×

Diwali 2022 Jimikand ki Subji: दिवाली पर इस सब्जी को खाने से मिल सकती है धन-समृद्धि

Diwali 2022 Jimikand ki Subji: आज हम एक ऐसी सब्जी के बारे में बात कर रहे हैं, जिसे इस त्योहार पर जरूर पकाना चाहिए, क्योंकि यह आपके घर में धन और समृद्धि ला सकती है। इसके बारे में जानने के लिए और पढ़ें।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 22 Oct 2022 3:32 PM GMT
Jimikand ki Subji on Diwali 2022
X

Jimikand ki Subji on Diwali 2022 (Image: Social Media)

Diwali 2022 Jimikand ki Subji: त्यौहार सबसे बड़े सांस्कृतिक कार्यक्रम हैं जो न केवल लोगों को इस व्यस्त जीवन शैली में एक साथ लाते हैं बल्कि हमारे जीवन में खुशियाँ भी फैलाते हैं। दिवाली एक ऐसा त्योहार है जिसका लोग साल भर इंतजार करते हैं और अपने दोस्तों और परिवार के साथ मनाते हैं। यह एक ऐसा त्यौहार है जिस पर लोग ढेर सारा खाना बनाना पसंद करते हैं और अपने प्रियजनों को मिठाई और नमकीन दोनों तरह के व्यंजन खिलाते हैं। जबकि इनमें से कुछ खाद्य पदार्थ पारंपरिक हैं जो सदियों से तैयार किए गए हैं, और अन्य का अपना महत्व है। आज हम एक ऐसी सब्जी के बारे में बात कर रहे हैं, जिसे इस त्योहार पर जरूर पकाना चाहिए, क्योंकि यह आपके घर में धन और समृद्धि ला सकती है। इसके बारे में जानने के लिए और पढ़ें।

कौन सी है यह सब्जी

जैसे मकर संक्रांति पर खिचड़ी बनाई जाती है, होली के लिए गुझिया बनाई जाती है और ईद पर सेवइयां बनाई जाती हैं, एक ऐसी सब्जी है जिसे दिवाली त्योहार की 'आईटी' डिश कहा जाता है। यह जिमीकंद या हाथी फुट यम के अलावा और कोई नहीं है, जिसे भारत के अन्य हिस्सों में ओले या सूरन के नाम से भी जाना जाता है। कई घरों में यह परंपरा रही है कि लोग जिमीकंद की सब्जी बनाते हैं और इस करी के साथ पूरी का आनंद लेते हैं।

जिमीकंद की सब्जी क्यों बनाई जाती है?

खैर, शुरुआत के लिए, इस परंपरा का पालन ज्यादातर बनारस या वाराणसी जैसी जगहों पर किया जाता है, जहां कायस्थ समुदाय इस जिमीकंद / सुरन की सब्जी को बहुत अलग तरीके से तैयार करता है, जिसके स्वाद की तुलना अक्सर मांस के व्यंजनों से की जाती है। कहा जाता है कि दिवाली के दिन इस सब्जी को बनाना शुभ माना जाता है। साथ ही कहा जाता है कि इस सब्जी को अपने घर में उगाने से परिवार में केवल धन और खुशियां आती हैं और इसे दिवाली के दौरान ही बाहर निकालना चाहिए।

दीवाली पर जिमीकंद का महत्व

अगर कोई व्यक्ति इस सब्जी को करीब से देखे तो उसे पता चलेगा कि इसकी बनावट या त्वचा बहुत खुरदरी है, जिसमें छोटे-छोटे बिंदु हैं जो छोटी आंखों की तरह दिखते हैं। सब्जी को बाहर निकालते समय अगर इस सब्जी का कुछ हिस्सा मिट्टी में रह भी जाए तो यह दूसरा जिमीकंद उगाती है। साथ ही माना जाता है कि यह सब्जी कभी खराब नहीं होती और दिवाली पूजा में रखी जाती है। लोग मां लक्ष्मी से प्रार्थना करते हैं कि जिस तरह जिमीकंद कभी खराब नहीं होता और बस एक छोटी सी जगह से बहुतायत में उगता है, उसी तरह उनके घरों में धन और समृद्धि की प्रचुरता हो।

जिमीकंद पोषण

इतना ही नहीं, कहा जाता है कि दीवाली के दौरान इस सब्जी का सेवन करना चाहिए क्योंकि यह व्यक्ति की सूजन को कम करने में बहुत अच्छा काम करती है। कहा जाता है कि जिमीकंद में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो उच्च रक्तचाप को रोकते हैं और संक्रमण से लड़ने में मदद करते हैं। साथ ही, यह सब्जी ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर होती है जो शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करती है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story