TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

Kiwi Benefits: कीवी के सेवन से दुरुस्त होता है पाचन तंत्र, बेहद स्वास्थ्यवर्धक है ये सुपरफूड

Kiwi Benefits: लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसके कई अन्य दिलचस्प स्वास्थ्य लाभ भी हैं? किवीफ्रूट या इसे चीनी आंवले के रूप में भी जाना जाता है। उल्लेखनीय है कि कीवी एक चमत्कारिक फल है। यहां हम आपके लिए कीवी के कुछ विशेषज्ञ-अनुशंसित लाभ लाए हैं जिन्हें ध्यान में रखना चाहिए।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 13 July 2022 1:58 PM GMT
kiwi fruit
X

kiwi fruit (Image credit: social media)

Kiwi Benefits :अपने जीवंत हरे रंग और ताज़ा स्वाद के लिए जाना जाने वाला कीवी एक सुपरफ्रूट है जिसे बहुत से लोग पसंद करते हैं। आमतौर पर यह फलों के सलाद, दही परफिट, डेसर्ट, जूस और बहुत कुछ बनाने के लिए उपयोग किया जाता है। इसके अलावा यह अनगिनत व्यंजनों को स्वादिष्ट और स्वस्थवर्धक बनाता है। बता दें कि यह देखने में भले ही छोटा लग सकता है, लेकिन इसके आकार से मत जाइए। बता दें कि अपने विशिष्ट स्वाद और रंग के अलावा, यह छोटा उष्णकटिबंधीय फल कई स्वास्थ्य लाभों से भरा हुआ है। जबकि हम सभी जानते हैं कि कीवी विटामिन सी और एंटीऑक्सिडेंट में समृद्ध है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसके कई अन्य दिलचस्प स्वास्थ्य लाभ भी हैं? किवीफ्रूट या इसे चीनी आंवले के रूप में भी जाना जाता है। उल्लेखनीय है कि कीवी एक चमत्कारिक फल है। यहां हम आपके लिए कीवी के कुछ विशेषज्ञ-अनुशंसित लाभ लाए हैं जिन्हें ध्यान में रखना चाहिए।

कीवी के 3 स्वास्थ्य लाभ :

1.पाचन स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है

कीवीफ्रूट में प्रोटीयोलाइटिक एंजाइम एक्टिनिडिन की अच्छी मात्रा होती है, एक प्रोटीन-विघटनकारी एंजाइम जो प्रोटीन के पाचन में सुधार करता है और पपीते में पपैन या अनानास में ब्रोमेलैन की तरह भोजन को पचाने में मदद कर सकता है। यह पाचन तंत्र के माध्यम से सुचारू यातायात की सुविधा प्रदान करता है।

2. प्राकृतिक नींद सहायता

किवीफ्रूट सेरोटोनिन का एक स्रोत है, जो बेहतर नींद को बढ़ावा देने में मदद करता है। कीवी का सेवन नींद की शुरुआत में सुधार और शुरुआत के बाद जागने के समय को कम करने में भी मदद कर सकता है। कीवी के सेवन से नींद की गड़बड़ी से भी राहत मिलती है। कीवी का छिलका प्राकृतिक स्लीपिंग एड्स के विकास के लिए एक शक्तिशाली घटक है।

3. अस्थि स्वास्थ्य के लिए

किवीफ्रूट में फोलेट, मैग्नीशियम और विटामिन ई सभी अच्छी तरह से पाए जाते हैं, जो हड्डियों के निर्माण जैसे स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं। हड्डी में स्वपोषी गतिविधि को बढ़ावा देकर अस्थि द्रव्यमान निर्माण में विटामिन के की भी संभावित भूमिका है।

गौरतलब है कि अब जब आप कीवी के विभिन्न स्वास्थ्य लाभों के बारे में जान चुके हैं, तो हम आशा करते हैं कि आप इस सुपरफ्रूट को अपने आहार में जरूर शामिल करेंगे। आप चाहे तो अपने लिए कुछ स्वादिष्ट कीवी रेसिपी भी बना सकते हैं।


Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story