Diwali Skin Care Tips: दिवाली की सफाई के बाद चेहरा हो गया है रुखा, तो जरूर आजमाएं ये 3 घरेलू नुस्खे

Diwali Skin Care Tips In Hindi: अगर दिवाली की सफाई के बाद आपकी स्किन काफी ज्यादा ड्राई और बेजान हो गई है तो कुछ घरेलू उपायों की मदद से आप चेहरे की खोई रौनक वापस ला सकते हैं।

Shreya
Written By Shreya
Published on: 26 Oct 2024 7:31 AM GMT
Diwali Skin Care Tips: दिवाली की सफाई के बाद चेहरा हो गया है रुखा, तो जरूर आजमाएं ये 3 घरेलू नुस्खे
X

Diwali Skin Care Tips (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Beauty Tips For Dry Skin In Hindi: एक तो बदलता मौसम और दूसरी दिवाली की सफाई (Diwali House Cleaning) ने तो चेहरे की बैंड बजा दी है। क्यों यही हाल है ना आपका? दिवाली की सफाई (Diwali Ki Safai) के दौरान भले ही फेस को कितना ही ढककर रखा जाए, लेकिन धूल-मिट्टी उसे रुखा और बेजान बना देती है। अगर आपका फेस भी ड्राई और रफ नजर आने लगा है तो आज हम आपके लिए कुछ बेहद असरदार घरेलू उपाय (Dry Skin Ke Liye Gharelu Upay) लेकर आए हैं, जो आपकी स्किन को न केवल मुलायम बल्कि चमकदार भी बनाएंगे। खास बात ये है कि इन होम रेमिडीज (Home Remedies) में इस्तेमाल होने वाली सभी चीजें आपके किचन में ही मिल जाएंगी। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में।

ड्राई स्किन के लिए घरेलू उपाय (Home Remedies For Dry Skin In Hindi)

1- शहद और दूध का फेस पैक (Honey And Milk Face Pack In Hindi)

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

चेहरे को मुलायम, खिला-खिला और ग्लोइंग बनाने के लिए आपको ये फेस पैक (Face Pack For Dry Skin) जरूर ट्राई करना चाहिए। इसके एक इस्तेमाल के बाद से ही आपको फर्क नजर आने लगेगा। इसे बनाने के लिए एक कटोरी में 2 चम्मच कच्चा दूध और 2 चम्मच शहद डालकर अच्छी तरह मिलाना है। अगर मिश्रण बहुत पतला लगे तो उसमें थोड़ा सा शहद और डाल दें। साफ चेहरे पर इस पेस्ट को अप्लाई करें और 3 से 4 मिनट तक मसाज करने के बाद 20-25 मिनट छोड़ दें। इसके बाद चेहरे को नॉर्मल पानी से साफ कर लें। इससे आपको काफी राहत मिलेगी।

2- नारियल का तेल (Coconut Oil Home Remedy For Dry Skin In Hindi)

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

नारियल तेल में एंटी बैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण होने की वजह से यह त्वचा के लिए कई तरह के फायदेमंद माना जाता है। इसमें मौजूद फैटी एसिड त्वचा को स्वस्थ रखने में मददगार होता है। कोकोनट ऑयल त्वचा में नमी बनाए रखने के साथ ही उसे हाइड्रेट रखता है। इसे लगाने से रूखापन दूर होता है। ऐसे में आप अपने चेहरे पर रात में सोने से पहले नारियल के तेल को लगा सकते हैं। ये रातभर आपकी त्वचा को हील करने का काम करेगा।

3- दूध की मलाई (Milk Cream for Dry Skin In Hindi)

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

इसके अलावा दूध की मलाई भी आपके चेहरे की खोई रौनक वापस ला सकती है। ड्राई स्किन होने पर या ड्राई स्किन वालों के लिए ये नुस्खा बेहद कारगर माना जाता है। इसके लिए आपको बस एक कटोरी में दो बड़े चम्मच मलाई और चुटकीभर हल्दी डालकर मिला लेना है। इसके बाद इसे फेस पर लगाकर 10-15 के लिए छोड़ देना है। फिर चेहरे को नॉर्मल पानी से धो लें। देखिएगा एक बार में ही आपका चेहरा काफी ज्यादा सॉफ्ट और ग्लोइंग बन जाएगा।

नोट- यह खबर सामान्य जानकारी पर आधारित है। इन फेस पैक को चेहरे पर लगाने से पहले पैच टेस्ट करना न भूलें।

Shreya

Shreya

Next Story