×

मर्दों तुरंत छोड़ो मोबाइल फोन: आपकी यौन क्षमता पर पड़ रहा बहुत बुरा असर, जानिए कैसे रखें अपना फ़ोन

Smartphone Effect Men Sexual Ability: स्मार्टफोन का ज़्यादा इस्तेमाल कई तरह की समस्यों को निमंत्रण भी देता है। ऐसे में पुरुषों के लिए ये काफी ज़्यादा घातक साबित हो रहा है क्योंकि ये उनकी यौन क्षमता को कमजोर कर रहा है।

Shweta Shrivastava
Published on: 27 July 2023 2:24 AM GMT (Updated on: 27 July 2023 4:41 PM GMT)
मर्दों तुरंत छोड़ो मोबाइल फोन: आपकी यौन क्षमता पर पड़ रहा बहुत बुरा असर, जानिए कैसे रखें अपना फ़ोन
X
Smartphone Effect Men Sexual Ability (Image Credit-Social Media)

Smartphone Effect Men Sexual Ability: स्मार्टफोन के बिना शायद आपमें से ज़्यादातर लोग अपने जीवन के बारे में सोच भी नहीं सकते। इसके बिना कुछ घंटे बिताना भी हममे से कई लोगों के लिए मुश्किल हो सकता है। लोग हमेशा अपने पास ही अपने स्मार्टफोन को रखना पसंद करते हैं। चाहे वो इसे चला रहे हों या न हों। वहीँ स्मार्टफोन का ज़्यादा इस्तेमाल कई तरह की समस्यों को निमंत्रण भी देता है। ऐसे में पुरुषों के लिए ये काफी ज़्यादा घातक साबित हो रहा है क्योंकि ये उनकी यौन क्षमता को कमजोर कर रहा है।

स्मार्टफोन के इस्तेमाल से पुरुषों की यौन क्षमता हो जाती है कमज़ोर

लगातार समर्टफोने का इस्तेमाल करने से न सिर्फ आपकी आँखों पर इसका असर पड़ता है बल्कि ये कई मानसिक बिमारियों को भी बुलावा देता है। इसके अलावा कम रोशनी में जब आप फ़ोन चलते हैं तो भी ये आपके लिए सही नहीं है। इसके अलावा रात को गलत पोस्चर में लेटे हुए फ़ोन का इस्तेमाल करना भी कई सारी दिक्कतें लेकर आता है। वहीँ अगर आप इसको सही से हैंडल नहीं करते हैं तो पुरुषों की यौन क्षमता भी कमज़ोर पड़ जाती है। एक्सपर्ट्स का मानना है कि स्मार्टफोन से निकलने वाली इलेक्ट्रोमैग्नेटिक रेडिएशन मनुष्यों के लिए बेहद घातक है और ये कई तरह से आपको नुकसान पहुँचती है। इसलिए अब ये बात काफी ज़्यादा मायने रखने लगी है कि आप अपना फ़ोन कहाँ रखते हैं और कैसे इसका इस्तेमाल करते हैं। आइये जानते हैं कि पुरुषों को किस किस जगहों पर स्मार्ट फ़ोन नहीं रखना चाहिए।

1. शर्ट की जेब में न रखें स्मार्टफोन

अगर आप अपनी शर्ट की जेब में अपना स्मार्टफोन रखते हैं तो सावधान हो जाइये आपको इसे यहाँ बिलकुल भी नहीं रखना चाहिए। दरअसल आपके स्मार्टफोन से हानिकारक इलेक्ट्रो मैग्नेटिक रेडिएशन निकलता है जो आपके दिल को काफी कमज़ोर कर सकता है। इससे कई तरह की समस्याएं भी हो सकतीं हैं। इसके साथ ही अगर आपकी उम्र 40 के ऊपर है या आपको हाई ब्लड प्रेशर या मधुमेह की समस्या है तो आपको अपना स्मार्टफ़ोन कभी भी अपनी शर्ट की पॉकेट में नहीं रखना चाहिए।

