×

त्योहारों के बाद त्वचा को करना है डीटॉक्स तो इन टिप्स को जरुर आजमाएं

seema
Published on: 16 Nov 2018 9:53 AM GMT
त्योहारों के बाद त्वचा को करना है डीटॉक्स तो इन टिप्स को जरुर आजमाएं
X
त्योहारों के बाद त्वचा को करें डीटॉक्स

नई दिल्ली:शरीर से टॉक्सिन्स निकालें : इससे त्वचा अपने आप अंदर से दमकने लगेगी। तो कॉफी के बजाए गरमागरम ग्रीन टी चुनें। चाहें तो उसमें अदरक या नींबू मिलाएं, ताकि फैट जल्दी नष्ट हो सके और शरीर में मौजूद पानी की अतिरिक्त मात्रा को निकाला जा सके। अपने दिन की शुरुआत गर्म पानी में नींबू मिलाकर करें, इससे आपका पेट साफहो जाएगा। जिससे त्वचा सूजी और थकी हुई नहीं नजर आएगी।

सौम्य स्क्रब से चेहरे को एक्सफॉलिएट करें, ताकि मृत कोशिकाओं से छुटकारा मिल सके और रक्त का प्रवाह भी बढ़ सके। एक्सफॉलिएट करने से आपकी त्वचा गहराई से साफ हो जाएगी। दमकती हुई त्वचा पाने के लिए ऑर्गैनिक कॉफी पाउडर में थोड़ा पानी मिलाकर स्क्रब करें।

बहुत ज़्यादा तला-भुना और मीठा खाने से त्वचा रूखी और बेजान हो सकती है। लोवेरा और गुलाब जल का इस्तेमाल कर अपनी त्वचा को मॉइस्चराइज और टोन करें और 20 मिनट बाद चेहरा धो लें।

आराम की कमी और अल्कोहल के सेवन से आंखों के नीचे सूजन आ सकती है। आलू या खीरे के कतरे आंखों पर रखकर सूजन को कम करें।

डीप टिशू मसाज या लिम्फैटिक मसाज न केवल शरीर को रिलैक्स करेगा, बल्कि आपके शरीर से टॉक्सिन्स को निकालने में मदद करेगा। यह ऐलर्जी को कम करने में मदद करता है।

तेज वॉक करना, स्विमिंग, योग या कार्डियो जैसे एक्सरसाइज करें। ये डाइजेस्टिव सिस्टम को सक्रिय करते हैं और टॉक्सिन्स को शरीर से बाहर निकालने में मदद करते हैं। इसके अलावा एक्सरसाइज करते समय आपके शरीर से ऐन्डॉरफिन्स रिलीज होते हैं, जो ऊर्जा संचारित करते हैं।

गहरी सांस लेने वाली एक्सरसाइज करें, इससे लिम्फैटिक सिस्टम एक्टिव होंगे, तनाव कम होगा और त्वचा तरोताजा बनेगी।

मेकअप और स्टाइलिंग से आपकी त्वचा थोड़ा ब्रेक मांगती है। क्ले मास्क से अपनी त्वचा को ठंडक पहुंचाएं। मास्क आपकी त्वचा से अतिरिक्त ऑयल को अवशोषित करता है और टॉक्सिन्स को बाहर निकालता है। अपने चेहरे पर शहद लगाएं और मुलायम कपड़े से चेहरे को ढंक लें। शहद आपकी त्वचा को पोषित करेगा और त्वचा की थकान को दूर करेगा।

प्रदूषण और ढेर सारे मेकअप से त्वचा थकी हुई दिख सकती है। अल्फा हाइड्रॉक्सी फ्रूट पील से मृत त्वचा से छुटकारा मिलता है और त्वचा दमक उठती है। इसके बाद ऐल्गी या खीरा मास्क लगाएं, ताकि त्वचा को ठंडक का एहसास हो।

seema

seema

सीमा शर्मा लगभग ०६ वर्षों से डिजाइनिंग वर्क कर रही हैं। प्रिटिंग प्रेस में २ वर्ष का अनुभव। 'निष्पक्ष प्रतिदिनÓ हिन्दी दैनिक में दो साल पेज मेकिंग का कार्य किया। श्रीटाइम्स में साप्ताहिक मैगजीन में डिजाइन के पद पर दो साल तक कार्य किया। इसके अलावा जॉब वर्क का अनुभव है।

Next Story