को अपने बाएँ हाथ में और एक को अपने दाएँ हाथ से पकड़ना होगा। अब बाएँ स्ट्रेंड को अपने हाथ के दूसरे स्ट्रेंड के ऊपर से क्रॉस करें और इसे अपने दायीं तरफ के बालों के स्ट्रेंड के नीचे रखें। फिर, बालों की सबसे दाहिनी लट लेते हुए, इसे उस लट के ऊपर से पार करें जिसे आपने अभी-अभी अपने दाएँ हाथ में रखा है, और इसे अपने बाएँ हाथ में दूसरे स्टैंड के नीचे रखें। ऐसा तब तक करते रहें जब तक आप वांछित लंबाई तक नहीं पहुंच जाते और अपनी चोटी को सुरक्षित करने के लिए एक हेयरबैंड या इलास्टिक बांध लें। यह एक तरह की चोटी है जो हर तरह के बालों पर सूट करती है।


डबल-बन चोटी (Double-Bun Braid)

डबल बन चोटी वाली एक खूबसूरत महिला जो विभिन्न प्रकार की चोटियों में से एक है। अगर आपको पोनीटेल और बन दोनों पसंद हैं और आप एक यूनिक हेयरस्टाइल बनाना चाहती हैं, तो इसके लिए जाएं। डबल बन चोटी हर किसी पर अच्छी लगती है। इसके अलावा, ये गर्मियों के लिए बहुत अच्छे हैं क्योंकि बालों को वापस स्लिक किया जाता है। डबल बन चोटी बनाना भी आसान है और बालों के लिए कोमल है।


क्राउन ब्रैड (Crown Braid)

क्राउन चोटी उत्तम दर्जे की दिखने वाली चोटियों की विभिन्न शैलियों में से एक है। इससे आपको ऐसा महसूस होगा कि आपने हमेशा टियारा पहना हुआ है। हालाँकि यह शैली पहली बार में थोड़ी जटिल लगती है, एक बार जब आप इसे पकड़ लेते हैं, तो आप इसे कुछ ही सेकंड में बना सकते हैं। इस ब्रेडिंग स्टाइल में, आप ग्लैमरस लुक बनाने के लिए अपने बालों की कुछ लटों को अपने चेहरे के चारों ओर गिरने दे सकती हैं।


फिशटेल चोटी (Fishtail Braid)

यह थोड़ा पेचीदा है, लेकिन यह बहुत मेहनत के लायक है क्योंकि यह बहुत खूबसूरत दिखता है। जब फैंसी अवसरों के लिए हेयर स्टाइल की बात आती है तो फिशटेल चोटी सबसे जटिल चोटी में से एक है। मध्यम लंबाई और लंबे बालों वाले लोगों के लिए यह सबसे पसंदीदा ब्रैड हेयर स्टाइल में से एक है। आप इसे घर पर या औपचारिक कार्यक्रम में एक आकस्मिक शाम के लिए पहन सकते हैं। ये चोटी सामान्य चोटी जैसी ही दिखती हैं, फर्क सिर्फ इतना है कि इन्हें तीन के बजाय दो धागों से बनाया गया है।


4 स्ट्रैंड ब्रैड (4 Strand Braid)

सबसे अनुकूल प्रकार की चोटियों में से एक 4 स्ट्रैंड की चोटी होती है। दूर से, यह एक नियमित चोटी की तरह लग सकता है, लेकिन जैसा कि आप एक अच्छा नज़र डालते हैं, यह बहुत प्यारा लगता है। यह एक औपचारिक घटना हो या एक आकस्मिक, आप इस ब्रैड स्टाइल को कभी भी, कहीं भी खींच सकती हैं।


बॉब ब्रैड्स (Bob Braids)

बॉब हेयरकट के साथ कोई गलत नहीं हो सकता। इसे प्रबंधित करना आसान है और परिपूर्णता का भ्रम पैदा करता है। बॉब चोटी शानदार दिखती हैं और इन्हें आपके बॉब के किनारे एक नियमित 3-स्ट्रेंड चोटी जोड़कर और अपने बालों को सुरक्षित करने के लिए एक सुंदर क्लिप का उपयोग करके बनाया जा सकता है। यह हेयरस्टाइल बिना किसी झंझट के जल्दी से बनाया जा सकता है।


दूधवाली चोटी (Milkmaid Braids)

हालांकि मिल्कमेड और क्राउन दो अलग-अलग तरह की चोटियां हैं, लेकिन वे एक-दूसरे से काफी मिलती-जुलती हैं। इन दोनों चोटियों में थोड़ा अंतर यह है कि मिल्कमेड चोटी में चोटी को आपके सिर के ऊपर और पीछे रखा जाता है। अधिक सौंदर्यपूर्ण रूप देने के लिए अधिकांश मिल्कमेड चोटी मध्य विभाजन पर बनाई जाती हैं। छोटे बालों वाले लोग सिर के एक तरफ साइड चोटी रख सकते हैं और चोटी को सिर के आधार पर बीच में मिला सकते हैं। अच्छा लुक पाने के लिए सिरों को ठीक से बुनें।


झरना चोटी (Waterfall Braid)

यदि आप एक चोटी के लिए जाना चाहते हैं जो आपके बालों को सांस लेने और नीचे बहने देता है, तो यह चुनने के लिए ब्रेडिंग शैली है। हालांकि यह ब्रेड स्टाइल ज्यादातर शादियों के लिए उपयुक्त है, यह विभिन्न विशेष अवसरों पर सूट करता है। यह फ्रेंच चोटी से काफी मिलता-जुलता है, और बालों का एक साइड पार्टीशन बनाकर और सिर के साइड के बालों को सघन वॉल्यूम के साथ ब्रेड करके बनाया जाता है।


