×

Diwali 2022 Lakshmi Puja: देवी लक्ष्मी को प्रसाद में इन चीज़ों को चढाने से होती रहेगी धन वर्षा

Diwali 2022 Lakshmi Puja Vidhi: पौराणिक कथाओं के मुताबिक देवी लक्ष्मी का जन्म दीवाली पर समुद्र मंथन के दौरान हुआ था।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 29 Sep 2022 12:05 PM GMT
Prasad in Diwali
X

Prasad in Diwali (Image: Social Media)

Diwali 2022 Lakshmi Puja Vidhi: हिन्दू धर्म में दिवाली के त्योहार को सबसे मुख्य माना जाता है। माँ लक्ष्मी की आराधना का यह पर्व अलग-अलग जगहों पर अलग-अलग तरीकों से मनाया जाता है। बता दें कि यह त्योहार कई मायनों में बेहद खास माना जाता है। इस ख़ास मौके पर हर जगह धूमधाम से तैयारियां शुरू होने के साथ तरह के पकवानों से भी हर घर महकना शुरू हो जाता है । हिन्दू मान्यताओं के अनुसार इस दिन मां लक्ष्मी, भगवान गणेश और कुबेर जी की पूजा की जाती है।

पौराणिक मान्यताओं के अनुसार प्रकाश यानी लाइट्स का यह त्योहार घर में सुख- समृद्धि लाता है। हिंदू परंपरा के मुताबिक़ मां लक्ष्मी को धन और समृद्धि की देवी भी माना जाता है ।

पौराणिक कथाओं के मुताबिक देवी लक्ष्मी का जन्म दीवाली पर समुद्र मंथन के दौरान हुआ था।मान्यताओं के अनुसार देवी लक्ष्मी अपने भक्तों को अपार धन और समृद्धि का आशीर्वाद देने के लिए दिवाली की रात प्रत्येक घर में जाती हैं। इसलिए दिवाली के दिन घरों में देवी के स्वागत के संकेत के रूप में पूजा की रस्मों के दौरान मुख्य द्वार खुला रखा जाता है।

मां लक्ष्मी को खुश करने के लिए और धन-धान्य का आशीर्वाद पाने के लिए लोग तरह-तरह से मां की पूजा- आराधना करते हैं। अगर आप भी माँ लक्ष्मी को खुश करके धनवान बनने की चाहत रखते हैं तो प्रसाद में माँ को अतिप्रिय इन 2 चीजें का प्रसाद जरूर चढ़ाना चाहिए।

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार देवी लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए अपने घर के मंदिर में आपको कुछ ऐसी चीजें रखनी चाहिए, जिससे देवी मां अति प्रसन्न होकर वरदान देती हैं :

बताशे

आमतौर पर अधिकतर घरों में दिवाली के दिन खासतौर से प्रसाद में बताशे और चीनी के खिलौने चढ़ाये जाते हैं। आप भले ही त्योहारों में कितनी भी महंगी और फैंसी मिठाइयां चढ़ाएं, लेकिन दीपावली और भैया दूज के खास मौके पर चीनी के बने बताशों का अलग ही महत्व माना गया है। धार्मिक लिहाज़ से इनके बिना लक्ष्मी पूजन को अधूरा माना जाता है।

बता दें कि बताशा देवी लक्ष्मी को सम्मान के प्रतीक के रूप में, स्वास्थ्य, धन और समृद्धि सुनिश्चित करने के लिए ही प्रसाद स्वरुप चढ़ाया जाता है। मान्यताओं के अनुसार धन-वैभव का दाता शुक्र ग्रह को माना गया है। चूँकि सफेद और मीठी सामग्री दोनों शुक्र की ही कारक हैं, इसलिए इसे चढ़ाने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होकर मनचाहा वरदान देती हैं।

मखाना

उल्लेखनीय है कि मखाना एक फूल से उत्पन्न होता है, जो कमल के पौधे का एक हिस्सा माना जाता है। इसके अलावा इसे पानी के लिली से भी निकाला जा सकता है। हालाँकि यह कमल के फूल का बीज है जिसे इस मखाने को बनाने के लिए भी संसाधित किया जाता है। बता दें कि देवी लक्ष्मी को हमेशा कमल के फूल के साथ चित्रित किया जाता है। यह फूल अज्ञानता के बीच पवित्रता और ज्ञान का भी प्रतीक माना जाता है।

गौरतलब है कि यह सुंदर फूल देवी लक्ष्मी को चढ़ाया जाता है, इसलिए मखाना को पूरी तरह शुद्ध माना जाता है। आपको बता दें कि आप इसे कच्चा या इसकी खीर बनाकर भी उन्हें भोग चढ़ाते हैं। पौराणिक मान्यताओं के मुताबिक़ इस प्रकार के प्रसाद से मां लक्ष्मी खुश होकर आपके घर में धन और अन्न की कभी कमी नहीं होने देती है।

हलवा

इसके अलावा हलवा को भी लक्ष्मी जी को अति प्रिय व्यंजन माना जाता है। आप चाहे तो इन चीजों के साथ आटे और गुड़ का हलवा बनाकर भी अपनी मां को खुश कर उनकी कृपा प्राप्त कर सकते हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story