×

Diwali Makeup Tips In Hindi: इस दिवाली खुद को करें ऐसे तैयार, चाँद की तरह चमक उठेगा आपका चेहरा

Diwali Makeup Tips In Hindi: आप दिवाली की तैयारियों में जुटी हैं। पार्लर जाने का वक्त नहीं मिला है। तो घबराइये नहीं, हम आपके लिए लाएं हैं मेकअप से जुड़े कुछ टिप्स जिसे फॉलो करके आप हिरोइन वाला लुक पा सकती हैं।

Pallavi Srivastava
Published on: 30 Oct 2021 11:26 AM GMT
Makeup Tips In Hindi
X

दिवाली मेकअप टिप्स pic(social media)

Diwali Makeup Tips In Hindi: हर घर में दिवाली की तैयारियां जोर-शोर से चल रही हैं। सारी तैयारियां लगभग अपने अंतिम चरण में हैं। ऐसे में जाहिर सी बात है कि आपने भी अपनी फेवरेट ड्रेस(Diwali Dress) का चुनाव कर लिया होगा। वैसे दिवाली पर ज्यादातर महिलाएं लहंगा-चोली, साड़ी, सलवार कुर्ता ही पहनना पसंद करती हैं।

और ऐसी ड्रेसेज पर अच्छा मेकअप(Dress Related Makeup Tips) होना भी जरूरी है। जो आपके सुंदरता में चार चांद लगा दे। तो चलिए आपको बताते हैं मेकअप से जुड़े कुछ टिप्स(Makeup Tips) के बारे में जिसे अपनाकर आप बेहतरीन मेकअप लुक(Gorgeous Look Tips) पा सकते हैं-

अपने परिधान के मुताबिक करें मेकअप pic(social media)

1- ड्रेस के हिसाब से करें मेकअप(Make-up according to the dress)

मेकअप चाहे त्योहार में करना हो या किसी पार्टी फंक्श्न के लिए, इस बात का ख्याल अवश्य रखें कि हमेशा आपका मेकअप आपके ड्रेस के हिसाब से ही होना चाहिए। अगर आपका ड्रेस हैवी है तो लाइट मेकअप करें, वहीं सिंपल व लाइट ड्रेस पर हैवी मेकअप करें। कभी कभी ड्रेस से विपरीत मेकअप भी किया जाता है यानि कंटराष्ट्र मेकअप, लेकिन ऐसे मेकअप एक्स्पर्ट द्वारा ही किया जाने चाहिए। कपड़ों के विपरीत मेकअप ज्यादातर बड़े ओकेजन पर करना ठीक रहता है।

2- टोनर का करें इस्तेमाल(Use Toner)

मेकअप करने से पहले आप अपने फेस को अच्छी तरह से धो लें। ज्यादा ग्लो के लिए आप चाहें तो बर्फ की मसाज भी कर सकते हैं। चेहरे को साफ करने के बाद टोनर का इस्तेमाल करें। टोनर से आपका मेकअप लंबे समय तक टिका रहेगा। याद रखें कि स्किन पर हमेशा जांचे परखे प्रोडक्ट का ही इस्तेमाल करना चाहिए।

3- फाउंडेशन व कंसीलर का इस्तेमाल(Use of foundation and concealer)

एक अच्छा फाउंडेशन आपके मेकअप को बेहतरीन लुक देने में सहायक होता है। अपने स्किन टोन के हिसाब से आपको फाउंडेशन का चयन करना चाहिए। वहीं अगर आपकी स्किन पर डार्क स्पॉट्स है, तो आप फाउंडेशन के साथ कंसीलर का भी प्रयोग कर सकतीं हैं। फाउंडेशन व कंसीलर खरीदते समय याद रखें कि हमेशा अपनी स्किन टोन से लाइटर टोन लें।

बोल्ड आई मेकअप pic(social media)

4- आई मेकअप (Eye Makeup)

अगर आपने बाकी का मेकअप नहीं किया है तो आप आई मेकअप से अट्रैक्टिव लुक पा सकती हैं। हैवी मेकअप के साथ लाइट आई मेकअप करें वहीं सिंपल मेकअप पर हैवी आई मकअप करें। काजल, आई लाइनर, मस्कारा के साथ हैवी आई शैडो लगाएं। वैसे आजकल कलरफुल आई पेंसिल या आई लाईनर भी बाजार में आते हैं। आप इनका उपयोग भी कर सकती हैं।

5- लिपस्टिक के शेड्स(Shades of lipstick)

लिपस्टिक के साथ भी यही रूल फॉलो होता है। अगर आपका मेकअप हैवी है तो आपको लाइट शेड्स के लिपस्टिक लगाना चाहिए, वहीं लाइट मेकअप के साथ डार्क व बोल्ड कलर की लिस्टिक लगाएं। अगर आप सिंपल लुक चाहती हैं तो लिप ग्लास का इस्तेमाल करें।

पहने मैचिंग झुमके pic(social media)

6- इयरिंग्स(Earrings)

अगर आपका लुक सिंपल है तो आप हैवी इयरिंग्स पहन कर अपने लुक को आकर्षक बना सकती हैं। साथ ही हैवी इयरिंग के साथ बालों को खुला छोड़े।

Pallavi Srivastava

Pallavi Srivastava

Next Story