रस्सी की मुड़ी हुई चोटी (Rope Twisted Braid)

रोप ब्रेड स्टाइल करने के लिए सबसे आसान चोटी में से एक है और शानदार दिखती है। इस चित्र-परिपूर्ण चोटी को बनाने में बहुत समय नहीं लगता है और जब आप जल्दी में हों तो इसे स्टाइल किया जा सकता है।


सीढ़ी चोटी (Ladder Braids)

यदि आप अपने ब्रेडिंग गेम को अगले स्तर पर ले जाना चाहते हैं, तो यह कोशिश करने वाला है। यह फैंसी दिखता है और विभिन्न अवसरों के लिए उपयुक्त है। यह एक झरने की चोटी के रूप में शुरू होता है जिसमें इसके कई स्तर होते हैं।

फीता चोटी (Lace Braid)

लेस चोटी काले बालों के लिए चोटी बनाने की सबसे अच्छी शैलियों में से एक है और यह एक फ्रेंच चोटी की तरह दिखती है। यह एक विशिष्ट एक तरफा फ्रेंच चोटी है, और इसमें केवल चोटी के एक तरफ सेक्शन जोड़े जाते हैं। यह उन लोगों पर बहुत अच्छा लगता है जो फ्रंट बैंग्स या लेयर्स को बढ़ाना चाहते हैं।

सजावटी चोटी (Decorative Braid)

अपनी चोटी में एक रिबन या क्लिपिंग सजावट लगाने से आपके केश शैली में जीवंतता आ सकती है और चोटी को अच्छी तरह से तैयार करने का एक आकर्षक तरीका है। आप एक साधारण चोटी बुन सकते हैं, और एक पूर्ण रूप पाने के लिए एक रिबन, फूल, मोतियों की किस्में, या रंगीन स्ट्रिंग जैसी चीज़ें जोड़ सकते हैं।

डच चोटी (Dutch Braid)

यह सबसे लोकप्रिय ब्रेडिंग तकनीकों में से एक है जिसमें 3-स्ट्रैंड ब्रेडिंग तकनीक शामिल है, केवल अंतर यह है कि इसमें आप सिर के आधार के बजाय स्कैल्प से शुरू करते हैं।

उल्टा चोटी (Reverse Braid)

एक रिवर्स चोटी काफी हद तक फ्रेंच जैसी ही होती है, लेकिन इसमें आप बालों को ऊपर की बजाय बीच के हिस्से के नीचे से क्रॉस करती हैं।

बाएं से दाएं चोटी (Left to Right Braid)

बाएं से दाएं चोटी वाली महिला जो विभिन्न प्रकार की चोटी में से एक है

यह ब्रेडिंग तकनीक काफी सरल है, और आपको सामान्य रूप से चोटी बनाने की आवश्यकता होती है, लेकिन इसमें बाल क्षैतिज और लंबवत दोनों दिशाओं में जाते हैं, और चोटी सिर के आधार से शुरू होती है और बाएं से दाएं जाती है।

दो साइड ब्रैड्स (Two Side Braids)

यह सबसे पसंदीदा ब्रेडिंग तकनीकों में से एक है, जिसमें बाल नीचे की ओर बहते हैं, और प्रत्येक तरफ 3-स्ट्रैंड की चोटी बुनी जाती है। यह हेयरस्टाइल बनाने में आसान है, एलिगेंट दिखता है, और सभी अवसरों पर सूट करता है।

पोनीटेल चोटी (Ponytail Braid)

सबसे उत्तम दर्जे की विभिन्न प्रकार की चोटियों में से एक पोनीटेल है। इसमें आप अपने सारे बालों को पीछे ले जाएं और पोनीटेल की चोटी बना लें और दोनों तरफ सामने की तरफ दो-दो चोटी लटकने दें।

द मेसी ब्रैड (The Messy Braid)

अगर आप अपनी ब्राइडिंग के लिए एक ढीला, गन्दा लुक चाहते हैं, तो इसके लिए जाएं। जैसा कि आप सामान्य रूप से करते हैं, एक 3-स्ट्रैंड चोटी बनाएं, बस इसे सिरों में ढीला रखें, और इसे अपने बालों को बालों के लोचदार से बांधने के बिना लटका दें। गन्दा दिखने और अपने चेहरे को फ्रेम करने के लिए आप अपने बालों के ढीले टुकड़ों को भी कर्ल कर सकते हैं।

क्रोकेट ब्रैड्स (Crochet Braids)

सालों से, लोग क्रोशिए से चोटी बनाते आ रहे हैं क्योंकि यह लंबाई पैदा करती है और किसी के प्राकृतिक बालों की रक्षा भी करती है। इसे लैच हुक ब्रेडिंग के रूप में भी जाना जाता है, और इस ब्रेडिंग तकनीक में बालों के विस्तार को कॉर्नो से जोड़ने की आवश्यकता होती है।

निष्कर्ष

चोटी कभी भी स्टाइल से बाहर नहीं जा सकती! हमें उम्मीद है कि आपको इन अलग-अलग तरह की चोटियों के बारे में पढ़कर अच्छा लगा होगा और आप इस ज्ञान का इस्तेमाल अपने बालों की शोभा बढ़ाने में करेंगे। इनमें से अधिकतर शैलियों को बनाना आसान है, इसलिए अब और प्रतीक्षा न करें, और खूबसूरत दिखने के लिए इन ब्रेडिंग तकनीकों को आजमाएं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story