×

Skincare Routine: क्या आपको वाकई जरूरत हैं इन 8 स्टेप स्किनकेयर रूटीन की

Skincare Routine: स्किन को हेल्दी बनाने के लिए हम सभी कई तरह के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। एक अच्छी और हेल्दी स्किन के लिए कुछ स्किनकेयर रूटीन को फॉलो करना बेहद जरूरी भी है।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 15 Aug 2022 4:06 AM GMT
Tips for Healthy Skin
X

Skincare Routine (Image: Social Media)

Skincare Routine: स्किन को हेल्दी बनाने के लिए हम सभी कई तरह के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। एक अच्छी और हेल्दी स्किन के लिए कुछ स्किनकेयर रूटीन को फॉलो करना बेहद जरूरी भी है। इससे ना सिर्फ आपका चेहरा ग्लो करेगा बल्कि स्किन से जुड़ी सम्मसाएं भी खत्म होंगी। अच्छी त्वचा के लिए उपाय न केवल महत्वपूर्ण हैं बल्कि पालन करने में भी आसान हैं।

इसके लिए आपको अपनी त्वचा के प्रकार पर विचार करके शुरुआत करनी चाहिए। त्वचा की तीन प्रकार : ड्राई, ऑयली और सामान्य होती हैं जबकि आपकी त्वचा मौसम के आधार पर भी बदल सकती है। सबसे पहले, अच्छी त्वचा के लिए संतुलित आहार को शामिल करना जरूरी है। आपकी त्वचा या त्वचा के बारे में बिना किसी जानकारी के बहुत सारे उत्पादों का आँख बंद करके उपयोग करना या त्वचा की देखभाल नहीं करने से आपकी त्वचा के बनावट को खराब हो सकती हैं। हेल्दी और सुंदर त्वचा को बनाए रखने के लिए वास्तव में किस प्रकार के उत्पादों की आवश्यकता होती है? यहां उन प्रोडक्ट्स की सूची दी गई है जिनका आप उपयोग कर सकते हैं जो आपकी त्वचा के लिए अभी तक प्रभावी नहीं हैं।

क्लींजर

चेहरा को साफ करने के लिए क्लींजर बहुत जरूरी है। आप अपने चेहरे को क्लीन्ज़र से धोएं। हालांकि इसके लिए पहले यह ध्यान देना जरूरी है कि यह क्लींजर बॉडी वॉश का उपयोग करने के बजाय सिर्फ चेहरों के लिए बना हो। आपको अपना हमेशा धीरे धीरे धोना चाहिए, ध्यान रहे कि इसे खुरचें नहीं। अगर आपकी त्वचा रूखी है तो आपको बिना अल्कोहल वाले क्लींजर का उपयोग करना चाहिए। यदि आपकी तैलीय त्वचा है, तो आपको एक ऑयल फ्री प्रोडक्ट्स खरीदनी चाहिए। इसके अलावा आप टोनर का उपयोग करने के बारे में भी सोच सकते हैं। जबकि एक क्लिच स्किनकेयर रूटीन हमेशा आपको डबल क्लींज करने के लिए कहता है।

सीरम

सीरम आपके स्किन के लिए बहुत जरूरी है। सीरम आपकी त्वचा की देखभाल के लिए जरूरी प्रोडक्ट है, इसमें एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो सूजन को कम करने और स्किन को ग्लो कराने में मदद सहित विभिन्न तरीकों से त्वचा को लाभ पहुंचाते हैं। हर रोज सीरम के इस्तेमाल से स्किन को खुबसूरत बना सकते हैं।

SPF युक्त मॉइस्चराइज़र

मॉइस्चराइज़र हर किसी के लिए जरूरी हैं और हर फेशियल वॉश के बाद क्लींजर की तरह ही लगाना चाहिए। आपकी त्वचा को मॉइस्चराइजर द्वारा मॉइस्चराइज़ रखा जाता है क्योंकि वे आपकी त्वचा को सूखने से रोकते हैं। साथ ही अपनी त्वचा को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाने के लिए आप हाई एसपीएफ वाले मॉइस्चराइज़र का इस्तेमाल कर सकते हैं।

सनस्क्रीन का इस्तेमाल

सूर्य की किरणें स्किन के लिए अच्छी नहीं मानी जाती है। ऐसे में धूप से स्किन को बचाने के लिए आप सनस्क्रीन का इस्तेमाल कर सकते हैं। सनस्क्रीन स्किन को धूप से प्रोटेक्ट करने में मदद करता है। सनस्क्रीन के अलावा आप छाता या स्टॉल का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। धूप स्किन के लिए हानिकारक होती हैं। ऐसे में स्किन को प्रोटेक्ट करना बेहद जरूरी हो जाता है।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story