×

Diseases From Pets: दाद-खाज-खुजली से लेकर रेबीज तक, पालतू जानवरों से हो सकती हैं सात बीमारियां

Diseases From Pets: मनुष्य में कुत्तों या बिल्लियों से संक्रमण पकड़ सकता है। यदि बैक्टीरिया और वायरस जैसे रोगाणु या सूक्ष्म जीव त्वचा में प्रवेश करते हैं या हमारे मुंह, नाक या आंखों के माध्यम से हमारे सिस्टम में प्रवेश करते हैं तो हमें संक्रमण हो सकता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 17 Sep 2022 9:26 AM GMT
Diseases From Pets
X

Diseases From Pets (Image: Social Media) 

Click the Play button to listen to article

Diseases From Pets: आपके पालतू जानवर अपनी सुखदायक उपस्थिति, दिल को छू लेने वाले स्पर्श और अपने निस्वार्थ प्रेम से आपके मानसिक स्वास्थ्य में बहुत अंतर ला सकते हैं। हालाँकि, जिस तरह हम अपने प्यारे कुत्ते या बिल्ली के के लिए कीटाणुओं को बाहर से घर के अंदर ले जा सकते हैं, वे भी कुछ संक्रमणों और बीमारियों को हमें पास कर सकते हैं जो हमें बहुत बीमार कर सकते हैं। विशेष रूप से, कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले लोगों या बच्चों को पालतू जानवरों के आसपास सावधान रहने की जरूरत है।

मनुष्य में कुत्तों या बिल्लियों से संक्रमण पकड़ सकता है। यदि बैक्टीरिया और वायरस जैसे रोगाणु या सूक्ष्म जीव त्वचा में प्रवेश करते हैं या हमारे मुंह, नाक या आंखों के माध्यम से हमारे सिस्टम में प्रवेश करते हैं तो हमें संक्रमण हो सकता है। जबकि आपके पालतू जानवर इन कीटाणुओं के साथ भी स्पर्शोन्मुख हो सकते हैं, एक बार जब वे मानव शरीर में प्रवेश कर जाते हैं, तो वे त्वचा में संक्रमण और अन्य बीमारियों का कारण बन सकते हैं। तो, अपने पालतू जानवरों के काटने, चुंबन या खरोंच से सावधान रहें। यदि आपके पास घाव है तो अपने पालतू जानवरों के आसपास सावधान रहें क्योंकि वे अनजाने में इसे चाट सकते हैं और किसी प्रकार का संक्रमण कर सकते हैं।

विशेषज्ञों का कहना है कि खुद को और बच्चों को पालतू जानवरों से होने वाली बीमारियों से बचाने के लिए सावधानी बरतना हमेशा सबसे अच्छा होता है। स्वच्छता सुनिश्चित करनी चाहिए और पालतू जानवरों को टीका लगवाना चाहिए। आइये आज हम उन सात बीमारियों के बारे में बात करते हैं जो पालतू जानवरों से हो सकती हैं।

1. Campylobacter infection: कैम्पिलोबैक्टीरियोसिस एक जीवाणु आंतों का संक्रमण है जो कैम्पिलोबैक्टर जेजुनी और कैम्पिलोबैक्टर अप्सैलेंसिस के कारण होता है। कुत्ते इससे संक्रमित हो सकते हैं । यदि वे संक्रमित कच्चा मांस खाते हैं या संक्रमित मल या दूषित पानी के संपर्क में आते हैं। जबकि यह कई जानवरों के आंत्र पथ में एक सामान्य जीवाणु माना जाता है, मनुष्यों में यह जीवाणु संक्रमण दस्त, पेट दर्द और बुखार का कारण बन सकता है।

2. Cat scratch disease: मनुष्य इस जीवाणु संक्रमण को बिल्लियों से प्राप्त कर सकते हैं। यह बीमारी तब फैलती है जब एक संक्रमित बिल्ली किसी व्यक्ति के खुले घाव को चाटती है, या किसी व्यक्ति को इतनी जोर से काटती या खरोंचती है कि त्वचा की सतह टूट जाए। इस जीवाणु संक्रमण के लक्षणों में सूजन और कोमल लिम्फ नोड्स, बुखार, सिरदर्द हो सकता है।

3. Rabies: एक घातक संक्रमण, कुत्तों में रेबीज बहुत तेजी से बढ़ता है और मृत्यु दर अधिक होती है। यही कारण है कि कुत्तों में रेबीज का नियमित टीकाकरण महत्वपूर्ण है। आपके पालतू जानवर को रेबीज हो सकता है यदि उसे किसी पागल जानवर ने काट लिया है या किसी संक्रमित जानवर की लार या मस्तिष्क/रीढ़ के ऊतक उनकी आंखों, नाक, मुंह या खुले घाव में मिल जाते हैं। जबकि रेबीज कुत्ते द्वारा काटने के माध्यम से मानव में फैल सकता है, कुछ मामलों में, यह संक्रमित कुत्ते की लार के खरोंच, खरोंच या खुले घावों के संपर्क में आने से फैल सकता है।

4. Diseases carried by ticks: टिक-जनित रोग तब हो सकते हैं जब टिक बाहर पालतू जानवरों से जुड़ते हैं। पालतू जानवरों पर टिक रोकथाम उत्पादों का उपयोग करें और जितनी जल्दी हो सके टिकों को सुरक्षित रूप से हटा दें और उनका निपटान करें। टिक्स से बुखार, एनीमिया, लकवा, लंगड़ापन और अन्य लक्षण हो सकते हैं।

5. Ringworm: संक्रमित कुत्तों और बिल्लियों को छूने से बच्चों को दाद हो सकता है। यह एक सूखी, पपड़ीदार गोल क्षेत्र का कारण बन सकता है जिसमें उभरी हुई लाल ऊबड़-खाबड़ सीमा और एक स्पष्ट केंद्र है।

6. Toxocariasis: कुत्तों और बिल्लियों की आंतों में एक परजीवी राउंडवॉर्म के अंडे उनके मल से मिट्टी में जा सकते हैं जहां बच्चे खेलते हैं। एक संक्रमित बच्चे को बुखार, खांसी या घरघराहट, बढ़े हुए जिगर, दाने या सूजी हुई लिम्फ नोड्स हो सकती हैं।

7. Toxoplasmosis: बिल्ली के मल में पाए जाने वाले परजीवी के संक्रमण से आमतौर पर स्वस्थ लोगों में कोई लक्षण नहीं होता है, लेकिन गर्भवती महिलाओं और उनके अजन्मे बच्चों के लिए गंभीर समस्या पैदा कर सकता है। इसलिए गर्भवती महिलाओं और कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले लोगों को कूड़ेदानों को साफ नहीं करना चाहिए।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story