Diwali 2024 Cleaning Hacks: दिवाली की सफाई से न घबराएं, इन आसान हैक्स से चकाचक हो जाएगा घर

Diwali 2024 Best Cleaning Tips: दिवाली आने से पहले लोगों के घरों में सफाई शुरू हो जाती है। आज हम आपको कुछ ऐसे हैक्स और टिप्स बताने जा रहे हैं, जो आपकी सफाई को आसान बना देंगे।

Shreya
Written By Shreya
Published on: 17 Oct 2024 3:14 AM GMT
Diwali Cleaning Hacks: दिवाली की सफाई से न घबराएं, इन आसान ट्रिक्स से चकाचक हो जाएगा घर
X

Diwali Cleaning Hacks (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Diwali 2024 Tips And Tricks: दिवाली का त्योहार नजदीक आते ही महिलाओं को घर की साफ-सफाई की चिंता सताने लगती है। आखिरकार पूरे घर को साफ करना कोई ईजी टास्क तो है नहीं। अगर आप भी दिवाली की सफाई (Diwali Ki Safai) को लेकर चिंतित हैं तो फिर अपनी ये चिंता दूर कर लीजिए, क्योंकि आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स और ट्रिक्स (Tips And Tricks For Cleaning) बताने जा रहे हैं, जिनसे दिवाली में घर की सफाई करना बेहद आसान हो जाएगा। आइए जानते हैं कि दिवाली के लिए 5 सबसे बेस्ट क्लीनिंग हैक्स और टिप्स।

दिवाली की सफाई के लिए टिप्स (Diwali Cleaning Tips In Hindi)

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

1- सबसे पहले तो घर की सफाई एक ही दिन में करने का न सोचें। बल्कि बारी-बारी से लिविंग एरिया, किचन, बेडरूम, बाथरूम, छत और गार्डन की सफाई करें। ऐसे आप ज्यादा थकेंगे भी नहीं और दिवाली आने तक पूरा घर अच्छे से चमक जाएगा।

2- सफाई के लिए जरूरी सामान पहले से ही इकट्ठा कर लीजिए। ताकि घर को साफ करने के दौरान किसी चीज की कमी ना हो।

3- इसके अलावा घर की सफाई करते समय अपने मुंह और बालों को किसी कपड़े से अच्छे से कवर कर लें। ताकि जाले, धूल-मिट्टी से आपका चेहरा न खराब हो।

4- सफाई के दौरान अपनी आंखों का भी ख्याल रखें। इसके लिए चश्मे का इस्तेमाल करना सही रहेगा।

5- घर की सफाई से पहले ही फालतू के सामान को बाहर निकाल दें और पुराने कपड़ों को भी आलमारी से खाली कर दें। इन्हें आप जरुरतमंदों को भी दे सकते हैं।

दिवाली की सफाई के लिए बेस्ट हैक्स (Best Cleaning Hacks For Diwali In Hindi)

1- पुराने पिलो कवर से करें पंखों की सफाई (How To Clean Fan Easy Hack)

दिवाली में घर की सफाई के दौरान पंखों को भी अच्छी तरह से चमकाना जरूरी होता है। लेकिन पंखे को साफ करते समय उस पर लगे जाले और धूल पूरे घर को गंदा कर देते हैं। ऐसे में आप एक बढ़िया हैक आजमा सकते हैं। इसके लिए आपको कोई भी पुराना तकिया का कवर चाहिए होगा। फिर बारी-बारी से पंखे की ब्लेड को तकिया कवर के अंदर डालकर अच्छे से साफ कर लें। इससे ब्लेड पर जमी डस्ट भी नीचे नहीं गिरेगी।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

2- टाइल्स को चमकाने के लिए हैक (Tiles Ko Kaise Saaf Kare)

घर की टाइल्स पर अगर दाग-धब्बे लग जाएं तो इसे साफ करने में घंटों का समय चला जाता है। लेकिन आप इस ईजी हैक से टाइल्स को शीशे की तरह चमका सकते हैं। इसके लिए आपको बेकिंग सोडा और विनेगर चाहिए। टाइल्स को साफ करने के लिए सबसे पहले बेकिंग सोडा और विनेगर को मिलाकर एक सॉल्यूशन तैयार करें। फिर इसे दाग वाली जगह पर छिड़क दें। करीब 10-15 मिनट रहने के बाद इसे गीले कपड़े से साफ कर दें।

3- ऑलिव ऑयल से करें सफाई (Cleaning Hack For Wooden Furniture)

अगर आपके घर में लकड़ी के फर्नीचर, टेबल या स्लैब हैं तो इसे चमकाने का भी एक आसान तरीका है। इसके लिए बस आपको लकड़ी की चीजों पर कॉटन के कपड़े की मदद से थोड़ा सा ऑलिव ऑयल लगाना है। फिर 5 मिनट बाद इसे एक साफ कपड़े से पोंछ दें। इससे लड़की की चमक वापस आ जाएगी।

4- टॉयलेट की सफाई के लिए हैक (Hack To Clean Toilet)

टॉयलेट की सफाई (Toilet Cleaning) के लिए बेकिंग सोडा बहुत फायदेमंद माना जाता है। टॉयलेट को साफ करने के लिए एक कंटेनर में बेकिंग सोडा, सफेद सिरका, कुछ बूंद एसेंशियल ऑयल और थोड़ा सा पानी डालकर मिला लें। फिर इस घोल को टॉयलेट में डालें और 30 मिनट के लिए ऐसे ही रहने दें। इसके बाद एक ब्रश की सहायता से रगड़कर पानी से साफ कर लें।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

5- किचन के काउंटरटॉप को कैसे साफ करें (Kitchen Cleaning Hack)

रोजाना किचन की अच्छे से सफाई नहीं हो पाती है। ऐसे में जब आप दिवाली में किचन को साफ करें तो इस ईजी हैक को जरूर ट्राई करें। किचन के काउंटरटॉप को अच्छी तरह से क्लीन करने के लिए पानी में थोड़ा सा डिशवॉशर धोलें। इस मिश्रण को काउंटरटॉप पर डालें और नींबू से कुछ देर रगड़ें। इसके बाद साफ कपड़े और गर्म पानी से टाइल्स को पोछ दें। इससे चिकनाहट और गंदगी हट जाएगी और काउंटरटॉप वापस चमकने लगेगा।

Shreya

Shreya

Next Story