×

Diwali Sweets in Varanasi: इस दिवाली बनारस के इन प्रसिद्द स्वीट शॉप्स से मुह मीठा किजिये

2022 Diwali in Varanasi Famous Sweet Shops: अब जब दिवाली जैसे ब्लॉकबस्टर और धमाकेदार त्योहार की बात आती है, तो ऐसा कोई रास्ता नहीं है कि त्योहार बिना मीठे व्यंजनों के गुजर सके। दरअसल, त्योहार से दस दिन पहले से ही घरों में मिठाइयां तैयार करना शुरू कर देते हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 8 Oct 2022 7:14 AM GMT
Diwali Sweets in Varanasi
X

Diwali Sweets in Varanasi (Image: Social Media)

Diwali Sweets in Varanasi: 'मुह मीठा किजिये' या 'कुछ मीठा हो जाए' जैसे वाक्यांश भारत में बहुत प्रसिद्ध हैं। ये वाक्यांश भारत में वर्ष के किसी भी समय सुने जा सकते हैं। कोई भी शुभ अवसर, जिसमें त्योहार, बच्चे का जन्म, शादी तय करने के लिए नया वाहन या उपकरण खरीदना या कभी-कभी परीक्षा लिखने के लिए बाहर जाना भी शामिल है, मिठाई हमेशा समकालीन होती है। भारतीय जीवन का एक हिस्सा दिन-प्रतिदिन की गतिविधियों के एक प्रमुख हिस्से के रूप में मिठाई खाने के साथ सुसंगत है।

अब जब दिवाली जैसे ब्लॉकबस्टर और धमाकेदार त्योहार की बात आती है, तो ऐसा कोई रास्ता नहीं है कि त्योहार बिना मीठे व्यंजनों के गुजर सके। दरअसल, त्योहार से दस दिन पहले से ही घरों में मिठाइयां तैयार करना शुरू कर देते हैं। दिवाली के दौरान मिठाई बांटने, बनाने या खाने का मात्र कारण उत्सव का सादा विचार है। हम सभी मिठाई के भोग से आत्मीयता से जुड़े हुए हैं कि शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति हो जिसे मिठाई के प्रति अरुचि हो। दिवाली प्रतीकात्मक रूप से, भगवान राम की विलक्षण वापसी निराशा की लंबी अवधि के बाद खुशी की सुबह का प्रतीक है। यह बुराई पर अच्छाई की, अंधकार पर प्रकाश की, गलत पर सही की जीत है। घरों की सफाई और सजावट, पूजा, पटाखे फोड़ना और सबसे महत्वपूर्ण रूप से मिठाई बांटना इस पौराणिक कालक्रम को एक दूसरे के बीच खुशियां फैलाकर मनाने का एक छोटा सा प्रयास है।

जब हम बात दिवाली की करें और साथ में बनारस भी जुड़ जाए तो फिर क्या कहने। शिव की नगरी वैसे ही खाने-पीने के लिए बहुत प्रसिद्द है। यहाँ गली-गली में हमको तरह-तरह के पकवान मिल जाते हैं। जलेबी, कचौड़ी, रसगुल्ला, लस्सी तो बनारस की वर्ल्ड फेमस है ही। यहाँ कई और भी मिठाइयां हैं जो आपके त्यौहार का मजा कई गुना कर देंगी। तो आइये आज हम बनारस की उन प्रसिद्ध मिठाई की दुकानों पर एक नजर डालते हैं जहाँ त्योहारों के मौसम में मिनटों में मिठाईयां ख़त्म हो जाती है।

न्यू राजश्री स्वीट्स

पता-कचहरी चौराहा, गोलघर, हमरौतिया, वाराणसी, यूपी 221002

न्यू राजश्री स्वीट्स पारंपरिक भारतीय मिठाइयों के मूल स्वाद को बनाए रखते हुए अपने इनोवेशन के लिए जानी जाती है। यह मिठाई की दुकान गुणवत्ता, पारंपरिक और समकालीन मिठाइयों के लिए एक अच्छी जगह है। यहाँ सभी मिठाइयाँ शुद्धतम सामग्री से तैयार की जाती हैं। वे मिठाई का स्वाद बढ़ाने के लिए ताजी सामग्री का उपयोग करते हैं। उनका एक दशक से ज्यादा का अनुभव वास्तव में मुंह में पानी लाने वाले स्वाद और उत्कृष्ट सेवा को प्रदर्शित करेगा। वे अपने ग्राहकों के लिए स्वादिष्ट मिठाइयों, स्नैक्स और सैकड़ों भोजनालयों की एक विस्तृत श्रृंखला पेश करते हैं। अगर आप मीठे प्रेमी हैं तो यह जगह आपके लिए स्वर्ग है।

