×

Diwali 2022: इस दीपावली बच्चों के साथ जरूर करें ये 5 मजेदार गतिविधियाँ, त्यौहार का मज़ा हो जायेगा दोगुना

Diwali 2022: भारत त्योहारों का देश है, और उनमें से प्रत्येक के साथ कुछ रीति-रिवाज और इनमें से प्रत्येक से जुड़ी सीख है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 4 Oct 2022 11:59 AM GMT
Fun activities with children in Diwali 2022
X

 Fun activities with children in Diwali 2022 (image credit : social media)

Diwali 2022: रोशनी, खुशी और आशावाद का उत्सव दीपावली का उत्सव बेहद नज़दीक आ गया है। सांस्कृतिक रूप से, हम दीपावली मनाने के पीछे बहुत सारे कारण और कहानियां हैं। बता दें कि त्योहार एक अनुस्मारक के रूप में कार्य करता है कि, जब तक आप जो हैं उसके प्रति वफादार रहेंगे, अच्छाई हमेशा बुराई पर विजय प्राप्त करेगी, चाहे दुश्मन कितना भी मजबूत क्यों न हो। लेकिन गैजेट-जुनून वाली पीढ़ी आमतौर पर त्योहारों के महत्व से अनजान होती है। भारत त्योहारों का देश है, और उनमें से प्रत्येक के साथ कुछ रीति-रिवाज और इनमें से प्रत्येक से जुड़ी सीख है। जहां मस्ती, खेल और उत्साह सिक्के का एक पहलू है, वहीं त्योहारों के लिए और भी बहुत कुछ है जिसके बारे में माता-पिता अपने बच्चों के साथ बात कर सकते हैं। भारतीय त्योहारों के माध्यम से, आप अपने बच्चों को सही और गलत, सद्गुण और बुराई के बारे में सर्वोत्तम पाठ पढ़ा सकते हैं।

उल्लेखनीय है कि आपके बच्चों को दिवाली उत्सव के महत्व को सबसे मजेदार और उत्पादक तरीके से सिखाने के लिए कुछ गतिविधियां बेहद रोचक है।

तो आइये जानते हैं कि दीपों और रंगों के उत्सव दिवाली को आप बच्चों के साथ मिलकर कैसे और ज्यादा रोचक बना सकते हैं :

1. मजेदार पॉडकास्ट:

अपने बच्चों को इस त्योहार के बारे में सिखाने का सबसे अच्छा तरीका कहानियों के माध्यम से है। उन्हें पॉडकास्ट सुनें जो त्योहार के महत्व और उत्सव के पीछे के कारण के बारे में बात करते हैं। आजकल बच्चों के मन में कई सवाल होते हैं और उनमें से कुछ हमारी समझ से परे होते हैं। तो, उन्हें एक अच्छी तरह से शोध और आसानी से समझ में आने वाले पॉडकास्ट एपिसोड द्वारा अपने सभी क्यों, कैसे और कब को साफ करने दें।

2. शिक्षण रंग:

रंगोली के रंग आपके छोटों के लिए एक अच्छा रंग पहचान अभ्यास हो सकते हैं, जो अभी रंग सीखना शुरू कर रहे हैं। उन सभी को दिन के रंग के बारे में उत्साहित करें और उन्हें तैयार करने से लेकर वे क्या खाते हैं, सुनिश्चित करें कि यह उस रंग में है! आप थोड़ा शोध भी कर सकते हैं कि हम प्रत्येक दिन प्रत्येक रंग क्यों पहनते हैं और इसे अपने बड़े लोगों को समझाएं।

3. एक रोल-प्ले करें:

अपने बच्चों के लिए रामायण में दिवाली से जुडी एक कहानी सुनाएं और फिर सीता को 'पोशाक' करने के लिए एक पुराने दुपट्टे का उपयोग करें, या राम को तुरंत बदलने के लिए एक तौलिया/धोती का उपयोग करें। राम/सीता/हनुमान के मुखौटों का प्रिंट आउट लें और कहानी सुनाते समय उन्हें भूमिका निभाने के लिए कहें। आप यूट्यूब पर जा सकते हैं और स्टोरी ऑफ रामायण कठपुतली शो की भी खोज कर सकते हैं।

4. रंग पेज:

बच्चों को रंग पसंद है! आप दिवाली से संबंधित कुछ शीटों का प्रिंट आउट ले सकते हैं और जब वे रंगते हैं (आप उसमें भी सहायता कर सकते हैं!) उन्हें उस चित्र के पीछे की कहानी बताएं जो वे रंग रहे हैं। जैसे अगर वे दीप लगाने वाले लोगों की तस्वीर रंग रहे हैं, तो उनको इसका महत्व भी बताईये।

5. पुस्तकें:

बच्चों के लिए चुनी गई सूची से पुस्तकों का चयन करें और उन्हें एक साथ पढ़ें। बच्चों की किताबों की एक विस्तृत श्रृंखला है जो बच्चों के अनुकूल भाषा में दशहरा के पीछे की कहानियों की व्याख्या करती है। ओह! क्या आप चिंतित हैं कि वे ऊब जाएंगे? चिंता न करें, इन किताबों में ज्यादातर अद्भुत चित्र हैं जो निश्चित रूप से आपके बच्चों को लुभाएंगे! यह गतिविधि मेरे और मेरे बच्चों के लिए एक अनुष्ठान की तरह है। गैजेट्स से दूर, उन पलों को उनके साथ साझा करना वाकई आश्चर्यजनक है।

इन मजेदार गतिविधियों के साथ, आपको इस शानदार त्योहार के दौरान अपने बच्चों के साथ कुछ क्वालिटी टाइम बिताने का मौका मिलता है और साथ ही उन्हें अपनी विरासत के बारे में सिखाने का भी। तो बताइये क्या यह फायदे की स्थिति नहीं है?

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story