×

Weight Loss Tips: वजन कम करने के लिए डिनर में शामिल करें ये फूड्स

Weight Loss Tips: सिर्फ रात का डाइट प्लान बदलकर भी वजन घटाया जा सकता है। हम वेट लॉस करने का एक जबरदस्त हैक बताने वाले हैं।

Shivani Tiwari
Published on: 27 May 2024 4:30 AM GMT (Updated on: 27 May 2024 4:30 AM GMT)
Weight Loss Tips
X

Weight Loss Tips (Photo- Social Media)

Eat These Foods In Dinner: बहुत से लोग आज के समय में मोटापा से परेशान हैं, भले ही वे बहुत अधिक मोटे नहीं होते हैं, लेकिन चाहते हैं कि उनका फिगर जीरो हो जाए। कुछ लोग तो पतले होने के लिए वर्कआउट करते हैं और अपने ट्रेनर का डाइट प्लान फॉलो कर लेते हैं, लेकिन कुछ ऐसे लोग भी होते हैं जो खुद से अपना डाइट प्लान बना लेते हैं। वहीं कुछ लोग ऐसे भी आते हैं, जो अपना वजन तो कम करना चाहते हैं, लेकिन उन्हें न वर्कआउट करने का मना करता है और न ही डाइट, तो ऐसे ही लोगों को हम वेट लॉस करने का एक जबरदस्त हैक बताने वाले हैं।

वजन कम करने का जबरदस्त टिप्स (Weight Loss Without Workout)

वजन ना बढ़े इसके लिए रोजाना कुछ फिजिकल एक्टिविटी करना जरूरी है, क्योंकि इससे सिर्फ वजन ही नहीं बढ़ता, बल्कि बॉडी भी फिट रहती है और यदि आपको फिजिकल एक्टिविटी करने का समय नहीं मिल पा रहा है तो आपको वजन कम करने के लिए अपने डिनर का मेन्यू चेंज करना होगा, जी हां! सिर्फ रात का डाइट प्लान बदलकर भी वजन घटाया जा सकता है।


यदि आपने बड़े-बड़े बिजनेसमैन या फिर सेलिब्रिटीज का रात का डिनर देखा होगा, तो वे रात में हल्का खाना लेना ही पसंद करते हैं, जैसे खिचड़ी, सूप आदि। रात में हल्का भोजन लेना आपके वजन को कम करने में सहायक होता है, लेकिन अक्सर घरों में रात में कुछ हैवी खाना ही बनता है, लेकिन यदि वजन कम करना चाहते हैं तो रात की अपनी डाइट बदल लें, रात के खाने में हल्की चीजें ही खाएं, जिससे खाना आसानी से पच सके।

इन फूड्स को रात के खाने में करें शामिल (Dinner Diet Plan For Weight Loss)

रात के खाने में किन फूड्स का सेवन अच्छा रहेगा, इसके बारे में आपको बताएं तो स्प्राउट्स सलाद, रायता, दलिया, सब्जी, रवा उपमा, इडली सांभर, ढोकला, सब्जियों का सूप और खिचड़ी का सेवन रात में कर सकते हैं, क्योंकि इनमें फाइबर की मात्रा बहुत अधिक होती है, जो आसानी से पच जाती है। वजन कम करने के लिए एक और सबसे महत्वपूर्ण टिप्स यह है कि आप अपना डिनर टाइम बदल लें, जी हां! रात को 7 बजे तक डिनर कर लेना चाहिए, इससे बहुत ही तेजी से वजन कम होता है। बॉलीवुड इंडस्ट्री के कई सितारे जैसे अक्षय कुमार भी 7 बजे तक डिनर कर लेते हैं और इसके बाद वे कुछ नहीं खाते, अक्षय कुमार खुद बता चुके हैं कि ये वजन कम करने का सबसे बेस्ट तरीका है, क्योंकि वे सालों से यही रूटीन फॉलो कर रहें हैं।

Shivani Tiwari

Shivani Tiwari

Senior Content Writer

बचपन से ही मनोरंजन क्षेत्र में काफी रुचि थी, बस उसी को पूरा करते आज यहां तक पहुंच चुकी हैं. इससे पहले मैं First India में काम कर चुकी हूं और अब यहां पर अपनी लेखनी से आपका मनोरंजन कर रही हूं.

Next Story