×

Diwali 2022: इस दिवाली आप अपने फेफड़ों को कैसे स्वस्थ रख सकते हैं, जानें सब कुछ

Diwali 2022 How to Take Care of Lungs: हार्वर्ड यूनिवर्सिटी और कार्डियोवैस्कुलर रिसर्च जर्नल में प्रकाशित एक अन्य अध्ययन में कहा गया है कि वायु प्रदूषण के संपर्क में आने से मृत्यु दर और कोविड के गंभीर लक्षणों का खतरा बढ़ जाता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 10 Oct 2022 10:30 AM GMT
Take Care of Lungs In Diwali 2022
X

Take Care of Lungs In Diwali 2022 (Image: Social Media)

Diwali 2022 How to Take Care of Lungs: दिवाली का त्यौहार अब बहुत दिन दूर नहीं है। इस साल 24 अक्टूबर को दिवाली मनाई जाएगी। दिवाली पटाखों का पर्याय है। इससे बहुत अधिक प्रदूषण भी होता है। इस अवसर पर अस्थमा, पुरानी फुफ्फुसीय विकारों और श्वसन संबंधी अन्य समस्याओं से पीड़ित लोगों के लिए समस्या हो सकती है। इस सम्बन्ध में आज हम आपको बताएँगे की दिवाली के त्यौहार के अवसर पर अपने फेफड़ों को कैसे स्वस्थ और सुरक्षित रखें।

पटाखों से निकलने वाले जहरीले धुएं से कोविड से संक्रमित लोगों या इसकी चपेट में आने वाले लोगों के लिए जटिलताओं का खतरा बढ़ सकता है। हार्वर्ड यूनिवर्सिटी और कार्डियोवैस्कुलर रिसर्च जर्नल में प्रकाशित एक अन्य अध्ययन में कहा गया है कि वायु प्रदूषण के संपर्क में आने से मृत्यु दर और कोविड के गंभीर लक्षणों का खतरा बढ़ जाता है। डॉक्टर बताते हैं कि धुआं और प्रदूषण खांसी, घरघराहट, सीने में जकड़न को जन्म दे सकता है साथ ही सांस लेने में कठिनाई भी हो सकती है।

इन बातों को रखें ध्यान

* घर के अंदर मोमबत्तियां और दीया जलाने से बचें, इससे घर के अंदर का प्रदूषण नियंत्रण में रहेगा। कोई भी स्थायी एलईडी रोशनी का उपयोग कर सकता है क्योंकि वे पार्टिकुलेट मैटर को नहीं छोड़ते हैं।

* उन जगहों से बचें जहां लोग पटाखे फोड़ रहे हैं; आमतौर पर इनसे हानिकारक रसायन निकलते हैं।

*बाहर निकलते समय फेस मास्क पहनें। प्रदूषण रोधी फेस मास्क का विकल्प चुनें जो धुएं को श्वसन प्रणाली में जाने से रोक सके।

* यदि संभव हो तो, बहुत घुटन महसूस करने से बचने के लिए, यदि संभव हो तो एयर कंडीशन के साथ घर के अंदर रहने की कोशिश करें।

* एयर प्यूरीफायर में निवेश करें क्योंकि यह वर्तमान परिस्थितियों में उपयोगी हो सकता है। एयर प्यूरीफायर घर के अंदर की हवा से प्रदूषकों, विषाक्त पदार्थों और एलर्जी को फिल्टर करते हैं।

* पहले से मौजूद श्वसन स्थितियों वाले लोगों को अपनी आपातकालीन दवाएं, नेब्युलाइज़र और अन्य चिकित्सा किट संभाल कर रखनी चाहिए। सुनिश्चित करें कि आप अपनी दवा लेते हैं, यदि कोई हो।

* यदि आप दमा के रोगी हैं या सांस की बीमारी से पीड़ित हैं, तो अपने साथ एक बचाव इनहेलर रखें।

* भरपूर मात्रा में फल और सब्जियों से युक्त पौष्टिक भोजन करें। यह आपके समग्र स्वास्थ्य में सुधार कर सकता है।

* हाइड्रेटेड रहने और हाइपरएसिडिटी को रोकने के लिए खूब पानी पिएं।

* लगातार खांसी, घरघराहट या सांस फूलने से पीड़ित किसी भी व्यक्ति को डॉक्टर के पास जाना चाहिए और परिवार के अन्य सदस्यों के संपर्क में आने से बचना चाहिए।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story