विशेषता:

चॉकलेट बाइट, ड्राई फ्रूट, भारतीय, देसी, अंजीर बर्फी, मेवा बाइट, ऑरेंज बाइट, जेली और कराची मिठाई, छुटी बूंदी और बथुसा, अडू, काजू पुरी मिठाई, चाम चाम, ड्राई फ्रूट बाइट, बंगाली मिठाई, उत्तर भारतीय मिठाई और चूरमा लड्डू

बंगाल स्वीट हाउस

पता- भिखारीपुर, बीएचयू-डीएलडब्ल्यू रोड, डीएलडब्ल्यू रोड, थाने के सामने, वाराणसी, यूपी 221004

बंगाल स्वीट हाउस वाराणसी में अपने पड़ोस के निवासियों को भारतीय नवीनता मिठाई के स्वाद के साथ आपूर्ति कर रहा है। यह जल्दी नाश्ते के लिए प्राचीन और प्रसिद्ध स्थानों में से एक है। मिठाई की दुकान अपने भोजन और अनूठी मिठाइयों के लिए प्रसिद्ध है। वे हमेशा सही सामग्री से बनाई गई मिठाई को पूरा करने और सीधी-सादी बनाने की परंपरा को कायम रखते हैं। मिठाई की दुकान विभिन्न प्रकार के स्वादों के साथ हस्तनिर्मित मिठाइयों में माहिर है। उनके पास तरह-तरह की मिठाइयाँ और स्नैक्स हैं, और उनकी सभी मिठाइयाँ ताज़ा और झटपट तैयार हो जाती हैं। बंगाल स्वीट हाउस में इन-स्टोर खरीदारी की सुविधा उपलब्ध है।

विशेषता:

सूखे मेवे के लड्डू, बादाम, वेजिटेबल पैटी, बादाम का हलवा, आलू टिक्की चाट, मथुरा पेड़ा, आम कलाकंद, काजू करली, मिल्क केक, सोन पापड़ी, चॉकलेट और अखरोट बाइट, मूंग बर्फी, पेय पदार्थ, मोतीचूर और बेसन के लड्डू

श्री राजबंधु स्वीट्स

पता- सीके 29, 9, कचौड़ी गली, मणिकर्णिका द्वार के पास, गोविंदपुरा, वाराणसी, यूपी 221001

श्री राज बंधु स्वीट्स वाराणसी में सबसे अच्छी और सबसे पुरानी मिठाई की दुकानों में से एक है। शॉप ने एक मजबूत विचारधारा के साथ शुरुआत की जो गुणवत्ता, नवाचार और ग्राहकों की संतुष्टि पर केंद्रित थी। मिठाई सबसे शुद्ध और बेहतरीन सामग्री से बनाई जाती है। वे हल्की मिठास के साथ नाजुक मिठाइयाँ परोसते हैं। दुकान ग्राहकों को प्रसन्न करने के लिए विभिन्न प्रकार की बंगाली मिठाइयाँ भी प्रदान करती है। उनकी मौसमी मिठाइयाँ सर्दियों के व्यंजनों की एक ताज़ा खुशबू लाती हैं। उनकी बदनाम कुल्फी, काजू लड्डू, दूध पेड़ा, स्पेशल लड्डू और काजू लड्डू ट्राई करें।

विशेषता:

मावा मिठाई, बदनाम कुल्फी, खीर कदम, दूध का हलवा, घी की मिठाई, बंगाली मिठाई, मिल्क केक, दूध बर्फी, केसर बाटी, डायमंड केक, मेवा कलश और सूखे मेवे की मिठाई

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story