×

Diwali Rangoli Design 2022: दिवाली में रंगोली का विशेष है महत्व, देवी लक्ष्मी का होता है आगमन

Diwali Rangoli Design 2022: रंगोली शब्द दो शब्दों "रंग" और "आवली" से मिलकर बना है जिसका अर्थ है रंगों की पंक्ति।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 19 Oct 2022 2:33 AM GMT (Updated on: 19 Oct 2022 2:33 AM GMT)
Beautiful Diwali Rangoli Design
X

Diwali Rangoli Design (Image: Social Media)

Diwali Rangoli Design 2022: यह साल का वह समय होता है जब रंग आपके घर की दहलीज को सजाते हैं और आप घंटों अपनी रंगोली को खूबसूरत बनाने में लगाते हैं। वैसे तो दिवाली को रोशनी का त्योहार माना जाता है, लेकिन इस त्योहार में रंग भी बड़ी भूमिका निभाते हैं। इस साल, रोशनी का त्योहार दिवाली 24 अक्टूबर दिन सोमवार को पूरे देश में मनाया जाएगा। पूरे देश में लोग पांच दिवसीय समारोहों का अधिकतम लाभ उठाएंगे।

रंगोली का अर्थ

रंगोली शब्द दो शब्दों "रंग" और "आवली" से मिलकर बना है जिसका अर्थ है रंगों की पंक्ति। रंगोली पैटर्न आमतौर पर रंगीन चाक, चावल पाउडर और कुचल चूना पत्थर का उपयोग करके बनाया जाता है। रंगोली बनाने में उपयोग किए जाने वाले डिजाइन और रंग लोगों के क्षेत्रों, परंपरा और संस्कृति के आधार पर बहुत भिन्न होते हैं।

देवी लक्ष्मी का आगमन

दिवाली मुख्य रूप से देवी लक्ष्मी के आगमन की शुरुआत के लिए मनाई जाती है। धन के रूप में उनका आशीर्वाद मांगते हुए, उनसे प्रार्थना की जाती है।

लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि रंगोली भारत में उत्सवों का एक अनिवार्य हिस्सा क्यों है?

खैर, हिंदू धर्म में, हर परंपरा या इशारा एक गहरे अर्थ का प्रतीक है। घर के प्रवेश द्वार पर न केवल आने वाले मेहमानों का स्वागत करने के लिए, बल्कि स्वयं देवी का भी स्वागत करने के लिए रंगोली डिज़ाइन बनाई जाती है। देवी लक्ष्मी का प्रतिनिधित्व करने के लिए एक रंगोली भी कमल के डिजाइन से घिरी होती है।

रंगोली बुराई को करती है अवशोषित

रंगोली सिर्फ घर की शोभा बढ़ाने के लिए नहीं होती बल्कि बुराई को घर में प्रवेश करने से रोकने के लिए भी बनाई जाती है। यहां सदियों पुराने विश्वास और अभ्यास का समर्थन करने के लिए एक स्पष्टीकरण दिया गया है। वातावरण में सकारात्मक और नकारात्मक दोनों तरह की ऊर्जा का वास होता है। यह कहावत 'जैसा बोओगे वैसा ही काटोगे' इस स्थिति में उपयुक्त बैठता है। हम क्यों कहते हैं कि हमें सकारात्मक सोचना चाहिए, इसका कारण यह है कि हम रचनात्मक सोच और आशावादी होकर सकारात्मकता को आमंत्रित करते हैं।

बता दें कि नकारात्मक सोच कभी सीधी नहीं होती। रंगोली के डिजाइन हमेशा जटिल लगते हैं क्योंकि हवा में जो नकारात्मकता है वह रंगोली डिजाइन की जटिलता में उलझ जाती है और घर में प्रवेश करने में विफल हो जाती है। इसलिए रंगोली बुराई को अवशोषित करती है और नकारात्मकता को हमें नुकसान पहुंचाने से रोकती है। वे हमें सकारात्मक सोचते रहने की भी याद दिलाते हैं। दिवाली प्रतिबिंब का दिन है, किसी के जीवन में अंधकार को दूर करने और भविष्य में बेहतर जीवन जीने के लिए।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story