×

Diwali 2022: घर पर परिवार के साथ इस तरह बनाए दिवाली, भर जाएगा खुशियों से आंगन

Diwali celebration with family: दिवाली एक ऐसा त्यौहार है जिसमें हर जगह रौशनी चाह जाती है। सवाल यह आता है कि घर वालों के साथ मस्ती भरी दिवाली कैसे बनाए, ऐसा क्या स्पेशल करें कि दिवाली और भी खास हो जाए

Anjali Soni
Written By Anjali Soni
Published on: 22 Oct 2022 12:41 AM GMT
Diwali celebration with family
X

Diwali celebration with family(Photo-Social media)

Diwali celebration with family: यह रोशनी का त्योहार दिवाली पर परिवारों को एकजुट करता है। और बच्चों के गालों पर मुस्कान लाता है। परिवार से दूर रहने वाले लोग परिवार के साथ रहने के लिए अपने घर वापस आने का समय तय करते हैं, इस खुशी के मौके पर आपके पास अपनों के साथ बिताने और खुशी, मस्ती, मनोरंजन, आनंद, उत्साह, भक्ति और उदारता का अनुभव करने के लिए भरपूर समय होगा। क्योंकि दिवाली एक ऐसा त्यौहार है जिसमें हर जगह रौशनी चाह जाती है। पूरी जगह जगमगाहट हो जाती है। लेकिन सवाल यह आता है कि घर वालों के साथ मस्ती भरी दिवाली कैसे बनाए, ऐसा क्या स्पेशल करें कि दिवाली और भी खास हो जाए

परिवार के साथ मिलकर एक साथ सफाई करना

पारिवारिक संबंधों को मजबूत करने और यादें बनाने के लिए घर की सफाई एक अद्भुत और सुखद तरीका है। रिवाज के अनुसार, केवल साफ-सुथरे, अच्छी तरह से रोशनी वाले और खूबसूरती से सजाए गए घरों को ही आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए माना जाता है। इसलिए, आप दिवाली से पहले की सफाई के लिए टीम बना सकते हैं। सफाई को बच्चों के लिए भी मज़ेदार बनाया जा सकता है। अगर बच्चों के बीच में कॉम्पिटशन करवा दिया जाए तो बच्चे भी सफाई करने में पूरा आनंद लेंगे।

रंगोली बनाना

दिवाली का उद्देश्य देवी लक्ष्मी का अपने घर में स्वागत करना है। हिंदू लक्ष्मी मां की पूजा करते हैं, दिव्य आत्मा से आशीर्वाद मांगते हैं। और इसलिए, रंगोली को देवी लक्ष्मी के स्वागत के रूप में बनाया जाता है। रंगोली, जो घर के प्रवेश मार्ग को सुशोभित करती है, चावल, रंगीन रेत, रंगोली रंग, फूलों की पंखुड़ियों और कई अन्य सामग्रियों का उपयोग करके बनाई जाती है। छोटे बच्चों के साथ, इन सुंदर कलाकृतियों को बनाने में बहुत मज़ा आ सकता है।

परिवार के साथ दिवाली खरीदारी

बाजारों में दीवाली के लिए बहुत कुछ है। आप दिवाली के लिए अपने परिवार की खरीदारी को छोड़ना नहीं छोड़ सकते। लोग अपने घरों को सजाने और लक्ष्मी का स्वागत करने के लिए नए सामान खरीदते हैं, जिसमें बेडशीट उपहार सेट, गैजेट्स, मिठाई के डिब्बे, सूखे मेवे उपहार बॉक्स, चांदी के बर्तन और अन्य सामान शामिल हैं। बाजार में अब वह सब कुछ है जो आपको अपने घर में दिवाली के समय चाहिए होता है। '

अपने घर को रोशन करने के लिए दीये पेंट करें

इस उत्सव के दिन बुराई पर अच्छाई की जीत होती है। एक दीया की गर्म, दीप्तिमान चमक को शुभ और भाग्यशाली के रूप में देखा जाता है क्योंकि यह जागरण, भाग्य, ज्ञान और अंतर्दृष्टि का प्रतीक है। आप आमतौर पर बाजारों से प्राप्त मिट्टी के दीयों को सजाया और चित्रित नहीं किया जाता है, यदि आपके पास में कुछ अच्छा करने को ना हो तो आप अपने दीए को जीवंत करने के लिए उसमें कलर कर सकते हैं। बंधन और मनोरंजन के लिए एक सुखद एक्टिविटी के रूप में बच्चे इसे करने का आनंद ले सकते हैं।

परिवार के साथ मिलकर मिठाई बनाना

इस खुशी के समय में हमेशा देवताओं को मिठाई को शुद्ध प्रसाद के रूप में देखने की प्रथा रही है। यह दिवाली के सबसे अच्छी चीज होती है घर में हर जगह मिठाइयां ही हो जाती है और हम इन छुट्टियों को कैसे विशेष बनाते हैं। यहां तक ​​​​कि बाहर भोजन करना आम बात है, परिवार आमतौर पर घर पर भोजन तैयार करते हैं जब दोस्त और रिश्तेदार आते हैं, उपहारों का आदान-प्रदान करते हैं, और मिलते हैं और बधाई देते हैं। एक बॉन्डिंग प्रयास के रूप में, इन चीजों को घर पर बनाना और भी मजेदार हो सकता है। एक उदाहरण नारियल की बर्फी है, जो नौसिखियों के लिए बनाना काफी आसान है।

एक साथ प्रार्थना करें और मंत्रों का जाप करना

एक ऐसा त्योहार हमारे पास है उसके लिए आभारी होने पर ध्यान केंद्रित करने का एक सही अवसर है। और देवताओं का आशीर्वाद लिए बिना कोई उत्सव अधूरा है। आप अपने परिवार के साथ दिवाली पर देवी लक्ष्मी की पूजा उनके दिवाली पूजा मंत्र का पाठ करके या केवल उनके नाम का जाप करके कर सकते हैं। इससे बच्चों को भी कुछ सिखने को मिलता है। हालांकि रोशनी और उत्सव के इस अनोखे और खूबसूरत त्योहार को मनाने के कई तरीके हैं, लेकिन अपने परिवार के साथ समय बिताना और दिवाली के गहरे सांस्कृतिक और पारंपरिक महत्व का सम्मान करना सबसे महत्वपूर्ण पहलू हैं।

Anjali Soni

Anjali Soni

Next Story