×

Dog Food: डॉग फ़ूड, इंसान खाने लगें तो क्या होगा?

Dog Food: इन पेट्स का भोजन भी एक बहुत बड़ी इंडस्ट्री है और तरह तरह के पैकेट बन्द फ़ूड बाजार में उपलब्ध हैं। हर तरह के पेट का अलग भोजन आप खरीद सकते हैं।

Neel Mani Lal
Published on: 2 Dec 2022 2:54 PM GMT
Dog Food What will happen if humans start eating dog food
X

Dog Food What will happen if humans start eating dog food (Social Media)

Dog Food: पालतू जानवर यानी पेट्स अब बहुत कॉमन हो गए हैं। हर दूसरे तीसरे घर में कुत्ते पले मिल जाते हैं। इन पेट्स का भोजन भी एक बहुत बड़ी इंडस्ट्री है और तरह तरह के पैकेट बन्द फ़ूड बाजार में उपलब्ध हैं। हर तरह के पेट का अलग भोजन आप खरीद सकते हैं। कभी आपने सोचा है कि जब पेट्स यानी कुत्ते बिल्ली इंसानों का भोजन खा सकते हैं तो क्या इंसान भी पेट्स फ़ूड खा सकते हैं? तो ये जान लीजिए कि डॉग फूड मानव उपभोग के लिए नहीं बना होता है और उसे मानव भोजन के समान उत्पादन मानकों के अनुरूप नहीं तैयार किया जाता है। हालांकि लेकिन थोड़ा सा डॉग फ़ूड खाने से किसी भी बड़े नुकसान की संभावना नहीं होती है।

डॉग फूड आमतौर पर जानवरों के बाई प्रोडक्ट, अनाज, सोयाबीन, विटामिन और खनिजों के कॉम्बिनेशन से बनाया जाता है। जानवरों के बाई प्रोडक्ट में मांस, हड्डियों का चूरा, स्किन, अंगों के स्क्रैप और मानव उपभोग के लिए अयोग्य माना जाने वाले जानवरों के हिस्से शामिल हैं।

हालांकि ये तत्व ज्यादातर लोगों के लिए अखाद्य हैं, लेकिन वे तकनीकी रूप से उपभोग करने के लिए खतरनाक नहीं हैं - जब तक कि वे पकाया, प्रोसेस और ठीक से संग्रहीत नहीं किया गया है।

डॉग फ़ूड की कुछ किस्मों में विटामिन के का एक सिंथेटिक रूप होता है जिसे मेनडायोन, या विटामिन के3 के रूप में जाना जाता है। यद्यपि यह आपके कुत्ते के लिए पूरी तरह से सुरक्षित प्रतीत होता है, लेकिन शोध से पता चलता है कि यह उच्च खुराक में मनुष्यों के लिए जहरीला होता है।

वैसे, डॉग फ़ूड में मेनडायोन की मात्रा कम होती है, लेकिन यह तब भी मनुष्यों के लिए किसी भी नियमित या दीर्घकालिक आधार पर इसका उपभोग करना उचित नहीं है।

कुछ प्रकार के डॉग फ़ूड पूरी तरह से कच्चे होते हैं। कच्चे या अंडरकुक किए गए मांस को खाने से खतरनाक संक्रमण हो सकता है जैसे कि साल्मोनेला, लिस्टेरिया, कैम्पिलोबैक्टर और ई कोलाई।

हालांकि अधिकांश डॉग फ़ूड में वही मूल घटक होते हैं जो इंसानों के भोजन में होते हैं - प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और फैट - लेकिन इन सामग्रियों के अनुपात मानव भोजन की तुलना में भिन्न होते हैं और ज्यादा मात्रा में या लंबे समय तक इनका उपभोग इंसानों के लिए हानिकारक हो सकता है।

कुल मिलाकर बेहतर यही है कि इंसान, डॉग फ़ूड न ही खाएं तो बेहतर है। इंसान अपना खाना खाएं और पेट्स को उनका खाने दें।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story