×

Ayurvedic Tips To Detox Your Body: दिवाली में ऐसे रखें अपनी सेहत का ध्यान, जरूर फॉलो करें ये टिप्स

Ayurvedic Tips To Detox Your Body: त्योहारों के दौरान बनने वाले पकवानों-व्यंजनों में अधिकता में रिफाइंड ऑयल होता है। व्यंजन डील फ्राइड होने की वजह से परेशान का सबब बनते है। जिससे शरीर में टॉक्सिन्स इकट्ठा होने लगते हैं।

Vidushi Mishra
Published on: 22 Oct 2022 7:03 AM GMT (Updated on: 22 Oct 2022 8:27 AM GMT)
body detox drinks at home
X

अपनी बॉडी को ऐसे करें डिटॉक्स (फोटो- सोशल मीडिया)

Ayurvedic Tips To Detox Your Body: त्योहार के सीजन में सेहत का ख्याल रखना बहुत जरूरी होता है। क्योंकि त्योहार में पूरा परिवार जब एक साथ होता है तो खाने-पीने के अच्छे-अच्छे पकवान, मेवा, व्यंजन बनते हैं, साथ ही हंसी-मजाक-ठिठोली और बातों के बीच में खुद के लिए एक्सरसाइज का समय निकाल पाना भी मुश्किल होता है। ऐसे में ऑयली और हैवी फूड खाने में स्वादिष्ट तो लगते हैं लेकिन इन फूड्स को खाने के बाद बॉडी को डिटॉक्स करना भी जरूरी होता है। तो आपके बिजी शेड्यूल में भी कैसे आप अपनी बॉडी से टॉक्सिन्स को बाहर कर सकते हैं आइए उसके बारे में बताते हैं।

इन चीजों से बढ़ता है टॉक्सिन

त्योहारों के दौरान बनने वाले पकवानों-व्यंजनों में अधिकता में रिफाइंड ऑयल होता है। व्यंजन डील फ्राइड होने की वजह से परेशान का सबब बनते है। जिससे शरीर में टॉक्सिन्स इकट्ठा होने लगते हैं। ऑयली फूड होने के साथ ही खाने में अधिक चीनी, नमक, मसालों से भी शरीर को नुकसान पहुंचता है। तो अगर आप अपने शरीर से टॉक्सिन को निकलना चाहते हैं तो सबसे पहले रोज-रोज ऑयली-मसालेदार और पैकेड फूड खाने से बचिए। त्योहार पर भी ऐसे फूड बहुत लिमिटेड लें।

हर्बल चाय का सेवन करें

ऑयली और मसालेदार फूड खाने के बाद हर्बल चाय जरूर पीनी चाहिए। इससे आपके शरीर के टॉक्सिन तो बाहर निकलते ही हैं, साथ ही एनर्जी भी मिलती है। और तो और हर्बल टी के सेवन से शरीर को बहुत से फायदे होते हैं। हर्बल टी पीने से आपका शरीर हाइड्रेट रहता है। जैसे कहवा टी, ग्रीन टी, तुलसी टी में अच्छी क्वांटिटी में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। जिनसे आपकी बॉडी के सेल एजिंग को स्लो करते हैं और आपके शरीर का फैट बर्न होता है। इसके अलावा ब्लड में कोलेस्ट्रॉल भी जमा नहीं होता है।

गरम पानी और ग्रीन स्मूदी

कोशिश करें नाश्ते में आप ग्रीन स्मूदी लें। ग्रीन स्मूदी जितनी टेस्टी लगती है खाने में, उतनी ही हेल्थ के लिए हेल्दी भी होती है। स्मूदी में पत्तों के साथ-साथ फल जैसे केला, सेब, स्ट्रॉबेरी, गाजर, चुकंदर, खीरा समेत अन्य फल भी मिला सकते हैं। इससे आपका एंटी ऑक्सिडेंट ड्रिंक बन जाएगा।

साथ ही गरम पानी का सेवन आपके शरीर से फैट को बाहर निकालने में मदद करेगा।

एक्सरसाइज करना न भूले

त्योहारों के सीजन वैसे डेली रूटीन तो फॉलो करना बहुत मुश्किल काम होता है, लेकिन उसके बाद भी अपनी हेल्थ के लिए न एक घंटा तो आधा घंटा तो जरूर निकालना चाहिए। इससे आपको पूरा दिन एनर्जी तो रहेगी, साथ ही हेल्थ के लिए भी फायदेमंद होगा।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story