2. पैंट की पिछली जेब में स्मार्टफोन रखना बन सकता है आपके लिए प्रॉब्लम

आजकल हर कोई ट्रेंड को फॉलो करता है। सोशल मीडिया पर अगर कोई नई चीज़ ट्रेंड करने लगती है तो सब वही अंदाज़ कॉपी करते नज़र आते हैं। ऐसे में लड़के अपनी पेंट की पिछली पॉकेट में स्मार्टफोन रखना काफी कूल समझते है। लेकिन उन्हें नहीं पता कि इससे उन्हें सायटिका नस में दर्द (Sciatica Nerve Pain) की समस्या होती है। जिससे आपकी कमर का निचला भाग, कूल्हे, एक या फिर दोनों पैर इसकी वजह से दर्द का सामना कर सकते है। साथ ही अगर आप अपना फ़ोन पैंट की पिछली जेब में रखते हैं तो ये आपकी चलने या बैठने की क्षमता को प्रभावित कर सकता है।

3. पैंट की आगे वाली जेब में कभी न रखें स्मार्टफोन

पुरुषों के लिए स्मार्टफोन पैंट की आगे की जेब में रखें सबसे ज़्यादा खतरनाक होता है ,और आपको जानकार हैरानी होगी कि लगभग 70 प्रतिशत पुरुष इसे आगे की पैंट की जेब में ही रखते हैं। आपको बता दें कि पैंट की आगे की जेब में स्मार्टफोन रखने से पुरुषों के स्पर्म काउंट और स्पर्म क्वालिटी दोनों कम होती है। तो हम ये कह सकते हैं कि अगर आप अपनी पैंट की आगे वाली जेब में स्मार्टफोन रखते हैं तो ये आपकी यौन क्षमता कमजोर करके आपको बांझ बना देता है।

4 . सोते समय तकिया के नीचे न रखें स्मार्टफोन

आजकल लोग लगातार फ़ोन चलते रहते हैं वहीँ रात में भी बमुश्किल फ़ोन उनके हांथों से छूटता है। जब नींद आती है तो बस इसे तकिया के नीचे रखकर सो जाते हैं। इससे न सिर्फ आपकी नींद में खलल पड़ेगा बल्कि ये आपकी नींद पर नेगेटिव असर डालता है। इससे आपको पर्याप्त और गहरी नींद नहीं आती है। इसीलिये कहा जाता है कि स्मार्टफ़ोन समय अपने से दूर ही रखकर सोएं।

5 . चार्जिंग करने का गलत तरीका

कभी कभी आप देखते होंगे कि लोग सोने से पहले अपने सिरहाने ही फ़ोन को रखकर चार्ज करने लगते हैं। जिससे वो सुबह तक चार्ज हो जाये। आपको बता दें जब फ़ोन चार्ज होता है तो इसमें से हानिकारक रेडिएशन निकलता है जो आपके लिए बेहद खतरनाक हो सकता है। जिसका असर आपके दिमाग और स्किन पर पड़ता है।

सही तरह से कैसे रखें स्मार्टफोन

स्मार्टफोन का इस्तेमाल कम से कम करें तो अच्छा होगा। लेकिन अगर आप चाह कर भी इससे दूर नहीं हो पा रहे तो पहले दो से तीन घंटे तक स्मार्टफोन को न छूने की प्रैक्टिस करें। इससे धीरे धीरे आप स्मार्टफोन का उतना ही इस्तेमाल करेंगे जितना ज़रूरी है। साथ ही स्मार्ट फ़ोन को सही तरह से कैरी करने के लिए आप एक छोटा बैग या साइड बैग का उपयोग कर सकते हैं।


नोट: इस आर्टिकल में दी गयी जानकारी विशेषज्ञों की राय पर आधारित है। न्यूज़ट्रैक इसकी प्रामणिकता की पुष्टि नहीं करता है।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story