×

Diwali Dhanteras Gifts: धनतेरस-दिवाली पर नहीं खरीदने चाहिए ये सामान, न किसी को गिफ्ट करें ये चीजें

Diwali Dhanteras Gifts: धनतेरस के दिन नई चीज-सामान खरीदने की प्रथा है। इसलिए इस दिन बाजारों में खूब-भीड़ देखने को मिलती है। लेकिन धनतेरस को ध्यान से कुछ विशेष चीजें न तो खरीदनी चाहिए और न ही किसी को गिफ्ट करनी चाहिए।

Vidushi Mishra
Published on: 22 Oct 2022 10:00 AM GMT
Diwali Dhanteras Gifts
X

धनतेरस गिफ्ट्स (फोटो- सोशल मीडिया)

Diwali Dhanteras Gifts: हिंदूओं का सबसे बड़ा दिवाली होता है। पांच दिन के त्योहार दिवाली की शुरूआत धनतेरस से हो जाती है। धनतेरस का त्योहार शुभ कार्यों को करने के लिए काफी अच्छा माना जाता है। इसलिए धनतेरस पर लोग गृह प्रवेश करते हैं, गाड़ी खरीदते हैं, नई-नई चीजें खरीदते हैं जो धनतेरस के दिन खरीदना शुभ होता है। धनतेरस पर लोग अपने सगे-संबंधियों को गिफ्ट्स देते हैं। इस बारे में कहा जाता है कि धनतेरस पर गिफ्ट्स देना बहुत शुभ माना जाता है। लेकिन ध्यान दीजे अगर आप धनतेरस को गिफ्ट्स दे रहें तो इन चीजों को बिल्कुल भी गिफ्ट न करें, क्योंकि ये गिफ्ट आपके लिए अनलकी साबित हो सकते हैं। गिफ्ट क्या इन चीजों को आपके द्वारा खरीदना भी शुभ नहीं माना जाता है।

धनतेरस के दिन नई चीज-सामान खरीदने की प्रथा है। इसलिए इस दिन बाजारों में खूब-भीड़ देखने को मिलती है। लेकिन धनतेरस को ध्यान से कुछ विशेष चीजें न तो खरीदनी चाहिए और न ही किसी को गिफ्ट करनी चाहिए। आइए आपको बताते हैं कि धनतेरस पर किन चीजों को नहीं खरीदना चाहिए।

धनतेरस पर न खरीदें ये चीजें

लोहे से बनी चीजें

धनतेरस के दिन लोहे का सामान नहीं खरीदना चाहिए। साथ ही लोहे का आइटम किसी को गिफ्ट भी नहीं करना चाहिए।

प्लास्टिक का सामान

दिवाली पर प्लास्टिक का सामान नहीं खरीदना चाहिए और न ही गिफ्ट करना चाहिए। क्योंकि आजकल प्लास्टिक के सुंदर-सुंदर आइटम मार्केट में मिल रहे हैं लेकिन धनतेरस पर इन्हें न खरीदें।

आजकल प्लास्टिक की चीजें देखने में बहुत सुंदर लगती हैं लेकिन आप अगर लाइफ में नेगेटिव वाइब्स नहीं लाना चाहते हैं, तो आप किसी को भी धनतेरस के दिन प्लास्टिक का सामान गिफ्ट न करें।

कांच का सामान

गिफ्ट देने के लिए कई लोग कांच के सामान खरीदते हैं। जैसे बाउल सेट, कप सेट, ग्लास सेट या फिर कोई शो पीस। तो दिवाली में कांच के आइटम न तो खरीदने चाहिए और न ही गिफ्ट करने चाहिए।

काले रंग की चीजें

पूजा-पाठ के कामों में काले रंग की चीजें वर्जित होती है। ऐसे में जहां तक हो सके तो काले रंग की चीज धनतेरस पर न खरीदें और न ही किसी को गिफ्ट करें।

न दें खाली बर्तन

दिवाली पर अगर आप किसी को बर्तन या बर्तन सेट गिफ्ट कर रहे हैं तो खाली नहीं देने चाहिए। बर्तन में कुछ रखकर सामने वाले को गिफ्ट करना चाहिए।


Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story