×

Diwali Laxmi Puja 2022: दिवाली में मां लक्ष्मी की पूजा में गलती से भी न करें ये काम, ताली बजाना भी है वर्जित

Diwali Laxmi Puja 2022: दिवाली के दिन देवी लक्ष्मी, सरस्वती और गणेश जी की पूजा की जाती है। दिवाली के दिन खूब भक्ति-भाव से भगवान की पूजा करने से घर में सुख, समृद्धि, ज्ञान, शांति और बरकत मिलती है।

Vidushi Mishra
Published on: 19 Oct 2022 2:18 PM GMT
laxmi puja ke upay
X

लक्ष्मी पूजा (फोटो-सोशल मीडिया)

Diwali Laxmi Puja 2022: दिवाली हिंदूओं के सबसे प्रिय त्योहारों में से एक है। दिवाली उत्सव के समय चारों तरफ जगमगाहट, खुशहारी, पकवानों की खुशबू, चका-चौंध सड़कें-गली-मोहल्ले बहुत ही शानदार अनुभव कराते हैं। दिवाली के त्योहार का धार्मिक और आध्यात्मिक मान्यताओं से गहरा संबंध है। ये पावन पर्व कार्तिक मास में मनाया जाता है। दिवाली पांच दिन तक मनाई जाती है। खुशियों के इस त्योहार में लोग एक-दूसरे को गिफ्ट्स, मिठाईयां देते हैं और खूब धूम-धाम से भगवान की पूजा-अर्चना करते हैं।

दिवाली के दिन देवी लक्ष्मी, सरस्वती और गणेश जी की पूजा की जाती है। दिवाली के दिन खूब भक्ति-भाव से भगवान की पूजा करने से घर में सुख, समृद्धि, ज्ञान, शांति और बरकत मिलती है। ऐसा कहा जाता है कि जो लोग इस दिन मां लक्ष्मी की पूजा करते हैं, उन्हें पूरे साल सुख-समृद्धि का आशीर्वाद मिलता है, लेकिन पूजा करने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। आइए यहां आपको कुछ जरूरी बातें बताते हैं।

दिवाली में पूजा करने के उपाय

दिवाली पूजा के लिए पूजा के लिए स्थापित की गई मूर्तियों का मुख पूर्व की ओर होना चाहिए।

पूजा करने वालों को उत्तर की ओर पीठ करके बैठना चाहिए।

दिवाली समारोह के दौरान, अपने घर और कार्यालय को साफ, स्वच्छ और अच्छी तरह से रोशनी में रखें।

पूजा में अपनी क्षमता के अनुसार, सोना, चांदी, हीरे, आभूषण आदि रखें। यह कार्य सौभाग्य लाता है। पूजा में अपने व्यवसाय या अध्ययन से संबंधित वस्तुओं, लेखा पुस्तकों और अन्य वस्तुओं को भी साफ करने के बाद दिवाली के दिन पूजा धूप दिखाना शुभ होता है।

अपने घर में बरकत, सफलता, धन और खुशियाँ लाने के लिए, मुख्य दरवाजे के दोनों ओर मांगलिक कलश के ऊपर एक पूर्ण, बिना छिले नारियल को रखें। यह शुभ माना जाता है।

सुनिश्चित करें कि दीवाली पूजा प्रदोषकाल के दौरान की जाती है।

दिवाली पूजा के दौरान कलश स्थापना जरूर करनी चाहिए।

दीपावली पूजा में क्या न करें

त्योहार के दौरान किसी को चमड़े का सामान, धारदार सामान और पटाखे जैसी चीजें उपहार में न दें। इसे अशुभ माना जाता है इसलिए इन वस्तुओं को उपहार में देने से बचें।

घर में कभी भी मांसाहारी भोजन न बनाएं और न ही खाएं और दिवाली के दौरान शराब का सेवन न करें।

ऐसा माना जाता है कि देवी लक्ष्मी को तेज आवाज से नफरत होती है इसलिए लक्ष्मी की आरती गाते समय ताली न बजाएं। पूजा के दौरान कभी भी जोर से न चिल्लाएं और न ही गाएं क्योंकि लक्ष्मी तेज आवाज से घृणा करती हैं और इस तरह की गतिविधियों से नाराज हो जाएंगी।

दिवाली के त्योहार पर कभी कर्ज न लें। सूर्यास्त के बाद कभी भी किसी को कुछ न बांटें।

दिवाली पूजा स्थल को कभी भी रात भर खाली न छोड़ें ताकि आपके द्वारा जलाए जाने वाले दीपक में घी कम न पड़े।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story