×

Diwali Par Kaise Kare Ghar Ki Safai: पुराने निकालेंगे तभी तो बनेगी नए की जगह, इस दिवाली ऐसे बदलें अपनी आदत

Diwali Par Kaise Kare Ghar Ki Safai: दिवाली आते ही घरों में सफाई शुरू हो जाती हैं। ऐसे में इस दिवाली आप कोशिश करें कि वह सामान निकालें, जिन्हें आपने वर्षों से यूज ही नहीं किया है। फिर देखिए बिना मेहनत के ही आपका घर साफ हो जाएगा।

Pallavi Srivastava
Published on: 29 Oct 2021 5:48 AM GMT
How to do cleanliness on Diwali
X

ऐसे करें दिवाली पर सफाई pic(social media) 

Diwali Par Kaise Kare Ghar Ki Safai: वैसे तो घर की सफाई रोज ही होती है। लेकिन जब बात दिवाली की सफाई(Diwali cleaning Tips In Hindi) की आती है तो बाप रे बहुत सारा काम हो जाता है। ये करो, वो करों ऐसा करते-करते दिवाली के दिन तक सफाई अभियान जारी रहता है। लेकिन अब यहां बात आती है कि जब हम रोज के रोज सफाई करते हैं, तब क्यों इतनी सफाई की जरूरत पड़ती है। वह इसलिए क्योंकि दिवाली की शॉपिंग पर जो नया सामान हम लाएंगे उसे रखेंगे कहां। क्योंकि पुराने सामानों को हम हिफाजत से रखते हैं कि कभी तो यूज होगा। बस यही वजह है कि हमारा घर कभी-कभी कबाड़ जैसा लगता है।

इस दिवाली संकल्प लीजिए कि पुराने सामानों को घर से निकालना है, किसी जरूरतमंद को देना है। ताकि आपका घर खाली भी हो जाए और जरूरतमंद का भला भी। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि किस तरह आप अपने घर में नए सामानों की जगह बना सकते हैं।

पुराने कपड़ों को डोनेट कर दीजिए pic(social media)

कपड़े(Donate Clothes)

सबसे पहले आप अपने कपड़ों को छांटिए कि आप वर्तमान में कौन से कपड़े पहनेंगे। ये नहीं कि छोटे कपड़े इसलिए बटोर कर रखिए कि अरे अभी तो मैं मोटी हूं, जब पतली होंगी तब पहनुंगी।अरे इस सोच को बदलिए, जरूरी है आप दुबले होने पर वही पुराने कपड़े पहने, बाजार से नए लेकर पहनिए। उन सभी पुराने कपड़ों की गठरी बना कर दान(Purane kapdokaise dan kare) कर दीजिए, ताकि किसी के काम आ जाए। सर्दियां भी शुरू हो रही हैं, ऐसे में बहुत से घर ऐसे हैं जिनको आपके सामानों की वाकई में आवश्यक्ता होगी। तो अपने पहनने वाले कपड़ों को सेलेक्ट कीजिए और बाकी को दे दीजिए।

किचन क्लीनिंग हैक्स pic(social media)

किचन के सामन(Kitchen Ke Saman)

किचन में भी बहुत से फालतू के सामान पड़े होते हैं। जैसे कि मान लेते हैं ट्रे आपके पास पहले से बहुत सारे है। आपने नए भी ले लिए। तो अब सोचने वाली बात ये है कि किचन में आप कितने ट्रे को इस्तेमाल करेंगी। पुराने ट्रे वैसे भी स्क्रेच से खराब हो जाते हैं। इसे भी आप अपने किचन से दूर करिए। तभी नए सामानों की जगह बन पाएगी। यकीन मानिए ऐसा करने से पिछली दिवाली की अपेक्षा इस दिवाली आपके ऊपर काम का लोड अपने आप कम हो जाएगा।

अलमारी में पड़े मोबाइल चार्जर(Almirah Se Nikaliye Faltu Saman)

हमे नए फोन लेने का बहुत शौक होता है। लेकिन पुराने चार्जर और पुराने फोन को भी हम संभाल कर रखते हैं। इन्ही सब सामानों से जगह इतनी घिर जाती है कि आपका काम सामान शाय बाहर पड़ा रहता हो या ऐसी जगह रखा हो जो काम पर मिले ही ना। हां ऐसा होता है, क्योंकि पुराने सामानों से घर ऑलरेडी भरा पड़ा है। इसलिए पुराने सामानों को अलमारी से निकालिए और किसी को दे दीजीए या फिर बेच दीजिए। कुछ तो पैसा मिलेगा और पैसा काम ही आता है।

इलेक्ट्रिॉनिक सामानों के मैनुअल को फेंकिए(Throw away the manual for electronic goods)

अक्सर जब हमारे घर कोई भी नयी टीवी, फ्रिज या इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स आते हैं, तो हम उसके मैनुअल को बहुत संभाल कर रखते हैं। मत रखिए उसे फेंकिए, जरा सोचिए कि जब हमारे इलेक्ट्रानिक सामान खराब होते हैं तो क्या हम मैनुअल लेकर बैठते हैं ठीक करने, नहीं न। या तो नेट पर सर्च करते हैं या फिर सर्विस सेंटर पर कॉल करते हैं। ऐसे में कबाड़ इक्ठ्ठा करने का क्या मतलब।

Pallavi Srivastava

Pallavi Srivastava

Next Story